Live Updates

Himachal Pradesh Election Result 2022 Updates: भाजपा ने मानी हार! जयराम ठाकुर ने दिया इस्तीफा

Himachal Pradesh Chunav Result 2022, HP Election Result 2022 Updates: हिमाचल प्रदेश में विधानसभा की 68 सीटों के लिए मतगणना जारी है। अब तक परिणामों और रुझानों से साफ हो गया है कि राज्य में बीजेपी हारने की कगार गई है। कांग्रेस बहुमत के आंकड़े को पार कर गई है। सीएम जयराम ठाकुर ने इस्तीफा दे दिया है। इस पहाड़ी राज्य में चुनाव एक चरण में गत 12 नवंबर को हुआ था। राज्य में भारतीय जनता पार्टी की सरकार है। यह राज्य भाजपा को लगातार दूसरी बार सरकार बनाने का मौका देता है कि नहीं यह देखने वाली बात होगी। कांग्रेस को उम्मीद है कि इस बार उसकी सरकार बनेगी। इस बार आम आदमी पार्टी ने भी हिमाचल प्रदेश में चुनाव लड़ा है। इस बार हिमाचल प्रदेश में रिकॉर्ड वोटिंग हुई है। बताया जाता है कि वोटिंग का यह प्रतिशत 1985 के बाद सबसे ज्यादा है। बीते 2017 के विधानसभा चुनाव में भाजपा ने यहां 44 सीटें जीतकर अपनी सरकार बनाई। इस चुनाव में कांग्रेस को 21 सीटें मिली थीं।गत 12 नवंबर को संपन्न हुए विधानसभा चुनाव में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) जहां विकास के अपने एजेंडे की बदौलत चुनावी सफलता दोहराने की उम्मीद कर रही है तो वहीं मुख्य विपक्षी कांग्रेस मतदाताओं से निवर्तमान सरकार को सत्ता से बेदखल करने की चार दशक पुरानी परंपरा के बने रहने की आशा कर रही है। पर्वतीय राज्य में बृहस्पतिवार को 68 निर्वाचन क्षेत्रों में 412 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा, जिनमें मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के पुत्र विक्रमादित्य सिंह और पूर्व भाजपा प्रमुख सतपाल सिंह सत्ती शामिल हैं।

ECI Election Results 2022 | HP Election Results Updates in English

टाइम्स नाउ नवभारत

Updated Dec 8, 2022 | 06:30 PM IST

Himachal Pradesh Election Result 2022 Updates

Himachal Pradesh Election Result 2022 Updates: भाजपा ने मानी हार! जयराम ठाकुर ने दिया इस्तीफा

Dec 8, 2022 | 04:57 PM IST

जयराम ठाकुर ने दिया इस्तीफा

हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर ने इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने हार को स्वीकार करते हुए कांग्रेस को बधाई दे दी है। इस्तीफा देने के बाद उन्होंने कहा- "मैंने अपना इस्तीफा राज्यपाल को सौंप दिया है। लोगों के विकास के लिए काम करना कभी बंद नहीं करेंगे। हमें चीजों का विश्लेषण करने की जरूरत है। कुछ मुद्दे ऐसे थे जिन्होंने नतीजों की दिशा बदल दी। अगर वे हमें बुलाएंगे तो मैं दिल्ली जाऊंगा।"
Dec 8, 2022 | 03:26 PM IST

इस्तीफा देंगे जयराम ठाकुर

हिमाचल में बीजेपी हार मानती दिख रही है। हिमाचल के सीएम जयराम ठाकुर ने इस्तीफा देने का ऐलान कर दिया है। यहां कांग्रेस 39 सीटों पर आगे चल रही है। वहीं बीजेपी 26 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है।
Dec 8, 2022 | 02:48 PM IST

12 सीटों पर कांग्रेस जीती

हिमाचल में कांग्रेस ने 12 सीटों पर जीत हासिल की है। और 27 सीटों पर आगे है। वहीं बीजेपी ने 11 सीटों पर जीत हासिल की है और 15 पर आगे चल रही है।
Dec 8, 2022 | 01:26 PM IST

अभी जीत का इंतजार- कांग्रेस

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस द्वारा नियुक्त किए गए ऑब्जर्वर और हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने टाइम्स नाउ नवभारत को फोन पर जानकारी देते हुए कहा कि विधायकों को अभी बाहर ले जाने की कोई बात नहीं हुई है, अभी तो काउंटिंग चल रही है, सभी काउंटिंग सेंटर में बैठे हुए हैं। शाम तक हिमाचल प्रदेश के प्रभारी राजीव शुक्ला चंडीगढ़ पहुंचेंगे। उसके बाद हम तय करेंगे आगे क्या करना है?
Dec 8, 2022 | 01:26 PM IST

विधायकों को छत्तीसगढ़ भेजने की तैयारी

हिमाचल में कांग्रेस लगभग जीत हासिल कर चुकी है। सूत्रों के अनुसार हालांकि कांग्रेस को डर है कि जीत के बाद भी कहीं विधायक टूट न जाएं और भाजपा सरकार न बना ले। यही कारण है कि कांग्रेस अपने विधायकों को रायपुर ले जाने की तैयारी कर रही है।
Dec 8, 2022 | 12:20 PM IST

रुझानों में कांग्रेस को बहुमत

हिमाचल प्रदेश में बीजेपी हार की ओर बढ़ती दिख रही है। रुझानों के अनुसार कांग्रेस 37 और बीजेपी 28 सीटों पर आगे चल रही है। अगर रुझानों के अनुसार ही परिणाम आते हैं तो कांग्रेस राज्य में आसानी से सरकार बना लेगी।
Dec 8, 2022 | 11:20 AM IST

ये सीटें तय करेंगी सरकार का फैसला!

Himachal Election Result: हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव का रिजल्ट आना शुरू हो गया है। मतगणना जारी है। राज्य में बीजेपी और कांग्रेस के बीच जोरदार मुकाबला देखने को मिल रहा है। राज्य की कई सीटें ऐसी हैं, जहां कभी बीजेपी तो कभी कांग्रेस आगे चल रही है। राज्य की छह सीटों पर कांग्रेस 100 से भी कम वोटों से आगे चल रही है। पढ़ें पूरी खबर
Dec 8, 2022 | 10:37 AM IST

ऊना की सभी सीटों पर कांग्रेस आगे

ऊना जिले की सभी पांच विधानसभा सीटों पर कांग्रेस के उम्मीदवार आगे चल रहे हैं। सभी पांच विधानसभा सीटों चिंतपूर्णी (एससी), गगरेट, हरोली, ऊना और कुटलेहड़ में कांग्रेस के उम्मीदवार आगे चल रहे हैं।
Dec 8, 2022 | 10:24 AM IST

कांग्रेस-बीजेपी के बीच जोरदार मुकाबला

हिमाचल में कांग्रेस और बीजेपी के बीच जोरदार मुकाबला देखने को मिल रहा है। यहां कभी कांग्रेस आगे हो रही तो कभी बीजेपी। फिलहाल कांग्रेस 33 और बीजेपी 31 सीटों पर आगे चल रही है।
Dec 8, 2022 | 10:08 AM IST

शिमला से कांग्रेस प्रत्याशी हरीश जनार्थ आगे

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के शुरुआती रुझानों में शिमला से कांग्रेस के उम्मीदवार हरीश जनार्थ आगे चल रहे हैं। हिमाचल में भाजपा और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर दिखाई दे रही है।
Dec 8, 2022 | 09:42 AM IST

नालागढ़ से निर्दलीय आगे

नालागढ़ विधानसभा सीट से निर्दलीय उम्मीदवार केएल ठाकुर आगे चल रहे हैं। निर्दलीय उम्मीदवार केएल ठाकुर नालागढ़ विधानसभा सीट पर भाजपा के लखविंदर सिंह राणा, कांग्रेस के हरदीप सिंह बावा और आप के धर्म पाल से आगे चल रहे हैं।
Dec 8, 2022 | 09:31 AM IST

कुल्लू और बंजार में कांग्रेस आगे

वोटों की गिनती जारी है। रुझानों कांग्रेस के सुंदर सिंह ठाकुर कुल्लू से भाजपा के नरोत्तम सिंह के खिलाफ आगे चल रहे हैं। इसी तरह बंजार से कांग्रेस के खिमी राम बीजेपी के सुरेंद्र शौरी से आगे चल रहे हैं।
Dec 8, 2022 | 09:20 AM IST

आप का नहीं खुला खाता

हिमाचल चुनाव में आम आदमी पार्टी बहुत जोर-शोर से उतरी थी। पंजाब जीत से उत्साहित आप, हिमाचल में भी जीतने का दावा कर रही थी, लेकिन शुरूआती रुझानों के अनुसार आप का खाता नहीं खुलता दिख रहा है।
Dec 8, 2022 | 09:13 AM IST

यहां से बीजेपी आगे

शुरुआती रुझानों के अनुसार बीजेपी हिमाचल प्रदेश के सिराज, धरमपुर, कुटलेहड़ और पालमपुर विधानसभा क्षेत्रों में आगे चल रही है। राज्य में बीजेपी कुल 35 सीटों पर आगे चल रही है।
Dec 8, 2022 | 09:09 AM IST

मनाली, दरंग, हरोली, शिमला और रोहड़ू विधानसभा क्षेत्रों में कांग्रेस को बढ़त

शुरुआती रुझानों के अनुसार हिमाचल प्रदेश के मनाली, दरंग, हरोली, शिमला और रोहड़ू विधानसभा क्षेत्रों में कांग्रेस आगे चल रही है। अब तक के रुझानों के अनुसार राज्य में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है।
Dec 8, 2022 | 08:58 AM IST

विक्रमादित्य सिंह आगे

कांग्रेस के दिवंगत नेता वीरभद्र सिंह के बेटे विक्रमादित्य सिंह अपनी परंपरागत सीट से आगे चल रहे हैं। विक्रमादित्य सिंह शिमला ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे हैं।
Dec 8, 2022 | 08:55 AM IST

रूझानों के बीच बीजेपी मुख्यालय में बढ़ी हलचल

हिमाचल चुनाव के शुरूआती रूझानों के बाद बीजेपी मुख्यालय में हलचल बढ़ गई है। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सुरेश कश्यप भाजपा मुख्यालय पहुंच गए हैं। वो यहां से हिमाचल चुनाव के परिणामों पर नजर बनाए हुए हैं, भाजपा मुख्यालय में चुनावों को लेकर चहल-पहल है। भाजपा मुख्यालय में कार्यकर्ता भी पहुंचने लगे हैं।
Dec 8, 2022 | 08:54 AM IST

हिमाचल के पर्वेक्षक छत्तीसगढ़ CM जा सकते है शिमला

हिमाचल कांग्रेस प्रभारी राजीव शुक्ला लगातार हिमाचल के नेताओं के संपर्क में हैं। रूझानों पर वो नजर बनाए हुए हैं। वहीं जीत के करीब रहने पर विधायकों को दूसरे राज्य में भी शिफ्ट करने पर कांग्रेस विचार कर रही है। वहीं रूझानों को देखते हुए कांग्रेस के हिमाचल पर्वेक्षक भूपेश बघेल भी शिमला जा सकते हैं।
Dec 8, 2022 | 08:50 AM IST

फिर कांग्रेस आगे

हिमाचल में बीजेपी एक बार फिर से पीछे हो गई है। इस बार सीटों का फासला एक सीट का है। यहां बीजेपी 33 तो कांग्रेस 34 सीटों पर आगे चल रही है। वहीं एक सीट पर निर्दलीय बढ़त बनाए हुए है।
Dec 8, 2022 | 08:46 AM IST

अब बीजेपी हुई आगे

हिमाचल में बीजेपी अब कांग्रेस से आगे हो गई है। बीजेपी 35 सीटों पर और कांग्रेस 33 सीटों पर आगे चल रही है। आप अभी भी जीरो पर बनी हुई है।
Dec 8, 2022 | 08:43 AM IST

बैजनाथ विधानसभा सीट से बीजेपी आगे

बैजनाथ विधानसभा सीट से बीजेपी आगे चल रही है। शुरुआती रुझानों के मुताबिक बैजनाथ विधानसभा सीट से बीजेपी के मुल्ख राज आगे चल रहे हैं। यहां कांग्रेस उम्मीदवार नंबर दो पर हैं।
Dec 8, 2022 | 08:36 AM IST

कांग्रेस हुई आगे

हिमाचल विधानसभा चुनाव के परिणामों में अब कांग्रेस ने बीजेपी पर बढ़त बना ली है। ताजा रूझानों के अनुसार कांग्रेस 32 सीटों पर आगे चल रही है और बीजेपी 31 सीटों पर आगे चल रही है।
Dec 8, 2022 | 08:32 AM IST

शिमला ग्रामीण सीट से बीजेपी आगे

हिमाचल प्रदेश की शिमला ग्रामीण विधानसभा सीट पर बीजेपी आगे चल रही है। यहां कांग्रेस उम्मीदवार कुछ वोटों से पीछे चल रहे हैं। शुरुआती रुझानों के मुताबिक, बीजेपी 25 और कांग्रेस भी 25 सीटों पर आगे चल रही है।
Dec 8, 2022 | 08:26 AM IST

कांटे की टक्कर

कांग्रेस हिमाचल में बीजेपी को कड़ी टक्कर दे रही है। यहां बीजेपी और कांग्रेस दोनों 21-21 सीटों पर आगे चल रहे हैं। शुरूआती रूझानों में आप को एक भी सीट मिलती हुई नजर नहीं आ रही है।
Dec 8, 2022 | 08:21 AM IST

17 सीटों पर बीजेपी आगे

हिमाचल विधानसभा चुनाव के शुरूआती रूझानों में बीजेपी आगे बढ़ती दिख रही है। बीजेपी राज्य में 17 सीटों पर आगे चल रही है, वहीं कांग्रेस 14 सीटों पर आगे चल रही है। आप का यहां खाता खुलता नहीं दिख रहा है।
Dec 8, 2022 | 08:14 AM IST

सीएम जयराम ठाकुर आगे

हिमाचल के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर अपनी परंपरागत सीट सिराज से आगे चल रहे हैं। इस सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार दूसरे नंबर पर हैं।
Dec 8, 2022 | 08:05 AM IST

मतगणना शुरू

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए मतगणना शुरू हो गई है। पहले पोस्टल वोटों की गिनती हो रही है, इसके बाद EVM वाली वोटों की गिनती शुरू होगी। कुछ ही देर में रूझाने आने लगेंगे
Dec 8, 2022 | 07:59 AM IST

महत्वपूर्ण सीट- सिराज

सिराज- हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर यहां से चुनाव लड़ रहे हैं। वहीं कांग्रेस ने चेतराम ठाकुर को यहां से उतारा है, चेतराम पिछली बार भी इस सीट से चुनाव लड़े थे। महिंदर राणा माकपा उम्मीदवार हैं।
Dec 8, 2022 | 07:55 AM IST

AAP दफ्तर के बाहर लगे पोस्टर

विधानसभा चुनाव के परिणाम से पहले ही दिल्ली में आम आदमी पार्टी के ऑफिस के बाहर एक पोस्टर लगा हुआ नजर आ रहा है। इस पोस्टर में लिखा गया है- "AAP के राष्ट्रीय पार्टी बनने पर बधाई"।
Dec 8, 2022 | 07:37 AM IST

मतगणना केंद्र के बाहर तगड़ी सुरक्षा

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव की मतगणना अब से कुछ देर बाद ही शुरू होने वाली है। यहां मतगणना केंद्र के बाहर सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था की गई है। चुनाव आयोग के वरिष्ठ अधिकारी पल-पल की घटना पर नजर बनाए हुए हैं। मतगणना केंद्रों पर उम्मीदवार और उनके समर्थकों का पहुंचने का सिलसिला जारी है।
Dec 8, 2022 | 07:28 AM IST

कांग्रेस के लिए जीत जरूरी

हिमाचल में कांग्रेस के लिए जीत जरूरी है, अगर वो यहां हार जाती है तो पार्टी के मनोबल पर बहुत बुरा असर पड़ सकता है। कांग्रेस के पास अभी के समय में सिर्फ छत्तीसगढ़ और राजस्थान में सरकार है। बाकी कई राज्यों में हुए चुनावों में वो बुरी तरह से पराजित हुई है। पार्टी केवल राजस्थान और छत्तीसगढ़ में सत्ता में है, दोनों में 2023 में चुनाव होने हैं। कांग्रेस के अंदरूनी सूत्रों का कहना है कि पार्टी के पुनरुत्थान की कोई भी उम्मीद हिमाचल प्रदेश से शुरू होनी चाहिए।कांग्रेस के एक नेता ने पीटीआई समाचार एजेंसी से कहा, "अगर हम हिमाचल नहीं जीतते हैं, तो मुझे नहीं पता कि हम कहां से जीतेंगे।"
Dec 8, 2022 | 07:21 AM IST

12 जिलों में बंटा है हिमाचल

हिमाचल कुल 12 जिलों में बंटा है। इन्हीं जिलों में वो 68 विधानसभा की सीटें हैं, जहां इस वक्त चुनावी जंग लड़ी जा रही है। ये जिले हैं- हमीरपुर, कांगड़ा, बिलासपुर, मंडी, चंबा, ऊना, सिरमौर, लाहुल और स्पीति, कुल्लू, किन्नौर, शिमला और सोलन।
Dec 8, 2022 | 07:12 AM IST

ये पार्टियां मैदान में

हिमाचल विधानसभा चुनाव में कुल सात पार्टियां अपनी किस्मत अजमा रही हैं। इनमें से भारतीय जनता पार्टी (BJP), भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (INC), बहुजन समाज पार्टी (BSP), आम आदमी पार्टी (AAP), भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी), भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी और राष्ट्रीय देवभूमि पार्टी का नाम शामिल है। इसके अलावा हर सीट पर कई निर्दलीय उम्मीदवार भी मैदान में हैं।
Dec 8, 2022 | 07:00 AM IST

बदल चुकी है बीजेपी इतिहास

बीजेपी उत्तर प्रदेश, गोवा, असम और उत्तराखंड में सत्ता बरकरार रखकर, इतिहास बदल चुकी है। इस राज्यों में भी पिछले कई सालों से सत्ताधारी पार्टी लगातार सत्ता में वापसी नहीं कर पाती थी। लेकिन बीजेपी इन राज्यों में रिकॉर्ड बना चुकी है। अब वो अपना यही प्रदर्शन हिमाचल में दोहराने की तैयारी कर रही है।
Dec 8, 2022 | 06:39 AM IST

निर्दलीय की महत्वपूर्ण भूमिका

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के रिजल्ट से पहले कई निर्दलीय उम्मीदवारों ने दावा किया कि उन्हें दो मुख्य पार्टियों यानि कि कांग्रेस और बीजेपी से समर्थन के लिए संपर्क किया जाने लगा है। अधिकांश एग्जिट पोल ने राज्य में त्रिशंकु विधानसभा की भविष्यवाणी की है, इसलिए निर्दलीय उम्मीदवारों की भूमिका महत्वपूर्ण हो सकती है। कुल मिलाकर, लगभग दो दर्जन बागियों सहित 91 निर्दलीय उम्मीदवार मैदान में हैं। जो दोनों ही पार्टियों को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
Dec 8, 2022 | 06:23 AM IST

एग्जिट पोल में कांटे की टक्कर

हिमाचल प्रदेश में एक बार फिर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सरकार बनने की संभावना है, हालांकि यहां कांग्रेस और बीजेपी के बीच कांटे की टक्कर है। भाजपा को इस बार 34-42 सीटें मिल सकती हैं। कांग्रेस के खाते में 24-32 सीटें जाती दिख रही हैं। केजरीवाल की पार्टी को एक भी सीट नहीं मिलने का अनुमान जताया गया है।
Dec 8, 2022 | 06:25 AM IST

आठ बजे से शुरू होगी मतगणना

हिमाचल विधानसभा चुनाव 2022 का रिजल्ट अब से कुछ देर बाद ही आना शुरू हो जाएगा। मतगणना आठ बजे से शुरू होगी। इस चुनाव में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर बताई जा रही है।
Dec 8, 2022 | 06:25 AM IST

पहले पोस्टल बैलेट गिने जाएंगे

मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) मनीष गर्ग ने बुधवार को बताया कि पूरे राज्य में 59 स्थानों पर बने 68 केंद्रों में मतगणना सुबह आठ बजे शुरू होगी। मतगणना सुबह आठ बजे डाक मतपत्रों (पोस्टल बैलेट) से शुरू होगी और उसके बाद साढ़े आठ बजे ईवीएम से गिनती की जाएगी। गर्ग ने कहा कि जगह की उपलब्धता के आधार पर मतगणना केंद्र में अधिकतम 14 मतगणना मेजें और कम से कम आठ मतगणना मेजें रखी जाएंगी, जिसमें लगभग 500 डाक मतपत्रों को समायोजित करने के लिए एक अलग मेज होगी।
Dec 8, 2022 | 06:24 AM IST

भाजपा के दिग्गज नेताओं ने किया प्रचार

भाजपा के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अग्रिम मोर्चे पर प्रचार अभियान की कमान संभाली थी और कहा था कि भाजपा के चिह्न ‘कमल’ के लिए पड़ने वाला प्रत्येक वोट उनकी क्षमता बढ़ाएगा। भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा, गृह मंत्री अमित शाह और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कई चुनावी सभाएं कीं जबकि कांग्रेस के प्रचार अभियान की कमान मुख्यत: पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा ने संभाली थी। पिछले दो चुनावों में लचर प्रदर्शन करने वाली कांग्रेस के लिए भाजपा से हिमाचल प्रदेश छीनना अपने अस्तित्व का सवाल है। कांग्रेस के लिए यह और भी अहम है क्योंकि 24 साल बाद गांधी परिवार के बाहर के किसी व्यक्ति (मल्लिकार्जुन खरगे) ने पार्टी की कमान संभाली है और पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी प्रचार से पूरी तरह दूर रहे।
Dec 8, 2022 | 06:24 AM IST

कांग्रेस को हिमाचल से उम्मीद

कांग्रेस ने 2021 में पश्चिम बंगाल, केरल, असम, पुडुचेरी और इस साल पंजाब, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर समेत नौ राज्यों में हार झेली है।भाजपा के लिए हिमाचल प्रदेश में जीत प्रधानमंत्री मोदी की एक और उपलब्धि होगी, जिन्होंने पार्टी के संदर्भ में ‘सत्ता समर्थक लहर’ का नारा दिया है। हिमाचल प्रदेश का हर बार सत्ता बदलने का इतिहास रहा है। हिमाचल प्रदेश में जीत अगले साल नौ राज्यों में होने वाले चुनावों तथा 2024 के आम चुनाव में भी भाजपा की संभावनाओं को बल देगी। इसमें हिंदी पट्टी के प्रमुख राज्य राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश शामिल हैं।

© 2023 Bennett, Coleman & Company Limited