Schools Reopen today: UP में आज से खुल गए हैं 9-12 तक के बच्चों के स्कूल, दो पालियों में लगेगी क्लास

School Reopen: उत्तर प्रदेश में आज से स्कूल खुल गए है, 9वीं से 12वीं तक के बच्चों के लिए स्कूलों को खोल दिया गया है। 50 फीसदी क्षमता के साथ स्कूल खोलने के आदेश दिए गए है और दो पालियों में कक्षाएं लगाई जाएंगी।

Schools Reopen today in Uttar Pradesh and Bihar with Covid 19 Guidelines
Uttar Pradesh में आज से खुले 9वीं से 12वीं तक के बच्चों के लिए स्कूल, दो पालियों में लगाी जाएंगी कक्षाएं 

मुख्य बातें

  • यूपी औऱ बिहार में आज से खुल गए हैं स्कूल
  • यूपी में सभी शिक्षण संस्थानों में 50 फीसदी क्षमता के साथ दो पालियों में होगी पढ़ाई
  • अभिभावकों की भावनाओं और विद्यार्थियों की सुरक्षा का रखें पूरा ध्यान: योगी

लखनऊ: कोविड महामारी के बेहतर होते हालात के बीच आज से यूपी तथा बिहार के स्कूल-कॉलेज फिर से गुलजार हो गए हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर प्राथमिक को छोड़ सभी शिक्षण संस्थान आ से खुल गए हैं। माध्यमिक विद्यालय दो पालियों में सुबह 8 से 12 बजे और अपराह्न 12:30 बजे से शाम 4:30 बजे तक खुलेंगे। आधे विद्यार्थियों को पहली पाली में, बाकी आधे विद्यार्थियों को दूसरी पाली में बुलाया जाएगा। इसके साथ ही अब 06वीं से 08वीं तक की कक्षाओं में दाखिला शुरू करने की तैयारी है।

सीएम ने की तैयारियों की समीक्षा

इससे पहले बुधवार को एक उच्च स्तरीय बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्कूल-कॉलेजों में नए सत्र की शुरुआत की तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि बच्चों और अभिभावकों की स्वास्थ्य सुरक्षा को शीर्ष प्राथमिकता देते हुए प्राथमिक से ऊपर के विद्यालयों में भौतिक रूप से पठन-पाठन होना चाहिए। राज्य स्तरीय स्वास्थ्य विशेषज्ञ सलाहकार समिति ने विगत दिनों स्कूलों के खोले जाने के संबंध में अपनी अनुशंसा दी है।

माध्यमिक विद्यालयों के लिए शासन द्वारा जारी गाइडलाइन को बेहतर बताते हुए मुख्यमंत्री ने इसी तर्ज पर सभी शिक्षण संस्थानों के लिए दिशा-निर्देश जारी करने के निर्देश दिए। सीएम ने कहा था कि जूनियर हाईस्कूलों में 06वीं से 08वीं तक की कक्षाओं में दाखिले की प्रक्रिया 16 अगस्त से शुरू कर दी जाए। स्थिति का आकलन करते हुए एक सितंबर से पढ़ाई भी शुरू की जा सकती है। इस दौरान कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए जारी गाइडलाइन का पूरी तरह पालन करना होगा। 

बिहार में भी खुले स्कूल

बिहार के सभी जिलों में आज से कक्षा एक से आठवीं तक के विद्यार्थियों के लिए निजी विद्यालय आधिकारिक तौर पर खुल गए हैं। कोविड महामारी के बीच खुले स्कूलों के लिए विशेष नियम जारी किए गए हैं। सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क की अनिवार्यता और सैनिटाइजर का प्रयोग जैसे नियम अनिवार्य हैं।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर