balcony gardening tips : बालकनी में करें आकर्षक और खूबसूरत बागवानी, ये रहे आसान और कारगर टिप्स

लाइफस्टाइल
श्वेता सिंह
श्वेता सिंह | सीनियर असिस्टेंट प्रोड्यूसर
Updated Aug 26, 2020 | 10:01 IST

Gardening in the balcony: आप कुछ आसान और कारगर उपायों के जरिए अपनी बगियां को शानदार बना सकते हैं। बालकनी को भी एक बगिया का खूबसूरत रूप दिया जा सकता है।

 balcony gardening tips
बालकनी गार्डेनिंग टिप्स  |  तस्वीर साभार: BCCL

मुख्य बातें

  • बालकनी गार्डन में पौधों को पानी देते समय विशेष ध्यान रखें।
  • बालकनी बगिया में फ्लोर लाइटिंग करें।
  • गमलों को पेंट करके फनी बनाएं।

नई दिल्ली: शहरी घरों में बालकनी घर का एक अहम हिस्सा होती है। अपनी छोटी सी बालकनी को बगिया आप कुछ बातों का ध्यान रखकर बना सकते हैं। बालकनी गार्डन से न सिर्फ आपका पूरा घर सुंदर दिखता है, बल्कि आप खुद भी अच्छा महसूस करते हैं। बालकनी को गार्डन में तब्दील करने के लिए किसी एक्सपर्ट की आवश्कता नहीं है, बल्कि आप खुद भी ये काम कर सकते हैं। तो चलिए, आपकी बालकनी को गार्डन में बदल देते हैं।  आइए जानते हैं कि आपको इसके लिये क्या क्या करना होगा।

चुनें हैंगिंग कंटेनर  

बालकनी को खूबसूरत बगिया में तब्दील करना चाहते हैं, तो उसके लिए सबसे पहले आप हैंगिंग कंटेनर को चुनें। ये आपकी बगिया को बेहतरीन लुक देंगे। इन्हें टांगते समय इस बात का ध्यान अवश्य दें कि ये एक सीध में होने की बजाय वेवी हों यानी कि एक ऊपर तो एक उससे नीचे।  

साधारण गमलों की बजाय जानवरों के आकार वाला 

जब आप अपनी बालकनी में आएं तो आपका मन खुश हो जाए। इसके लिए वही साधारण गमलों को आप भी चुनने की गलती न करें। बाजार में मेंढक, कछुए आदि के आकार वाले गमले मिलते हैं। उनका इस्तेमाल करके अपनी बालकनी को आकर्षक बनाइए।  

फ्लोर लाइट से करें बगिया रोशन  

आपकी बालकनी में सूरज की पूरी रोशनी आ रही हो, इसका पूरा ध्यान रखें। इसके अलावा रात में भी बगिया में अंधेरा रखने की बजाय आप लाइट का इस्तेमाल करें। इसके लिए फ्लोर लाइट का इस्तेमाल करें। इससे ऐसा प्रतीत होगा जैसे रोशनी आपके पौधों से आ रही है। ये एक बेहतरीन और यूनिक आईडिया है।   

वाटर फॉल बनाएं  

इसमें अधिक जगह की आवश्यकता नहीं होती। कम जगह में ये आपकी बालकनी गार्डन को सुंदर और आकर्षक रूप दे सकता है। बालकनी के एक कोने में आप वाटर फॉल की व्यवस्था कर सकते हैं। बाजार में ये मिलता है। आपको अधिक मेहनत करने की जरूरत नहीं होगी।  

गमलों को बनाएं फनी  

बाजार में हर चीज मिल जाती है, लेकिन कुछ नया करने के लिए आपको अपनी क्रिएटिविटी दिखानी होगी। पुराने गमलों को यूंही बर्बाद करने की बजाय आप उसपर फनी चित्र बनाएं। इससे वो देखने में आकर्षक लगेंगे। किसी पर बड़ी-बड़ी आंखें तो किसी पर जोकर का हंसता हुआ चेहरा आपकी बालकनी को आकर्षक रूप देगा। 

लता वाले पौधे  

बालकनी में लता वाले पौधे और फूल अधिक शोभा देते हैं. ये आपकी बालकनी से नीचे लटककर आपके घर को और भी सुंदर बनाते हैं। सिर्फ मनी प्लांट का सिलेक्शन करना पुराना आईडिया होगा। इसके लिए आप बाजार से नए, खुशबूदार फूल ला सकते हैं।  

तेजी से बढ़ने वाले पौधे  

बालकनी की जल्दी ही बगिया का रूप देने के लिए बहुत जरूरी है कि आप इसमें गार्डनिंग करते समय ऐसे पौधों को लगाएं, जो कम समय में बढ़ते हैं। तेजी से बढ़ने वाले पौधे जल्द ही आपकी बालकनी को सुंदर और मोहक बना देंगे।  

पानी का रखें ध्यान  

बालकनी में पौधों को पानी देते समय आपको विशेष ध्यान रखना होगा। आप लापरवाही में पानी नहीं दे सकते। इससे आपकी बालकनी में कीचड़ हो जाएगा। आपकी पूरी मेहनत ख़राब हो सकती है। इसलिए छोटे बर्तन से एक-एक पौधों को पानी दें।  इन 8 इजी ट्रिक्स से कुछ ही समय में आप सुंदर बालकनी गार्डन पा सकते हैं। दूर से ही लोग आपके घर को देखकर पहचान जाएंगे।  
 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर