Rahul Gandhi train journey: ट्रेन से उदयपुर जा रहे हैं राहुल गांधी, कांग्रेस के चिंतन शिविर में होंगे शामिल

Rahul Gandhi train journey : कांग्रेस नेता राहुल गांधी उदयपुर जाने वाली ट्रेन में चढ़ गए हैं। 13-15 मई तक होने जा रहे कांग्रेस चिंतन शिविर में शामिल होंगे। इसमें देश भर से करीब 400 पार्टी पदाधिकारी शामिल होंगे।

Rahul Gandhi is going to Udaipur by train, Passengers' complaints heard, will attend Congress Chintan Shivir
राहुल गांधी की रेल यात्रा  |  तस्वीर साभार: ANI

Rahul Gandhi train journey: राजस्थान के उदयपुर जाने वाली ट्रेन में कांग्रेस नेता राहुल गांधी सवार हुए। राहुल शुक्रवार से शुरू होने वाले पार्टी के चिंतन शिविर के लिए उदयपुर जा रहे हैं। ट्रेन यात्रा के दौरान वे यात्रियों की शिकायतें भी सुनी। यात्रियों ने राहुल से कहा कि हमारी कोई सुनने वाला नहीं है। कांग्रेस चिंतन शिविर में कांग्रेस के शीर्ष नेताओं समेत 400 से अधिक पदाधिकारी पार्टी में नई जान फूंकने के लिए शुक्रवार से उदयपुर में 3 दिनों तक मंथन करेंगे।

चिंतन शिविर की शुरुआत 13 मई को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के संबोधन के साथ होगी। इसके बाद छह अलग-अलग समूहों में नेतागण चर्चा करेंगे और फिर इससे निकले निष्कर्ष को नवसंकल्प के रूप में कांग्रेस कार्य समिति 15 मई को मंजूरी देगी। राहुल गांधी 15 मई को शिविर को संबोधित करेंगे। इस चिंतन शिविर में राजनीति, सामाजिक न्याय एवं सशक्तीकरण, अर्थव्यवस्था, संगठन, किसान एवं कृषि तथा युवाओं से जुड़े विषयों पर छह अलग-अलग समूहों में 430 नेता चर्चा करेंगे, यानी हर समूह में करीब 70 नेता शामिल होंगे।

कांग्रेस सूत्रों के मुताबिक उदयपुर में 13-15 मई तक होने जा रहे इस चिंतन शिविर के बाद जो नवसंकल्प दस्तावेज जारी होगा, वह आगे के कदमों की घोषणा (एक्शनेबल डिक्लियरेशन) होगा। इसमें यह मैसेज भी दिया जाएगा कि राष्ट्रीय स्तर पर गठबंधन के लिए मजबूत कांग्रेस का होना जरूरी है। सूत्रों ने कहा कि इस शिविर में कांग्रेस अध्यक्ष के स्तर पर बदलाव को लेकर शायद चर्चा नहीं हो, क्योंकि इसके चुनाव की घोषणा पहले ही हो चुकी है।

पार्टी के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि इस चिंतन शिविर से जो निष्कर्ष निकलेगा, वह कांग्रेस को न सिर्फ वर्तमान चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों से उबार एक नई दिशा देगा, अपितु भारत के गौरवशाली भविष्य का मार्ग भी प्रशस्त करेगा। उन्होंने कहा कि आज, जब देश प्रजातांत्रिक, आर्थिक और सामाजिक संक्रमणकाल के दौर से गुजर रहा है। उन्होंने कहा कि महंगाई, बेरोजगारी, डॉलर के मुकाबले रुपए की कीमत में गिरावट, अर्थव्यवस्था की स्थिति, देश के समक्ष खड़ी सुरक्षा संबंधी चुनौतियों पर पर्दा डालने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ध्रुवीकरण की राजनीति कर रही है। रोज नया हिंदू-मुस्लिम विभाजन पैदा कर देश की आंखों पर पट्टी बांधी जा रही है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर