Air Travel Tips: कोरोना महामारी के दौर में हवाई यात्रा के दौरान बरतें ये सावधानियां

Air Travel Tips: हवाई यात्रा के दौरान कोरोना काल में कुछ सावधानियां बरतना बहुत जरूरी है। आपको इस दौरान ख्याल रखना होगा कि आप किसी भी तरह से सुरक्षित रहें।

precaution during air journey in epidemic
कोरोना काल में हवाई यात्रा के दौरान बरतें सावधानी।  |  तस्वीर साभार: Shutterstock

मुख्य बातें

  • हवाई यात्रा से पहले कुछ बातों का ख्याल रखना जरूरी
  • किताब या मैगजीन के शौकीन हैं तो वो साथ लेकर चलें
  • साथ में प्रयाप्त खानापीना भी लेकर चलें

नई दिल्ली: कोरोना महामारी की वजह से हमारे जीवन में कई बदलाव आया है। खानेपीने से लेकर ऑफिस जाने का तरीका भी बदल गया है। वहीं लंबे समय तक बंद रहने के बाद हवाई यात्रा की शुरुआत हुई है। लेकिन यह सफर बहुत सावधानियों भरा है।कोरोना एक सर्वव्यापी महामारी है। इस महामारी के आगमन के बाद कुछ लोग अपने घरों से दूर फंस गए थे।

अब जब सब कुछ धीरे-धीरे समान्य होने लगा है लोग अपने घरों को वापस लौटने लगे हैं। यदि आप भी अपने घर को वापस जाने के लिए हवाई यात्रा करने की योजना बना रहे हैं तो हवाई यात्रा से पूर्व कुछ अति आवश्यक बातों का जरूर ख्याल रखें, जिन से हवाई यात्रा के दौरान आप इस बीमारी के संक्रमण से खुद को बचा सकते हैं। इस बात का ध्यान रखें  कि कोरोना अभी गया नहीं है। 

हवाई यात्रा में आपको कोरोना का संक्रमण तभी होगा जब आप किसी संक्रमित व्यक्ति के प्रत्यक्ष संपर्क में आते हैं या संक्रमित व्यक्ति द्वारा छुई हुई वस्तु या सतह को छूते हैं।यहां हम आपको 7 ऐसी अति आवश्यक बातें बताने जा रहे हैं जो हवाई यात्रा में आपको कोरोना से सुरक्षित रख सकती हैं।

1. कुछ आवश्यक वस्तु

किसी भी यात्रा से पूर्व कुछ आवश्यक वस्तुओं जैसे हैंड सैनिटाइजर, फेस मास्क, टॉयलेट सीट डिसइनफेक्टेंट, सूखे व गीले टिश्यू वाइप्स की एक किट तैयार कर लें। इससे आप स्वयं की स्वच्छता का ध्यान रख सकते हैं। स्वच्छता स्वस्थ शरीर का कारण है।

2. अपनी किताब या मैगजीन खुद लेकर चलें

कुछ लोगों को यात्रा के दौरान पढ़ने का शौक होता है। वे अक्सर फ्लाइट पकड़ने से पहले एयरपोर्ट से किताब व मैगज़ीन आदि खरीद लेते हैं। कुछ लोग यात्रा से पूर्व एयरपोर्ट से ही अपने गंतव्य का मानचित्र या जहां जा रहे हैं वहां से जुड़ी कोई किताब जरूर खरीदते हैं। ऐसा करने से बचें। अपने साथ सैनिटाईज़ की हुए किताब आदि ले कर चलें।

3. कुछ न छुएं

किसी भी सतह को छूने से पहले इस बात का रखे खयाल कि जिस सतह को आप छू रहे हैं मसलन एटीएम, बैग्स, चेक इन मशीन, लिफ्ट या एलिवेटर आदि को किसी और ने भी छुआ होगा। इसलिए यात्रा के दौरान अपने चेहरे को न छुएँ और थोड़ी थोड़ी देर में हाथ सैनिटाइज करते रहें।

4. बैठने से पहले जगह पोछें

अक्सर हम कहीं पर बैठने से पहले साफ जगह का चयन सिर्फ नज़र से करते हैं। यदि दिखने में साफ है तो हम बैठ जाते हैं। लेकिन कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए किसी भी जगह पर बैठने से पहले उसे ज़रूर सेनिटाइजर लगा के टिश्यू से पोछें। साथ ही अपने सामान जैसे मोबाइल, हैंडबैग आदि को भी सेनिटाइजर से पौछते रहें।

5. ज़िप लॉक

अपने डॉक्युमेंट्स पासपोर्ट, आइडेंटिटी प्रूफ, मोबाइल, इयरफोन, वॉलेट आदि हमेशा एयर टाइट ज़िप लॉक बैग में रखें। इससे आप उनको इंफेक्टेड सतह के संपर्क से बचा कर खुद को भी सुरक्षित रख सकेंगे।

6.  मानव संपर्क करें कम

टिकट लेना हो या बोर्डिंग की जानकारी के लिए कोशिश करें कि टेक्नोलॉजी का सहारा लें। मानव संपर्क कम करके आप असंक्रमित व सुरक्षित अपनी यात्रा पूर्ण कर लेंगे इस बात की संभावनाएं बढ़ जाती है। कोरोना मानव संपर्क से ज़्यादा फैलता है। इस बात को ध्यान में रखते हुए आप कुली लेने से भी बचें। सभी लोगों से 6 फीट की दूरी बना कर रखें।

7. अपना खाना और पानी साथ ले जाएं

यदि आपकी यात्रा ज़्यादा लम्बी नहीं है तो खाना व पानी घर से ही साथ ले कर चलें। लम्बी फ्लाइट के लिए भी कोशिश करें की पर्याप्त खाना व पानी साथ ले जाएं।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर