साइबर ठगी का नया तरीका आया सामने, आप सजगता से बचा सकते हैं अपने खाते की रकम, जानें कैसे

देश
Updated Apr 06, 2021 | 07:00 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Cyber Fraud: साइबर ठगों ने लोगों के खातों में से पैसा निकालने का एक नया तरीका इजात किया है। हालांकि खाताधारक सावधानी बरतते हुए अपने पैसों को बचा सकते हैं।

Cyber crime
प्रतीकात्मक तस्वीर 

नई दिल्ली: साइबर ठग लोगों के खातों से पैसे उड़ाने के लिए नई-नई जुगत लगाते रहते हैं। किसी न किसी तरीके से वो कई बार खातों को खाली करने में सफल हो जाते हैं। ऐसे में जरूरी है कि खाताधारक बेहद सावधानी बरतें। अब साइबर ठगी का नया तरीका सामने आया है। इसमें ठग किसी के अकाउंट को हैक कर लेते हैं और पूरी रकम लूट लेते हैं। इतना ही नहीं ठग पैसे निकालने से पहले या बाद में खाताधारक को फोन या मैसेज करते हैं और बताते हैं कि उनका खाता हैक कर लिया गया है। लोगों को उनके मोबाइल पर मैसेज आता है, जिससे उन्हें पता चलता है कि उनके खाते से पैसे निकाल लिए गए हैं।

दरअसल, समझने वाली बात है कि यहीं से ठगों का असली खेल शुरू होता है। जब खाताधारक के खाते से पैसे गायब हो जाता है कि वो ठग से पैसा वापस करने के लिए कहता है। ऐसे में ठग उनके सामने शर्त रखता है कि वो उनके मोबाइल पर आने वाले OTP को उन्हें बता दें और वो उनकी कुछ रकम वापस कर देंगे। ऐसे में जो भी ओटीपी बता देगा उसके खाते से पूरे पैसे गायब हो जाएंगे।

OTP न बताएं

यहां यह समझना होगा कि अगर खाताधारक अपना ओटीपी ठगों को नहीं बताएं तो उनका पैसा वापस आ सकता है। दरअसल, ठग किसी भी खाते को हैक कर उसमें मौजूद रकम की एफडी बनवा लेते हैं। ऐसा कुछ ही देर या एक दिन के लिए होता है। अगर उन्हें ओटीपी मिल जाता है तो वो एफडी से सारे पैसे अपने खाते में ट्रांसफर कर लेते हैं। यहां ध्यान देने वाली बात है कि अगर ओटीपी न बताया जाए तो पैसा बच सकता है। 

ओटीपी न बताने पर खाताधारक का पैसा बैंक के पार्किंग स्पेस में पड़ा रहता है और शिकायत करने पर ये वापस आ जाता है। ऐसे में यहां समझने वाली बात है कि आप किसी भी कंडीशन में अपना ओटीपी किसी के साथ शेयर न करें। ऐसा करने पर आपका पैसा बैंक में सुरक्षित रहेगा।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर