Arunachal Pradesh: पांचों लापता भारतीय नागरिकों को चीन शनिवार को लौटाएगा, गलती से किए थे सीमापार

अरुणाचल प्रदेश से लापता पांचों भारतीय नागरिकों को चीनी सेना शनिवार को भारतीय सेना को सौंप देगी। इस संबध में खुद केंद्रीय मंत्री किरन रिजिजू ने ट्वीट के जरिए जानकारी दी।

Arunachal Pradesh: पांचों लापता भारतीय नागरिकों को शनिवार को लौटाएगा, गलती से कर गए थे सीमापार
अरुणाचल के अपर सुबानसिरी से लापता हुए थे पांचों भारतीय युवक साभार-PRO Defence Tezpur (Assam/Arunachal Pradesh) 

नई दिल्ली। अरुणाचल प्रदेश से चीनी सीमा में गलती से दाखिल हुए पांचों भारतीय नागरिकों को चीन शनिवार को वापस कर देगा। इस संबंध में केंद्रीय मंत्री किरन रिजिजू ने ट्वीट के जरिए जानकारी दी।  उन्होंने बताया कि अरुणाचल प्रदेश से लापता हुए पांच युवकों को चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) शनिवार को किसी भी समय भारतीय अधिकारियों को सौंप सकती है। पीआरओ डिफेंस तेजपुर ने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर जानकारी दी कि पांचों युवकों को शनिवार सुबह 9:30 बजे दमाई में भारत के हवाले किया जाएगा। अरुणाचल प्रदेश के अपर सुबानसिरी जिले से पांच युवक गलती से चीन की सीमा में चले गए।

पांचों लापता युवकों को सौंपेगी चीनी सेना
इससे पहले मंगलवार को चीनी सेना ने कहा था कि चार सितंबर को अपर सुबनसिरी जिले में भारत-चीन सीमा से लापता हुए पांच युवक सीमापार उनके इलाके में मिले थे। रिजिजू ने बताया कि चीन की पीएलए ने भारतीय सेना से इस बात की पुष्टि की है कि वह अरुणाचल प्रदेश के युवकों को हमें सौंप देंगे। उन्हें कल 12 सितंबर को किसी भी समय सौंपा जा सकता है। बता दें कि किरन रिजिजू ने ही इसकी सूचना दी थी कि पीएलए ने इस बात की पुष्टि की थी कि युवक सीमा पार चीन में पाए गए हैं। हालांकि कांग्रेस के एक नेता ने भी इस संबंध में जानकारी दी थी। 

गलती से सीमा पार किए थे लापता युवक
दरअसल दो लोग जंगल में शिकार के लिए गए थे और जब वो शिकार से लौटे तो लापता पांच युवकों के परिवार को बताया था कि भारतीय फौज के गश्ती क्षेत्र सेरा-7 से चीनी सैनिक ले गए हैं। जिस जगह पर चीनी सैनिक ले गए वो  नाचो से 12 किलोमीटर उत्तर में स्थित है। मैकमोहन रेखा पर स्थित नाचो अंतिम प्रशासनिक क्षेत्र है, पोरीजो जिला मुख्यालय से 120 किलोमीटर दूर है। कथित तौर पर अगवा किए गए युवकों की पहचान तोच सिंगकम, प्रसात रिंगलिंग, डोंगतु एबिया, तनु बाकर और नगरु दिरी के रूप में की गई है।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़, Facebook, Twitter और Instagram पर फॉलो करें.

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर