Elaichi Water for Weight Loss: वजन कम करने के लिए इलायची का पानी भी होता है फायदेमंद, ऐसे करें इस्तेमाल

Elaichi Water for Weight Loss: यदि आप अपने बढ़ते वजन की समस्या से परेशान हैं, तो इससे निजात पाने के लिए आप इलायची के पानी का सेवन कर सकते हैं। इलायची के पानी को पीने से 15 दिन में ही आपका वजन कम होने लगेगा।

Elaichi Water for Weight Loss
Elaichi Water 
मुख्य बातें
  • इलायची के पानी को पीने से बूस्ट होता है मेटाबॉलिज्म
  • मुंह के बदबू को दूर करने में भी कारगर
  • त्वचा में निखार लाने में भी है असरदार

Elaichi Water for Weight Loss: बढ़ता वजन एक ऐसी समस्या है, जिससे छुटकारा पाने के लिए लोग बहुत से तरीके अपनाते हैं, हालांकि कई बार उन्हें मनचाहा परिणाम नहीं मिल पाता है। ऐसे में जो लोग जिम में पसीना बहाकर और डाइट करने के बाद भी वजन नहीं घटा पा रहे हैं, उनके लिए इलायची के पानी का सेवन बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। दरअसल, इलायची में कुछ ऐसे गुण होते हैं, जो मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने का काम करता है। ऐसे में यदि आप वजन कम करने के बारे में सोच रहे हैं, तो आपके लिए इलायची का पानी पीना फायदेमंद हो सकता है। तो चलिए जानते हैं इलायची का पानी वजन कम करने में कैसे कारगर है।

वजन कम करने के लिए रोज पिएं इलायची का पानी

​गुणकारी होती है हरी इलायची

हरी इलायची गुणों का भंडार होती है। इसमें मैग्नीशियम, पोटेशियम और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे माने जाते हैं। इलायची आपके शरीर में मौजूद चर्बी को जलने के अलावा, कई तरह की अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को भी दूर करने में कारगर होती है।

Alos Read: Onion For Weight Loss: वजन घटाने में प्याज है बेहद फायदेमंद, ऐसे खाएंगे तो कम होगा मोटापा

इलायची के फायदे

  • इलायची में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो ब्लड प्रेशर के लेवल को कंट्रोल करते हैं।
  • इलायची कैंसर से लड़ने में भी है मददगार
  • पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने में भी फायदेमंद है इलायची 
  • मुंह की बदबू को दूर करने के साथ ही यह मुंह में बैक्टीरिया को मारती है

Alos Read: Health Tips: 74 साल की उम्र में भी हेमा मालिनी खुद को रखती हैं एकदम फिट, डाइट प्लान में शामिल करती हैं ये चीजें

​इलायची का पानी कैसे बनाएं?

इलायची का पानी बनाने के लिए सबसे पहले 5-6 इलायची को रात भर के लिए एक गिलास पानी में भिगोकर रख दें। फिर सुबह को उसी पानी को उबाल लें। उबालने के बाद इस पानी को हल्का ठंडा कर लें और लीजिए तैयार है इलायची का पानी। अब आप इस पानी को दिन में 3-4 बार पी सकते हैं। इस पानी को पीने से आपको 15 दिन में ही असर दिखना शुरू हो जाएगा। यदि रोज सुबह खाली पेट इस पानी को पिया जाए, तो इससे वजन तो तेजी से कम होगा ही, साथ ही आपकी त्वचा पर भी इसका अच्छा असर पड़ेगा।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)


 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर