Sikkim: सिक्किम सरकार 15 जून से खोलने जा रही स्कूल-कॉलेज, राज्य में कोरोना का कोई मामला नहीं

Sikkim to open school-colleges: सिक्किम सरकार ने घोषणा की कि राज्य में 15 जून से स्कूल और अन्य शिक्षण संस्थान खुल जाएंगे, बड़ी कक्षाओं और बोर्ड परीक्षाओं को देखते हुए ये फैसला लिया गया है।

EDUCATION
नर्सरी से आठवीं तक की क्लासेस अभी रद्द रहेंगी (फाइल फोटो) 

मुख्य बातें

  • सिक्किम 15 जून से स्कूल और अन्य शिक्षण संस्थान खोलने जा रहा है
  • नौंवी से 12वीं की क्लासें शुरु होंगी जबकि नर्सरी से आठवीं तक की क्लासेस अभी रद्द हैं
  • सिक्किम में कोरोना संक्रमितों का अब कोई भी मामला नहीं है

नई दिल्ली: देश कोरोना महामारी से जूझ रहा है और 31 मई तक लॉकडाउन लागू है और स्कूल कॉलेज से लेकर तमाम गतिविधियां प्रभावित हैं, ऐसे में नार्थ ईस्ट का राज्य सिक्किम (Sikkim) 15 जून से स्कूल और अन्य शिक्षण संस्थान खोलने जा रहा है, दरअसल यहां कोरोना का अब कोई भी मामला नहीं है, राज्य के शिक्षा मंत्री कुंगा नीमा लेपचा ने बताया कि यह फैसला बड़ी कक्षाओं और बोर्ड परीक्षाओं को देखते हुए लिया गया है।

सिक्किम के शिक्षा मंत्री कुंगा नीमा लेपचा ने कहा कि शिक्षा का बहुत महत्व है और इसके साथ किसी भी कीमत पर छेड़छाड़ नहीं करनी चाहिए और शिक्षा विभाग सभी छात्रों तक पहुंचने का प्रयास कर रहा है।

शिक्षा मंत्री लेपचा ने बताया, 'हम सभी स्कूल और कॉलेज 15 जून से दोबारा खोल रहे हैं। हम नौंवी से 12वीं के साथ स्कूल शुरू करेंगे जबकि नर्सरी से आठवीं तक की क्लासेस अभी रद्द रहेंगी..

कॉलेज और विश्वविद्यालयों में कक्षाएं दो शिफ्ट में चलेंगी,  इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग और अन्य सुरक्षा मानकों का पालन करना अनिवार्य होगा वहीं शनिवार को भी स्कूल खुले रहेंगे। शिक्षा मंत्री ने बताया कि सालाना परीक्षाएं फरवरी 2021 तक के लिए टाल दी गई हैं, जिससे पढ़ाई पर ज्यादा ध्यान दिया जा सके। 

जो छात्र पश्चिम बंगाल में रह रहे हैं और सिक्किम में पढ़ाई कर रहे हैं उन्हें सलाह दी जाती है कि क्वारंटीन पीरियड पूरा करने के बाद सिक्किम में ही रहने की व्यवस्था करें जिससे कि वह अपनी कक्षाओं में मौजूद रह सकें।


 

देश और दुनिया में  कोरोना वायरस पर क्या चल रहा है? पढ़ें कोरोना के लेटेस्ट समाचार. और सभी बड़ी ख़बरों के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें

अगली खबर