Summer Cold : जानिए किस वजह से गर्मियों में होता है सर्दी-जुकाम, इन टिप्स से मिल सकता है आराम

Remedies for Summer Cold: गर्मी में सर्द-गर्म होने से बच्चों में सर्दी-जुकाम की समस्या हो जाती है। इन समस्याओं से निजात पाने के लिए कुछ आयुर्वेदिक या घरेलू उपाय किए जा सकते हैं, जो बिना किसी साइड इफेक्ट के जल्द राहत दिलाने में कारगर होते हैं।

Remedies for Summer Cold
Summer Cold 
मुख्य बातें
  • विटामिन सी वाले फलों का सेवन करना रहेगा फायदेमंद
  • सेब के सिरके से जल्द दूर होगा समर कोल्ड
  • सर्दी-जुकाम को दूर करने में मददगार गर्म पानी

Remedies for Summer Cold: गर्मी में भी अक्सर बच्चों को सर्दी-जुकाम की समस्या हो जाती है। गर्मी में सर्दी-जुकाम होने की यूं तो कई वजह हो सकती हैं, लेकिन मुख्य वजह होती है सर्द-गर्म का होना। दरअसल, जब बच्चे बाहर तेज धूप में से आते ही एयर कंडीशनर (AC) के सामने बैठ जाते हैं, या धूप में से आते ही फ्रिज का ठंडा पानी पी लेते हैं या फिर पसीने में होते हुए ही ठंडे पानी से हाथ मुंह धोते या नहाते हैं, तो इससे सर्द-गर्म हो जाता है, जिससे सर्दी-जुकाम होता है। गर्मी में होने वाले सर्दी-जुकाम से निजात पाने के लिए कुछ आयुर्वेदिक उपचार किए जा सकते हैं, जिनसे बहुत जल्दी फायदा मिलता है, तो चलिए जानते हैं इन आयुर्वेदिक उपायों के बारे में-

समर कोल्ड से आराम दिलाए ये नुस्खे

गर्म पानी से मिलेगा आराम
सर्दी-जुकाम से जल्द राहत पाने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए गर्म पानी में एक चुटकी बेकिंग सोडा, एक चम्मच सेंधा नमक अच्छे से मिलाकर नाक में कम-कम करके सावधानी से डाले। इससे बंद नाक से राहत मिलती है, साथ ही बलगम भी आसानी से निकल जाता है। नाक में पानी आप स्प्रे बोतल से भी डाल सकते हैं।

Also Read: डेंगू का असर शरीर में कितने दिनों तक रहता है? जानिए इस बीमारी से बचाव कैसे करें 

सेब के सिरके से जल्द दूर होगा जुकाम
सर्दी-खांसी और जुकाम को दूर करने के लिए सेब का सिरका भी काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच सेब का सिरका मिलाएं, फिर इस पानी को पी लें। दिन में दो बार इस पानी को पीने से बलगम, बैक्टीरिया और वायरस खत्म करने में मदद मिलती है।

विटामिन सी से भरपूर फलों-सब्जियों का करें सेवन
हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि सर्दी-जुकाम से बचने के लिए गर्मी के मौसम में जितना हो सके विटामिन सी से भरपूर फलों और सब्जियों का सेवन करना चाहिए। दरअसल, विटामिन सी से इम्यून सिस्टम अच्छा होता है, जिससे सर्दी-जुकाम के वायरस शरीर में पनप नहीं पाते।

समर कोल्ड से हल्दी दिलाएगी निजात
समर कोल्ड से छुटकारा दिलाने के लिए हल्दी भी काफी फायदेमंद होती है। दरअसल, हल्दी में करक्युमिन तत्व होता है, जो एलर्जी और इंफेक्शन को दूर करने में मददगार होता है। सर्दी से छुटकारा पाने के लिए गुनगुने पानी में हल्दी और सेंधा नमक मिलाकर इससे कुल्ला करें। इस उपाय को आप दिन में दो बार कर सकते हैं।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर