आईएएस इंटरव्यू में पूछे गए इन पेंचीदा सवालों को सुनकर, आपका भी चकरा जाएगा माथा

एजुकेशन
Updated Jul 28, 2020 | 15:13 IST | Ritu Singh

IAS Interview Tricky Question : यूपीएससी के इंटरव्यू तक पहुंचना जितना मुश्किल होता है, उतना ही मुश्किल उस इंटरव्यू में पूछे गए ट्रिकी प्रश्नों का जवाब देना होता है। ऐसे कई पेचिदा सवालों से प्रतियोगी रूबरू होते

IAS Interview Tricky Question, आईएएस इंटरव्यू के ट्रिकी प्रश्न
IAS Interview Tricky Question, आईएएस इंटरव्यू के ट्रिकी प्रश्न 

मुख्य बातें

  • यूपीएससी इंटरव्यू में सब्जेक्ट के अलावा भी पूछे जाते हैं प्रश्न
  • पंसद के आधार पर बनाए जाते हैं प्रतियोगिकयों के लिए ट्रिकी प्रश्न
  • ट्रिकी प्रश्न के उत्तर भी कई बार ट्रिकी ही देने होते हैं

यूपीएससी एग्जाम में देने वाले और उसमे सफल होने वाले के अनुपात में बेहद अंतर होता है। तीन चरणों में होने वाली इस परीक्षा को सबसे कठिन माना गया है और यही कारण है कि इसमें कई लेवल पर छटनी होती हैं। प्रिलिम्स, मेन्स और इंटरव्यू तक पहुंच कर भी कई बार प्रतियोगी यूपीएससी में सफल नहीं हो पाते। यूपीएससी मेन्स के नंबर आपको इंटरव्यू तक तो पहुंचा देते हैं,लेकिन कई बार इंटरव्यू में प्रश्नों के बौछार को प्रतियोगी झेल नहीं पाते। खास बात ये है कि इंटरव्यू में कई बार ऐसे प्रश्न भी पूछे जाते हैं जिन्हें सुन कर दिमाग चकरा जाता है। ये सवाल बहुत अहम होते हैं,क्योंकि इन पेंचीदा सवालों के जरिये ही प्रतियोगी की तार्किक, मानिसिक और सोच समझ को परखा जाता है। आईए कुछ ऐसे ही ट्रिकी प्रश्नों के बारे में जानें जो आईएएस इंटरव्यू में प्रतियोगियों के होश उड़ा दिए थे।

यूपीएससी में पूछे गए ये सवाल, जो आपकी लॉजिकल तैयारी में हो सकते हैं महत्वपूर्ण
प्रश्न : एक आदमी को एक पीली और एक नीली गोली खानी है। उसके सामने दो पीली और दो नीली रंग की गोली है। ऐसे में वह कैसे एक-एक पीली और नीली गोली खाएगा?

उत्तर : चारों गोली में से आधी गोली तोड़ कर वह खा लेगा। ऐसे में दो रंग की गोली उसे मिल जाण्गी।

प्रश्न : यदि चलती ट्रेन से आपका मोबाइल गिर जाए तो आप क्या करेंगे?
उत्तर : यदि चलती ट्रेन से मोबाइल गिर जाए तो सबसे पहले उस इलेक्ट्रिक पोल या साइड ट्रैक का नंबर नोट कर लें और इसकी सूचना आरपीएफ को दें। साथ ही 182 नंबर पर सूचना दें कि आपका फोन कहां गिरा है और पोल या ट्रैक साइड का नंबर बता दें। ताकि फोन खोजने में आसानी हो।
प्रश्न : एक रुपये में 9 सिक्के हैं, जिसमें एक सिक्का बाकियों से थोड़ा भारी है। ऐसे में केवल दो बार तौल कर भारी सिक्के का पता कैसे लगाया जा सकता है?
उत्तर : एक तराजू में तीन-तीन सिक्के रखेंगे और बाकि तीन सिक्कों को बचा लेंगे। यदि कोई सिक्का भारी होने से तराजू एक तरफ झुक गया तो पहले ही तोल में पता चल जाएगा कि कौन सा सिक्का भारी है और यदि तराजू बराबर रहा तो बचे सिक्के में कोई एक सिक्का भारी होगा। दूसरी बार में 1-1 सिक्का तौलेंगे और एक बचा लेंगे। यदि इसमें दोनों बराबर हुए थे बचा सिक्का भारी होगा और यदि तराजू एक तरफ झुका तो भारी सिक्के का पता चल ही जाएगा। 
प्रश्न : कांजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान किस जानवर के लिए प्रसिद्ध माना गया है?
उत्तर : एक सींग वाले गैंडे के लिए प्रसिद्ध है।
प्रश्न : अनुच्छेद 324 किससे सबंधित है?
उत्तर : निर्वाचन आयोग से संबंधित है।
प्रश्न : किस भारतीय ग्रैंउ मास्टर ने 53वां बील अंतर्राष्ट्रीय शतरंज महोत्सव का चेज 960 कार्यक्रम जीता था?
उत्तर : पी हरेकृष्णा ने जीता था।
ये प्रश्न आपकी तैयारी के लिए एक रूपरेखा मात्र हैं। इन प्रश्नों को जानकर आप अपनी तार्किक क्षमता को विकसित कर सकेंगे। 
अगली खबर