Skin care during quarantine: कोरोना के चलते घर पर हुए बंद, तो खाली वक्त में इन टिप्स से करें स्किन की केयर

Skin care tips during quarantine: कोरोना वायरस के चलते कई राज्यों में लॉकडाउन हो गया है। सबको घर पर रहने की अपील की जा रही है। ऐसे में आप घर बैठे अपनी स्किन पर ध्यान दें।

Skin care during quarantine
Skin care during quarantine 

मुख्य बातें

  • क्वारेंटीन के दौरान स्किन की करें केयर
  • थके-बेजान चेहरे में लाएं चमक
  • अपनाएं ये खास स्किन केयर टिप्स

कोरोना वायरस का कहर पूरी दुनिया में छाया हुआ है। लोगों को घर में रहने और सिर्फ जरूरी काम के लिए ही बाहर निकलने की अपील की जा रही है। ज्यादातर लोग घर में सेल्फ क्वारेंटीन कर रहे हैं। लेकिन पूरे दिन घर में बैठना एक बड़ा बदलाव है, जिसे झेलना लोगों के लिए काफी मुश्किल हो रहा है। सोशल डिस्टेंसिंग और घर पर रहने से आपकी डायट और एक्टिविटी में बदलाव होने लगा है। जिसका असर स्किन पर भी दिखने लगता है। लेकिन आप इसे नेगेटिव लेने की बजाए क्वारेंटीन को सकारात्मक रूप से लें। अब आप घर बैठे आराम से अपनी स्किन की केयर कर सकती हैं। हम आपको बताते हैं इसके कुछ टिप्स जो आपकी त्वचा के लिए हैं फायदेमंद...

हेल्दी खाना
क्वारेंटीन के चलते घर पर रहते हुए सबका डायट चार्ट बिगड़ जाता है। लेकिन आप अपनी डायट को लेकर सजग रहे। अभी बाहर से खाना ऑर्डर करना सुरक्षित नहीं है और घर पर आपके पास काफी समय है तो अपने लिए खुद हेल्दी खान बनाएं। इससे आपका टाइम भी पास होगा और आप हेल्दी डायट लेंगे। हेल्दी डायट से स्किन भी हेल्दी होती है।

नींद करें पूरी
भागदौड़ भरी जिंदगी के चलते अक्सर सबकी शिकायत रहती है कि नींद पूरी नहीं हो पाती। जिससे स्किन भी थकी-थकी और डल लगती है। लेकिन अब आप क्वारेंटीन के दौरान आप अपनी नींद पूरी कर सकते हैं। हर रोज 7-9 घंटे की नींद जरूरी है। तो अपने खाली वक्त में नींद पूरी करें, जिससे आपकी स्किन ग्लोइंग बन सके।

चेहरे को न छूएं
कोरोना वायरस से बचाव के उपायों में ये बार-बार कहा जा रहा है कि चेहरे, मुंह और आंखों को बार-बार न छूएं। इससे वायरस फैलने का खतरा है। पर अगर आप क्वारेंटीन में रहकर आप चेहरे को छू सकते हैं, क्योंकि घर पर कोई खतरा नहीं है तो ऐसे न करें। ये वायरस के साथ-साथ स्किन के लिए भी बुरा है। दरअसल हाथ की गंदगी चेहरे पर लगने से स्किन पोर्स बंद होने लगते हैं, जिसके नतीजे पिंपल्स, ब्लैकहैड्स के रूप में दिखते हैं। इसलिए चेहरे को साफ रखें और इसे छूने से बचें।

तनाव न लें
स्किन प्रॉब्लम का एक कारण तनाव भी है। सोशल डिस्टेंसिंग के चलते आप घर में दोस्तों से दूर हो गए हैं। और अगर आप परिवार से भी अलग अकेले रहते हैं तो ये और भी मुश्किल हैं। जिससे तनाव होने लगता है और इसका असर स्किन पर दिखता है। तनाव से बचने के लिए लिए मेडिटेशन करें, अब आपके पास काफी एकांत है, तो आप आराम से मेडिटेशन कर सकते हैं। इसके अलावा दोस्तों और परिवार से वीडियो कॉल करें, जिससे आपका मन बहल जाएगा। अपनी हॉबिज को वक्त दें, जिससे आपको खुशी महसूस होगी।

फेस मास्क
जब आप ऑफिस या स्कूल-कॉलेज जाते हैं तो ये बहाना होता है कि स्किन केयर का वक्त नहीं है। लेकिन अब घर पर रहकर आप स्किन का पूरा ख्याल रख सकते हैं। ऐसे में आप फेस मास्क लगाकर भी आराम से काम कर सकते हैं। आपका टाइम भी बर्बाद नहीं होगा और स्किन भी हेल्दी रहेगी।

अगली खबर
loadingLoading...
loadingLoading...
loadingLoading...