Anger management Tips in Hindi: गुस्से को ना होने दें हावी, इन 9 टिप्स से गुस्से को करें काबू

Anger Management in hindi: अगर आप अपने गुस्से को काबू में नहीं कर पाते हैं तो इस लेख में दिए गए यह टिप्स आपके लिए असरदार साबित होंगे। ‌

Anger Management
Anger Management 

मुख्य बातें

  • गुस्सा एक सामान्य मानवीय भावना है जिसे कुछ परिस्थिति में काबू करना बेहद जरूरी होता है।
  • जरूरत से ज्यादा गुस्सा करना इंसान के मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर प्रभाव डालता है। 
  • गुस्से को काबू करने के लिए आप अपने दोस्त से अपनी परेशानी व्यक्त कर सकते हैं या एक्सरसाइज कर सकते हैं। 

Gusse ko kaboo kaise karein: इंसान की पहचान उसके सोचने-समझने की क्षमता के साथ अनेक प्रकार की भावनाओं से भी होती है। यह सभी भावनाएं एक इंसान के अंदर प्राकृतिक रूप में मौजूद होती हैं जिन्हें किसी इंसान के व्यक्तित्व का बुनियाद माना जाता है। इन्हीं में से एक भावना है, गुस्सा, जो किसी भी इंसान के शारीरिक प्रतिक्रिया को दर्शाता है। विज्ञान के अनुसार, गुस्सा एक सामान्य मानवीय भावना है मगर कुछ लोग इसे सरलता के साथ काबू कर पाते हैं वहीं कुछ लोग गुस्से में बेकाबू हो जाते हैं।

जानकार मानते हैं कि गुस्सा कभी-कबार अच्छा होता है मगर जब यह हद से ज्यादा हो जाए तब यह इंसान के मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को प्रभावित करता है। सिर्फ स्वास्थ्य ही नहीं बल्कि गुस्सा रिश्तों को भी खराब करता है। अक्सर इंसान गुस्से में अपने चाहने वालों और प्रियजनों पर बरस पड़ता है जिससे रिश्तों में तकरार आ जाती है। भारतीय संस्कृति में गुस्से को समस्त विपत्तियों का मूल कारण बताया गया है। आपने संस्कृत का यह श्लोक तो सुना ही होगा। 

क्रोधो मूलमनर्थानां क्रोध: संसारबन्धनम्।
धर्मक्षयकर: क्रोध: तस्मात् क्रोधं विवर्जयेत्।।

इस श्लोक में यह बताया गया है कि गुस्सा हर एक परेशानी का मूल कारण होता है, यह धर्म को नाश करता है इसीलिए क्रोध पर काबू पाना बेहद जरूरी होता है। अगर आप भी अपने गुस्से को काबू करना चाहते हैं तो यह 9 टिप्स आपके लिए बेहद लाभदायक साबित होंगी।

काउंट डाउन का तरीका 

अगर किसी परिस्थिति में आपको अचानक गुस्सा आ रहा है तो किसी पर बरसने के अलावा मन में आराम-आराम से 1 से लेकर 10 या 100 तक गिनती कीजिए। जब तक आप गिनती करेंगे तब तक आपका हार्ट रेट धीरे और गुस्सा शांत हो जाएगा। कई डॉक्टर अपने पेशेंट्स को यह तरीका अपनाने की सलाह देते हैं। 

लंबी और गहरी सांस लें

विज्ञान के अनुसार, जब हम गुस्सा करते हैं तब हम बहुत जल्दी-जल्दी सांस लेने लगते हैं जिसके वजह से हमारे अंदर ताजी हवा बहुत कम जाती है। यह परिस्थिति हमारे लिए जानलेवा भी हो सकती है। इसीलिए ऐसी परिस्थिति में नाक से लंबी और गहरी सांस लें और मुंह से सांस बाहर निकालिए। यह प्रक्रिया कुछ देर तक दोहराने के बाद आपका दिमाग एकदम शांत हो जाएगा। 

गुस्सा आने पर टहलने लगें 

डॉक्टर्स यह मानते हैं कि गुस्से पर काबू पाने के लिए एक्सरसाइज का रास्ता बेहद असरदार होता है। एक्सरसाइज करने से हमारे नर्व्स शांत हो जाते हैं और हमारा गुस्सा कम हो जाता है। जब आपको गुस्सा आए तब आप वॉकिंग और साइकिलिंग कर सकते हैं। इसके साथ आप कुछ स्पोर्ट्स भी खेल सकते हैं ‌ 

किसी मंत्र या शब्दों को दोहराएं 

जब भी आपको गुस्सा आए तब आप कोई शब्द, मुहावरा या मंत्र का उच्चारण कर सकते हैं। इससे आपका दिमाग शांत होगा और आप अपने काम पर वापस फोकस कर सकेंगे। जब आप बहुत उदास हों तब भी आप इस तरीके को अपना सकते हैं। 

शांत रूम में करें यह उपाय

अपने गुस्से से किसी को आहत करने से अच्छा आप एक शांत रूम में चले जाएं और अपनी आंखें बंद करके ऐसी परिस्थिति सोचें जिसमें आपको शांति की अनुभूति हो रही हो। यह उपाय करने से आपको बहुत जल्दी शांति मिलेगी और आपका मानसिक तनाव भी दूर हो जाएगा।

म्यूजिक करेगा आपकी मदद

जब आपका गुस्सा अधिक होने लगे तब अपना फेवरेट गाना सुनने लग जाइए। यह थेरेपी गुस्सा शांत करने में बहुत मददगार साबित होता है। इससे आपका गुस्सा भी शांत हो जाएगा और आपका मूड खुशनुमा हो जाएगा।

खुद को दूसरों से कर लें अलग

अगर आपको किसी के साथ रहकर बहुत गुस्सा आ रहा है या फिर अगर किसी परिस्थिति में आप दूसरों को क्षति पहुंचा सकते हैं तो खुद को दूसरों से अलग कर लीजिए और अपने आप को समय दीजिए। जब आप खुद को दूसरों से अलग कर लेंगे तब बचे हुए समय में आप खुद को शांत कर सकते हैं। 

अपनी भावनाओं को करें व्यक्त

अगर कोई परिस्थिति आपको बेहद परेशान कर रही हो और आपको अपना गुस्सा काबू करना हो तो अपनी भावनाओं को कोरे कागज पर व्यक्त कर दीजिए। जैसे-जैसे आप शब्दों से कागज पर अपनी भावनाएं व्यक्त करने लगेंगे वैसे-वैसे आपका गुस्सा भी शांत होने लगेगा।

 
अपने प्रिय मित्र से करें बात

जीवन में एक सच्चे और अच्छे दोस्त का होना बहुत जरूरी होता है क्योंकि वह इंसान आपकी भावनाओं को समझता है और इसके साथ आपको सही सलाह भी देता है। इसीलिए अगर आपको कोई बात हद से ज्यादा परेशान कर रही हो या कोई ऐसी बात जिसके वजह से आपको बहुत गुस्सा आ रहा हो तो इसे अपने दोस्त से बताएं। हो सकता है आपका दोस्त परेशानी को हल करने के लिए एक बेहतरीन उपाय बता दे। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर