7 बातें - ज‍िनकी वजह से रूठे रूठे रहते हैं प‍िया, कहीं अनजाने में आप तो नहीं कर रहीं ये गलत‍ियां

जाने अनजाने में आपकी कुछ आदतें आपके पार्टनर के भावनाओं को आहत करती हैं। जिससे आपके रिश्ते में कड़वाहट पैदा होती और आपका पार्टनर आपसे चिढ़ा चिढ़ा महसूस कर सकता है। जानिए ऐसी ही कुछ आदतें।

Relationship, Relationship Tips,
जाने अनजाने में आपकी कुछ आदतें आपके पार्टनर के भावनाओं को आहत करती हैं। 

आपका पार्टनर आपको अच्छा और खास महसूस कराने के लिए हमेशा आपकी तारीफ करता है और आप भी अपने पार्टनर से बेहद प्यार करती हैं। लेकिन आपका पार्टनर आपके किसी रवैये का बुरा लगने पर आपको कुछ बोलते हैं, जो आपको बुरा लगता है। इसलिए वह बार बार आपके इस आदत को नहीं दोहराते हैं। लेकिन आपकी कुछ आदतें जाने अनजाने में उनकी भावनाओं को आहत कर सकती हैं। जो आपके रिश्ते को कमजोर करती हैं।

जानें वो बातें जो जिसकी वजह से रूठे रूठे रहते हैं आपके प‍िया - 

1. दूसरों के सामने आलोचना 

कई बार ऐसा देखा गया है कि पत्नियां दूसरों के सामने अपने पतियों की आलोचना करती है। या कभी कभी अपने पति के दोस्तों के सामने उसकी आलोचना करती हैं और कमियों को बताती है। आप अपने पार्टनर के गलत आदत या फिर कुछ कारणों से परेशान हो सकते हैं लेकिन इसका यह अर्थ नहीं है कि आप दूरों के सामने उसकी कमियों को गिनाएं। आपका यह रवैया ना केवल आपके पति के भावनाओं को आहत करता है बल्कि आपके रिश्ते में भी प्रतिकूल प्रभाव डालता है।

2. ऑफ‍िस के काम के दौरान आप करती हैं परेशान 

यदि आप अपने किसी कार्य को कर रहे हों और आपको कोई डिस्टर्ब करता है तो आप कैसा महसूस करेंगी? इस दौरान आप चिढ़-चिढ़ा महसूस करेंगे। इसी तरह जब आपका पार्टनर अपने किसी व्यक्तिगत कार्य को रहा हो तो उसे परेशान यानि डस्टर्ब ना करें। ऐसा करने पर वह परेशान होते हैं और चिढ़चिढ़ा महसूस कर सकते हैं। यह किसी भी प्रकार का कार्य हो सकता है जैसे ऑफिस का काम, कार बाइक का काम आदि।

3.  अनावश्यक नखरे

आपको अपने पति से अनावश्यक नखरे नहीं करना चाहिए। आपके द्वारा किसी भी चीज को लेकर बार बार जिद किया जाना और हर बात को लेकर नखरे करना आपके रिश्ते में खट्टाश पैदा कर सकता है। यदि आप हमेशा नखरे या किसी बात को लेकर जिद करती हैं तो वह आपके व्यवहार से धीरे धीरे चिढ़ महशूस करने लगेगा। यही नहीं वह आपके साथ बाहर जाना भी बंद कर देगा।

4. किसी लड़के से फ्लर्ट करते देखने पर

रिलेसनशिप हो या शादी के बाद आपको अपने पार्टनर पर फोकस करना चाहिए। कहीं बाहर जाने पर किसी अन्य लड़के को देखकर उसकी तारीफ ना करें या उसके साथ फ्लर्ट ना करें। भले ही आप सही हों लेकिन यदि आप ऐसा करती हैं तो यह आपके पति को बुरा लग सकता है। साथ ही आप अपने किसी ऐसे दोस्त का जिक्र ना करें जिससे वह चिढ़ता हो या चिढ़न महसूस करता है। ऐसा करने पर वह असहज महसूस कर सकता है और आप पर गुस्सा हो सकता है। 

5. चुप रहकर ना आएं पेश

आपका पार्टनर यदि आपसे कुछ पूछता है तो आप चुप रहकर इसका जवाब ना दें। वह जब भी ऑफिस या बाहर से आएं तो उनके सामने चुप और गुस्सा होकर ना पेश आएं। आपका यह रवैया आपके पार्टनर को बिल्कुल पसंद नहीं होता है। आपका यह अंदाज आपके पति को गुस्सा और चिढ़न पर मजबूर कर देगा। 

6. यह पूछने पर की आप मोटी दिख रही हैं।

इसका कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप मोटी या पतली दिख रही है। क्योंकि आप जैसी भी हैं आपका पार्टनर या पति आपसे बेहद प्यार करता है। लेकिन यदि आप इसी बात को बार बार उससे पूछती हैं कि मैं पतली लग रही हूं या मोटी, तो आपका यह सवाल उसे परेशान कर सकता है। इस दौरान वह आपके इस सवाल को बार बार पूछे जाने से चिढ़ सकता है।

7. किसी दूसरे से ना करें अपने पार्टनर की तुलना

किसी दूसरे आदमी से अपने पार्टनर की तुलना करना बिल्कुल भी अच्छा नहीं है। यदि आप किसी दूसरे से अपने पार्टनर की तुलना करते हैं तो वह खुद को नीचा महसूस करेगा। ऐसा इसलिए क्योंकि आपकी यह आदत दर्शाती है कि आपका पार्टनर जैसा है आप उसे स्वीकार करना पसंद नहीं करते। जो आपके पार्टनर के भावनाओं को आहत कर सकती है और यह बात उसे हमेशा नीचा महसूस करने पर मजबूर करेगी। इसलिए आप ऐसी आदतों से बचें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर