Oil-Pulling for Detox: डेंटल हेल्थ के लिए अनुष्का शर्मा ने सुझाया ये आयुर्वेदिक नुस्खा, इंस्टा पर किया पोस्ट

अनुष्का शर्मा ने अपने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर किया है जिसमें उन्होंने oil pulling नाम से एक आयुर्वेदिक नुस्खे के बारे में बताया है। जानते हैं क्या है ऑइल पुलिंग और किस तरह ये हमारे लिए है फायदेमंद-

oil pulling ayurvedic method
ऑइल पुलिंग आयुर्वेदिक नुस्खा (source: pixabay)  |  तस्वीर साभार: Representative Image

मुख्य बातें

  • डेंटल हेल्थ के लिए अनुष्का शर्मा ने सुझाया ऑइल पुलिंग का आयुर्वेदिक नुस्खा
  • इसके जरिए डेंटल हेल्थ और ब़डी डिटॉक्सीफिकेशन में मदद मिलती है
  • इस नुस्खे से इम्यूनिटी बूस्ट करने में भी मदद मिलती है

एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा इंस्टाग्राम पर काफी एक्टिव रहती हैं। कई लोगों के लिए वे फिटनेस आइकन व स्टाइल आइकन भी हैं। यही कारण है कि वे अपने फैंस के साथ समय-समय पर हेल्थ, फिटनेस व फैशन से जुड़े टिप्स शेयर करती रहती हैं। हाल ही में अनुष्का शर्मा ने अपने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर किया है जिसमें उन्होंने oil pulling नाम से एक आयुर्वेदिक नुस्खे के बारे में बताया है और कहा है कि यह डेंटल हेल्थ (दांतों के स्वास्थ्य) के लिए और पूरे बॉडी को डिटॉक्स करने का सबसे अच्छा जरिया है।

इंस्टाग्राम पर अनुष्का ने लिखा

अनुष्का शर्मा ने इंस्टाग्राम पर लिखा- मेरा मॉर्निंग रिचुअल ऑइल पुलिंग मेरे दोस्त डोग्गो के साथ! ऑइल पुलिंग एक बेहद पुराना आयुर्वेदिक नुस्खा है जिसे 'कवाला' या 'गुंडुशा' के नाम से भी जाना जाता है। यह एक डेंटल टेक्नीक है जिसके थोड़ा सा तेल खाली पेट अपने मुंह के अंदर भरकर थोड़ी देर के लिए रखना होता है और फिर इसे थूक देना होता है।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by AnushkaSharma1588 (@anushkasharma) on

डेंटल हाइजीन और हेल्थ के लिए साथही साथ बॉडी टॉक्सिन्स को शरीर से बाहर निकालने के लिए ये तरीका बेहद अच्छा माना जाता है। इस मुश्किल घड़ी में हम सभी अपने स्वास्थ्य की बेहतरी के लिए और अपनी इम्यूनिटी मजबूत करने के लिए लेकर चिंतित हैं ऐसे में मैंने सोचा ये नुस्खा आपके भी साथ शेयर करुं। ये आपके लिए भी बेहद फायदेमंद होगा।

जानते हैं ऑइल पुलिंग मेथड क्या है

आयुर्वेदिक ट्रीटमेंट ऑइल पुलिंग करीब 3000 साल पुराना नुस्खा है। डिटॉक्स थेरेपी के नाम से भी ये जाना जाता है। इसमें वर्जिन ऑइल (जैसे नारियल का तेल) एक चम्मच भरकर खाली पेट सुबह अपने मुंह में डाल लें और करीब 5 मिनट तक रखने के बाद माउथवॉश कर लें। इससे दांतों से और मसूड़ों से बैक्टीरिया खत्म होता है। 5 मिनट के बाद थूककर हल्के गुनगुने पानी से माउथवॉश कर लें। यह ना केवल ओरल हेल्थ के लिए बल्कि ओवरऑल बॉडी हेल्थ के लिए ये फायदेमंद होता है। यह इम्यूनिटी बूस्टर की तरह भी काम करता है। जिस तरह से हम हैंड सैनिटाइज करते हैं वैसे ही इस नुस्खे से मााउथ सैनिटाइज किया जाता है।   

कैसे करें इस्तेमाल

सुबह के समय खाली पेट एक चम्मच कोकोनट ऑइल अपने मुंह के अंदर रख लें और 3-5 मिनट तक इसे मुंह के अंदर चलाते रहें। अब इसे थूक दें। ध्यान रखें ये आपके पेट में ना जाने पाए वरना इसके साथ टॉक्सिन्स भी आपके पेट में चला जाएगा। अब गर्म पानी से अपने मुंह को धो लें। सप्ताह में 3 से 4 बार इस प्रक्रिया को दोहराएं।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए है, इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रुप में नहीं लिया जा सकता। कोई भी स्टेप लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर कर लें।)

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर