Relationship Tips: रिश्ते की इन पांच खामियों को ना करें नजरअंदाज, हो सकता है बड़ा नुकसान

Do Not Ignore these things in a Relationship: अगर आप किसी रिलेशनशिप में हैं तो इन बातों का जरूर रखें ख्साल, वरना खराब हो सकता है आपका रिश्ता।

Representative Image
Representative Image  |  तस्वीर साभार: Shutterstock

मुख्य बातें

  • क्या आपका पार्टनर आपको और आपकी खुशी को महत्व नहीं देता?
  • क्या आपका पार्टनर छोटी छोटी चीजों को लेकर आप पर नाराज होता है?
  • अगर आपके रिश्ते में भी हैं ये बातें, तो इसे लेकर फिर से विचार करें

कोई भी रिश्ता प्यार, विश्वास, समझौती और साझेदारी के बिना नहीं चल सकता। ये सभी चीजें किसी भी रिश्ते की बुनियाद होती हैं जिसपर रिश्ता टिका होता है और अगर रिलेशनशिप में इन चीजों की कमी है तो यह ज्यादा समय तक नहीं चल सकता।

कोई भी इंसान रिश्ता खत्म करने और अलग होने का फैसला रातोंरात नहीं करता। किसी रिलेशनशिप में परेशानियां कुछ समय से चली आ रही होती हैं लेकिन लोग उन्हें नजरअंदाज कर अपने पार्टनर को महत्व देते हैं और एक समय के बाद यही चीजें रिश्ता खराब कर देती हैं। इसलिए जरूरी है कि समय रहते उन सभी चीजों को पहचान लिया जाए जो आगे जाकर आपका रिलेशनशिप खराब कर सकती हैं।

अगर अपने रिश्ते में आप कर रहे हैं इन चीजों का सामना, तो आगे चलकर हो सकती है परेशानी

1. आप पर आता है गुस्सा

पूरे दिन काम करने के बाद हर इंसान को तमाम तरह की टेंशन और स्ट्रेस होता है जिसे वो अपने पार्टनर के साथ शेयर करता है। अगर आपका पार्टनर अपनी परेशानी आपके साथ बांटने की जगह उस टेंशन का गुस्सा आप पर निकालते हैं और हर छोटी- मोटी परेशानी होने पर भी आपसे नाराज हो जाते हैं तो आप इसे इग्नोर ना करें। क्योंकि इससे ना केवल आपके रिश्ते पर बल्कि आपकी मेंटल हेल्थ पर भी असर पड़ेगा।

2. अपनी पसंद/नापसंद को देते हैं महत्व

जिंदगी में इंसान वो सब चीजें करना चाहता है जो उसे पसंद हैं लेकिन एक रिश्ते में रहते हुए अपने पार्टनर की पसंद- नापसंद का ख्याल रखना भी बहुत जरूरी होता है। इसलिए अगर आपका पार्टनर हर बार अपनी पसंद, नापसंद, जरूरतों और पैशन को आपसे ऊपर समझता है। अगर वो हमेशा आपकी खुशी को नजरअंदाज कर वो काम करता है जिससे आप परेशान होते हैं तो जरूरत है कि समय रहते ही आप संभल जाएं। इस रिश्ते में चीजों को या तो सुधारने की कोशिश करें या फिर इस रिश्ते से खुद को दूर कर लें। 

3. नशे का आदी होना

अगर आपका पार्टनर कभी- कभी ड्रिक करता है और आपके साथ समय बिताता है तो उसमें कोई बुराई नहीं है। लेकिन क्या आपके साथ होते हुए भी वो आपके साथ से ज्यादा ड्रिंक को एन्जॉय करता है? अगर हां तो यह आपके रिश्ते के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। ये नशे की आदत आपके रिश्ते को बिगाड़ सकती है जिसका असर उनकी सेहत पर तो होगा ही साथ ही आपको भी दिमागी तौर पर नुकसान पहुंचाएगा, इसलिए ऐसे रिश्ते से दूर रहने में ही भलाई है। 

4. आपकी भावनाओं की नहीं है कद्र

अगर आपके पार्टनर को आपकी भावनाओं की कद्र नहीं है, अगर उन्हें फर्क नहीं पड़ता कि आप उनसे नाराज हैं या दुखी हैं तो आप अपने रिश्ते के बारे में एक बार फिर से सोच लें। जो व्यक्ति आपको नहीं समझता और आपकी भावनाओं की कद्र नहीं करता, उसके साथ आप खुश नहीं रह सकते और समय रहते ही ऐसे रिश्ते से खुद को दूर करना बेहतर है।

5. रिलेशनशिप में महसूस होती है कमी

क्या आप रिलेशनशिप में होते हुए भी अकेलापन महसूस करते हैं? क्या आपको लगता है कि जो खुशी आप डिजर्व करते हैं वो अपने रिश्ते में आपको नहीं मिल रही? अगर हां, तो इस रिश्ते में रहने से बेहतर है कि आप अलग हो जाएं। क्योंकि हर इंसान खुशी और अच्छा पार्टनर डिजर्व करता है। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर