'महिलाएं पुरुषों की तुलना में अधिक शक्तिशाली हैं'; राहुल गांधी ने लड़कियों को सिखाया ऐकिडो, VIDEO

देश
Updated Mar 22, 2021 | 22:28 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने केरल के सेंट टेरेसाज कॉलेज फॉर वूमन में छात्राओं से संवाद करते हुए उन्हें आंतरिक शक्तियों को एकजुट करने के बारे में मार्शल आर्ट की एक बुनियादी जानकारी दी।

rahul gandhi
राहुल ने छात्राओं को सिखाई मार्शल आर्ट 

नई दिल्ली: कांग्रेस नेता राहुल गांधी केरल के एक कॉलेज में सोमवार को एक स्टूडेंट के अनुरोध पर मार्शल आर्ट प्रशिक्षक बन गए। जापानी मार्शल आर्ट ऐकिडो में प्रशिक्षित 50 साल के वायनाड सांसद राहुल ने सेंट टेरेसाज कॉलेज फॉर वूमन में मंच पर छात्राओं का एक समूह को बुलाया और उन्हें आर्ट का एक 'प्रिंसिपल' दिखाया। 

यहां राहुल गांधी ने कहा, 'मैं आपको एक सीक्रेट बताऊंगा जो पुरुष आपको कभी नहीं बताएंगे, महिलाएं पुरुषों की तुलना में बहुत अधिक शक्तिशाली हैं।' कॉलेज के अध्यापकों के मुताबिक जब एक छात्रा ने राहुल गांधी को महिलाओं के लिए उपयोगी आत्म रक्षा के कुछ गुर दिखाने का अनुरोध किया, तब उन्होंने छात्राओं को मार्शल आर्ट के बारे में बताया, जिसके जरिए वे अपनी रक्षा कर सकती हैं। राहुल ने छात्राओं को मार्शल आर्ट की कुछ तकनीक प्रदर्शित करने के बाद उनसे अपनी आंतरिक शक्तियों को उस दौरान एकजुट करने को कहा। 

उन्होंने कहा, 'समाज आपको आघात पहुंचाने जा रहा है। भारत में समाज आपसे बहुत बुरा सलूक करता है। यह हर दिन आपको अपमानित करता है। यह आपको वह नहीं करने देता जो आप करना चाहती हैं। यह आप पर हमले करता है। इसलिए, आपको अपने अंदर की शक्ति को एकजुट करना होगा। इसके लिए आपको उस ताकत को समझना पड़ेगा जो आपको चोट पहुंचाती है और फिर उपयुक्त रूप से डट कर मुकाबला करना पड़ेगा।' 

राहुल ने कहा कि समाज आपको इस बारे में सहमत करने की कोशिश करेगा कि आप कम ताकतवर हैं। यह नहीं मानिए। हालांकि, उन्होंने महिलाओं को अपनी शक्तियों का दुरूपयोग नहीं करने की भी सलाह दी। राहुल ने आगाह करते हुए कहा, 'जब आप यह महसूस कर लेंगी कि आप कहीं अधिक ताकतवर हैं, तब इसके दुरूपयोग की प्रवृत्ति भी आएगी।'

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर