LIVE BLOG
More UpdatesMore Updates

सीबीएसई मूल्यांकन प्रणाली से सभी संतुष्ट होंगे- रमेश पोखरियाल निशंक

शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल शुक्रवार को छात्रों से रूबरू हुए। उन्होंने कहा कि वो बताना चाहेंगे कि किसी भी छात्र को मूल्यांकन पद्धति पर संदेह नही करना चाहिए। जो छात्र अपने नतीजों से संतुष्ट नहीं होंगे उन्हें अगस्त महीने में परीक्षा में शामिल होने का मौका मिलेगा। हालांकि छात्रों की स्वास्थ्य और सुरक्षा सरकार की जिम्मेदारी है।
cbse 12th exam evaluation, cbse 12th exam evaluation 2021, cbse class 12 board exam evaluationeducat
तस्वीर साभार:  ANI
सीबीएसई मार्किंग सिस्टम डाउट पर शिक्षा मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक का जवाब

भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने पहले सीबीएसई कक्षा 12 मूल्यांकन मानदंड 2021 को मंजूरी दी थी। सीबीएसई ने एक अतिरिक्त हलफनामा भी दायर किया था, जिसमें कक्षा 12 की परीक्षा के मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट के प्रमुख प्रश्नों का उत्तर दिया गया था। वास्तव में, इसने विवाद समाधान और शिकायत निवारण तंत्र, परिणामों की घोषणा का एक निश्चित समय आदि का पूरा विवरण प्रदान किया है। सीबीएसई कक्षा 12 का परिणाम 31 जुलाई, 2021 तक घोषित किया जाना है।

Jun 25, 2021  |  04:14 PM (IST)
छात्रों की स्वास्थ्य और सुरक्षा हमारी बड़ी जिम्मेदारी

शिक्षा मंत्री ने कहा कि छात्रों की स्वास्थ्य, सुरक्षा सरकार की जिम्मेदारी है। आपने योद्धा के तौर पर साबित किया हिंदुस्तान के छात्र वैश्वित स्तर पर सर्वश्रेष्ठ हैं। इस महामारी के दौर में जिस तरह से आप सबने अपने परिवार का साथ दिया वो काबिलेतारीफ है। 

Jun 25, 2021  |  04:05 PM (IST)
उम्मीद है कि सीबीएसई मूल्यांकन से किसी को शिकायत नहीं होगी।

शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि जो छात्र अपने अंक से संतुष्ट नहीं होंगे उनके लिए परीक्षा अगस्त में कराई जाएगी। लेकिन वो आश्वस्त करना चाहेंगे कि किसी को भी परेशान होने की जरूरत नहीं है। सुप्रीम कोर्ट के दिशा निर्देश के अनुसार सीबीएसई बोर्ड ने जो मूल्यांकन सिस्टम बनाया है वो बेहतर है। 

Jun 25, 2021  |  03:52 PM (IST)
कई अभिभावकों और छात्रों को कई तरह के संदेह

सीबीएसई ने पहले कक्षा 10 की परीक्षा रद्द करने के बाद 1 जून को कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी थी। बाद में परिणाम तैयार करने के लिए एक वैकल्पिक मूल्यांकन मानदंड बनाया। सीबीएसई के नतीजे जुलाई में घोषित होने की उम्मीद है।पोखरियाल संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) और राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) के बारे में भी बात कर सकते हैं। जबकि जेईई मेन सत्र स्थगित कर दिया गया है,। नीट एग्जाम 2021 को 1 अगस्त को आयोजित किया जाना है, हालांकि आवेदन प्रक्रिया अभी तक शुरू नहीं हुई है। NEET 2021 अब सितंबर में आयोजित होने की उम्मीद है।

Jun 25, 2021  |  03:48 PM (IST)
10वीं, 11वीं और 12वीं के आधार पर मुल्यांकन

सीबीएसई 12 वीं परिणाम 2021 बैच के लिए सीबीएसई कक्षा 10 के परिणाम, कक्षा 11 और कक्षा 12 में उनके प्रदर्शन पर आधारित होगा। इसलिए, छात्रों, अभिभावकों और सभी हितधारकों को आज शिक्षा मंत्री के लाइव सत्र में भाग लेने की सलाह दी जाती है। सीबीएसई कक्षा 12 मूल्यांकन मानदंड 2021 पर अपने संदेह को स्पष्ट करने के लिए वो सीधे रूबरू हो रहे हैं।

Jun 25, 2021  |  03:46 PM (IST)
शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने किया था खास ट्वीट

सीबीएसई कक्षा 12 मूल्यांकन मानदंड 2021 पर ट्वीट में आगे लिखा गया है, “प्रिय छात्रों, मुझे आपके बहुत सारे संदेश और अनुरोध लगातार मिल रहे हैं। साथ ही कई लोगों ने मेरी सेहत को लेकर चिंता जाहिर की है। इसके लिए मैं आप सभी का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं और कहता हूं कि मैं अब स्वस्थ हूं। आपकी कुछ आशंकाएं आपके संदेशों में भी व्यक्त की गई हैं। लेकिन, अस्पताल में उनके चल रहे इलाज के कारण मैं आपसे बात नहीं कर पा रहा था। यदि आपके पास विशेष रूप से सीबीएसई परीक्षा से संबंधित कोई अन्य प्रश्न हैं, तो आप मुझे ट्विटर, फेसबुक या मेल द्वारा भी भेज सकते हैं।