Baby planning questions: दो से तीन होने के सवाल पर क्या आप दोनों भी हैं परेशान, तो ऐसे दें जवाब

Baby planning questions: अक्सर कई परिवारों में शादीशुदा जोड़ों के लिए इस सवाल का जवाब देना मुश्किल हो जाता है कि बच्चा कब होगा। परिवार और रिश्तेदार तमाम तरह के सवाल करते है ।

Baby planning questions:
फैमिली प्लानिंग को लेकर आपके और पार्टनर के बीच में कोई कन्फ्यूजन नहीं होना चाहिए।  |  तस्वीर साभार: Shutterstock

मुख्य बातें

  • बेबी प्लानिंग को लेकर पार्टनर के बीच कोई कन्फ्यूजन नहीं होना चाहिए
  • अगर आपसे सवाल पूछे जाते हैं तो आप घबराएं नहीं
  • मानसिक तौर पर खुद को तैयार रखें तो परेशानी नहीं होगी

नई दिल्ली: अक्सर शादी होते ही दुल्हन देखने जब लोग आते हैं तो तुरंत कहते हैं कि अब जल्दी से इस घर को उसका वारिश दे दो। अभी दुल्हन को ससुराल में कुछ ही घंटे हुए हैं, लेकिन ऐसी बातें करने से लोग पीछे नहीं हटते। शादी के एक साल बाद अगर आपको बच्चा नहीं हुआ तो लोग आपसे सीधे सवाल करने लगते हैं कि आखिर कब परिवार बढ़ा रहे हो। आप इस तरह के सवालों से परेशान होने की बजाय स्मार्ट तरीके से उनका जवाब दें।  दरअसल होता यह है कि शादीशुदा जोड़ा अभी अच्छे से खुद को समझ भी नहीं पाता कि लोग उनसे दो  से तीन होने का सवाल पूछना शुरू कर देते हैं।   

थोड़े बेशर्म हो जाएं  

आमतौर पर जब आपसे इस तरह का सवाल पूछा जाता है तो आपका चेहरा शर्म से लाल हो जाता है। आप शर्म से पानी पानी हो जाते हैं। शर्म छोड़िए और थोड़े से बेशर्म हो जाइए। अपने दिल की बात लोगों से कह डालिए।  

गुस्से की जगह मजाक में दें जवाब  

कई महिलाएं ऐसी भी होती हैं कि जब भी उनसे ऐसे सवाल पूछे जाते हैं तो वो गुस्सा हो जाती हैं। कभी कभी यही गुस्सा वो अपने पति पर भी उतारती हैं। आप गुस्सा होने की जगह इस बात को मजाक में लें। मजाक में कही गई कठोर बातें भी किसी को नहीं चुभतीं।  

मानसिक रूप से हों तैयार  

ये तो आप भी जानती हैं कि कभी न कभी आपको परिवार बढ़ाना ही होगा। मानसिक रूप से आप तैयार हो जाएं कि आपसे इस तरह का सवाल किया जा सकता है। फिर फैमिली प्लानिंग की बातें तो आम हैं। आपकी प्रिय सहेली भी आपसे ऐसे सवाल पूछती है। तब तो आप गुस्सा या नाराज नहीं होतीं।  

पार्टनर से लें सहयोग  

अक्सर ये बात महिलओं से ही पूछी जाती है। आप बड़ी चतुराई से इसे अपने पार्टनर पर टाल सकती हैं। अपने पार्टनर से इसपर सहयोग ले सकती हैं कि वो लोगों को स्मार्ट तरीके से जवाब दें ताकि लोगों का फोकस आपसे हटकर उनपर हो जाए।  शादी के बाद बच्चे के बारे में सवाल पूछा जाना बहुत आम है। इसलिए ऐसे सवालों का जवाब आप तैयार रखिए।  

 
 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर