सर्दियों में घूमने के लिए देश की टॉप 6 खूबसूरत जगहें, जो मौज-मस्ती के साथ बजट में भी हैं फिट

सर्दियों का मौसम बीतने के साथ ठंड हल्की होती जा रही है और इस मौसम में कई लोग घूमना पसंद करते हैं। एक नजर भारत के अंदर कुछ ऐसी खूबसूरत जगहों पर जो मध्यमवर्गीय व्यक्ति के बजट में फिट हो सकती हैं।

Places to visit in winters
सर्दियों में घूमने के लिए जगहें  |  तस्वीर साभार: Instagram

मुख्य बातें

  • हल्की होती ठंड के साथ जनवरी है घूमने का आदर्श मौसम
  • घूमने के लिए भारत के अंदर हैं कई खूबसूरत जगहें
  • यहां जानिए ऐसी ही कुछ सस्ती और खूबसूरत जगहों के नाम

धीरे-धीरे सर्दी हल्की होती जा रही है और इस मौसम में कई लोगों के लिए घूमना एक अच्छा विकल्प हो सकता है। छुट्टियों, वीकेंड या फिर अन्य खाली समय में घूमना कई लोगों की चाहत होती है और ऐसे मध्यम आय वाले लोग कुछ ऐसी जगहों पर जाना चाहते हैं जो खूबसूरती से भरी हों और साथ ही बजट में भी फिट बैठती हों तो हम आज आपको भारत की ही ऐसी 6 जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो बेहद शानदार हैं और घूमने के लिहाज से सस्ती भी हैं।

1. मुक्तेश्वर: 2171 मीटर की ऊंचाई पर कुमाऊं की पहाड़ियों में बसा, उत्तराखंड के नैनीताल जिले का यह हिल स्टेशन पहाड़ों का भव्य दृश्य पेश करता है।

Mukteshwar

कैसे जाएं - निकटतम रेलवे स्टेशन काठगोदाम है और आप वहां से ड्राइव कर सकते हैं। नजदीकी हवाई अड्डा पंतनगर एयरपोर्ट है।
दो दिन (वीकेंड) पर रहने का खर्च - 9,500 रुपए से शुरू।

2. बिनसर: नैनीताल से 95 किमी दूर, बिनसर कुमाऊं हिमालय के सबसे दर्शनीय स्थलों में से एक है। सुंदर हिमालय की चोटियों के साथ आप इस खूबसूरत शहर से पैदल और ट्रेकिंग कर पाएंगे। यह वास्तव में मिस्टी माउंटेन ट्रेल्स और एक वन्यजीव अभयारण्य के साथ मौजूद एक शानदार जगह है, जिसे आपको जरूर देखना चाहिए।

कैसे पहुंचे - निकटतम एयरपोर्ट पंतनगर है, आप काठगोदाम स्टेशन के लिए ट्रेन भी ले सकते हैं और 119 किलोमीटर तक ड्राइव कर सकते हैं।

कहां ठहरें - नयलाप
2 दिन रहने का खर्च- 6,000 रुपए से शुरू।

3. मनाली: एक बैकपैकर्स स्पॉट के रूप में प्रसिद्ध मनाली सोलंग घाटी में स्कीइंग और पार्वती घाटी में ट्रैकिंग के लिए खूबसूरत जगह है। यदि आप एक एड्रेनालाईन के शौकीन हैं तो पीर पंजाल पहाड़ों में पैराग्लाइडिंग, राफ्टिंग और पर्वतारोहण के लिए एक जंपिंग-पॉइंट भी है।

Manali

कैसे पहुंचे- आप कुल्लू मनाली हवाई अड्डे या चंडीगढ़ अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट के लिए उड़ान भर सकते हैं, जो सड़क मार्ग से मनाली से लगभग 6 से 8 घंटे की दूरी पर है।

4. कूर्ग: अगर आप एक कॉफी प्रेमी हैं, तो कूर्ग  छुट्टी के लिए एक आदर्श है। 'स्कॉटलैंड ऑफ इंडिया' के नाम से प्रसिद्ध इस जगह ऐसी पहाड़ियां और धाराएं हैं, जहां आप खो जाना पसंद करेंगे। संस्कृति और इतिहास के साथ यह कुछ स्वादिष्ट मसालेदार करी जैसे खानों के लिए भी मशहूर है। अगर आप रोमांच की तलाश में हैं तो यहां ट्रेकिंग स्पोर्ट्स और व्हाइट वाटर राफ्टिंग भी कर सकते हैं।

कैसे पहुंचे - आप आसानी से मंगलौर हवाई अड्डे से ड्राइव कर सकते हैं, जो 160 किलोमीटर दूर है। मैसूर के लिए नियमित उड़ानें भी हैं, जो 118 किलोमीटर दूर है।

रहने का खर्च- 7,900 रुपए से शुरू।

5. कसौली: यदि आप एक शांत और सुखद छुट्टी की तलाश में हैं तो कसौली सही जगह है। कसौली कुछ सुंदर औपनिवेशिक युग की वास्तुकला से भरा है और इसके गलियारों के साथ शानदार वीकेंड की सुविधा मौजूद है। इसका कुछ धार्मिक महत्व भी है, जिसे भगवान हनुमान का विश्राम स्थल माना जाता है।

Kasauli to visit

कैसे पहुंचे - आप बस कालका स्टेशन पर ट्रेन ले सकते हैं, जो कसौली से 40 किलोमीटर दूर है। कालका के लिए ट्रेनें अधिकांश रेलवे स्टेशनों से उपलब्ध हैं।

शुल्क - ₹ 5,000 से शुरू।

6. ऊटी: यह जगह चाय, कॉफी और मसालों के लिए जानी जाती है। ऊटी उन लोगों के लिए एक पलायन स्थल है जो शहर के जीवन को पीछे नहीं छोड़ना चाहते हैं। इस पर्यटक स्थल में एक वनस्पति उद्यान और गुलाब का बगीचा है जो आपको अपने आप में खो जाने की चाहत पैदा करेगा।

कैसे पहुंचे - निकटतम ट्रेन स्टेशन मेट्टुपालयम है, जो ऊटी से 40 किमी दूर है।
रहने का खर्च - 4,900 से शुरू।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर