स्कूल चलें हम....कोरोना संकट के बीच क्या हैं स्कूल के हालात, कब तक चलेंगी ऑनलाइन क्लास, एक नजर इसपर

एजुकेशन
रवि वैश्य
Updated Jan 04, 2021 | 19:22 IST

कोरोना काल में स्टूडेंट वर्ग ने खासा सफर किया है और उनकी पढ़ाई अब ऑनलाइन ही चल रही है हालांकि अब स्कूल खुलने का दौर फिर से शुरू हो रहा है और कहीं पर खुल भी गए हैं, एक नजर इसपर..

school reopen in some states
नए साल में और पिछले महीने भी कुछ राज्यों ने स्कूल खोल दिए गए हैं  

मुख्य बातें

  • हरियाणा ने 14 दिसंबर से 10 और 12 कक्षा के लिए क्लास शुरू हो चुकी है
  • राजस्थान में 15 जनवरी तक स्कूल कॉलेज खुलेंगे, ऐसा कहा जा रहा है
  • मध्य प्रदेश ने 18 दिसंबर से कक्षा 10 और 12 के लिए छात्रों के लिए स्कूल खोले हैं

देश में कोरोना संकट को जारी रहते अच्छा खासा समय बीत चुका है इस दौरान देश में तमाम आर्थिक गतिविधियां ठप्प हो गईं और कई विजनेस बंद हो गए और ना जाने कितनों के रोजगार ही चले गए, वहीं इस सबके बीच इसके आल्टरनेट उपाय भी निकालने की कोशिशें का गईं। ऐसे ही महामारी के चलते जब स्कूल बंद किए गए तो शुरूआती कुछ समय के बाद ऑनलाइन क्लासों का जो दौर शुरू हुआ वो अभी तक जारी है हालांकि नए साल में और पिछले महीने भी कुछ राज्यों ने स्कूल खोल दिए हैं मगर अटेंडेंस के लेबल की बात करें तो वो अभी भी काफी कम है।

राजधानी दिल्ली की बात करें तो बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच सीएम अरविंद केजरीवाल कह चुके हैं कि जब तक वैक्सीन नहीं आ जाती, तब तक स्कूल नहीं खोले जाएंगे उन्होंने कहा कि इस वक्त स्कूल शुरू करना बच्चों को कोरोना की तरफ धकेलने जैसा होगा।

उत्तर प्रदेश में स्कूल खोलने को लेकर क्या है स्थिति

स्कूल खोलने को लेकर राज्य सरकारों के अपने-अपने रूख हैं और उसी के हिसाब से वो छात्रों के हित को ध्यान में रखते हुए कदम उठा रहे हैं बात अगर उत्तर प्रदेश की करें तो यूपी माध्यमिक शिक्षा परिषद प्रदेश में क्लास 6 से 8वीं तक के स्कूल खोलने की तैयारी में है लेकिन अधिकांश प्रधानाचार्यों ने मना किया है बताया जा रहा है कि 9 से 12 वीं तक जो स्कूल खुल रहे हैं जिसमें भी उपस्थित होने वाले स्टूडेंट्स की तादाद बेहद कम है।

मध्य प्रदेश में क्या हैं हालात

मध्य प्रदेश ने 18 दिसंबर से कक्षा 10 और 12 के लिए छात्रों के लिए स्कूल खोले हैं इसके अलावा मध्यप्रदेश में साइंस कॉलेज 1 जनवरी से खुल गए हैं।सरकार ने स्कूल और कॉलेज खोलने की अनुमति भले ही दे दी है, लेकिन इसके बावजूद स्कूल में छात्रों की उपस्थिति काफी कम है। पेरेंट्स अभी अपने बच्चों को स्कूल भेजने से डर रहे हैं।

राजस्थान में 15 जनवरी तक स्कूल कॉलेज खुलेंगे

राजस्थान में कोरोना की रफ्तार पर फिलहाल भले ही लगाम लगी हो लेकिन राज्य सरकार अभी भी इसकी रोकथाम के लिए सख्त गाइडलाइन को पहले ही तरह की लागू रखे हुए हैं।गाइडलाइन में राज्य सरकार ने दिसंबर में जारी की गई गाइडलाइन को जनवरी में भी यथावत रखने की बात कही है। खास बात यह है कि इस गाइडलाइन में राज्य सरकार ने स्कूल-कॉलेज को खोलने के अपने रुख को भी साफ कर दिया है। राज्य सरकार के नए आदेश के अनुसार 15 जनवरी तक प्रदेश के स्कूल कॉलेज खुलेंगे।

महाराष्ट्र में भी 4 जनवरी से 9वीं और 10वीं के छात्रों के लिए स्कूल खुले

महाराष्ट्र में जब 9 महीने के बाद पहली बार स्कूल खोले गये तो नजारा एकदम से बदला-बदला था, क्लास में छात्रों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग देखी गयी, स्कूल में सभी मास्क पहने भी नजर आ रहे हैं टीचर भी पूरी तरह से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते नजर आए।

कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण पूरे देशभर में स्कूल-कॉलेज को बंद कर दिये गये थे केंद्र सरकार ने स्कूल खोलने को लेकर नया गाइडलाइन भी जारी किया, जिसमें सभी स्कूलों में कोरोना के गाइडलाइन का पूरी तरह से पालन करना अनिवार्य होगा।

हरियाणा और झारखंड मे शुरू हो गई हैं क्लासें

हरियाणा ने 14 दिसंबर से 10 और 12 कक्षा के लिए क्लास शुरू हो चुकी है, वहीं कक्षा 9 और 11 के छात्रों के लिए कक्षाएं 21 दिसंबर से शुरू हो चुकी है। साथ ही झारखंड में 21 दिसंबर से कंटेनमेंट जोन के बाहर के 10 और 12 वीं के स्कूल खोले जा चुके हैं। झारखंड में सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षा की तारीख की घोषणा होने के बाद यहां प्री बोर्ड परीक्षा की तैयारियां शुरू हो गई हैं। पंजाब और सिक्किम में अक्टूबर के महीने से ही स्कूल खुल गए थे, हालांकि शुरुआत में कक्षा 9वीं से 12वीं तक के बच्चों के लिए ही स्कूल खुले थे। 

पश्चिम बंगाल में क्या है हालात

पश्चिम बंगाल में इस साल न तो माध्यमिक और उच्च माध्यमिक की परीक्षाएं होंगी, न ही स्कूल खुलेंगे, शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने बताया उन्होंने कहा है कि माध्यमिक (10वीं बोर्ड) और उच्च माध्यमिक (12वीं बोर्ड) की परीक्षाएं जून में आयोजित की जायेंगी मगर इसकी तारीखों की घोषणा अभी नहीं की गयी है।

बिहार में 4 जनवरी से खुल गए तमाम स्कूल 

बिहार सरकार ने सरकारी स्कूलों और कोचिंग सेंटर्स को खोलने का आदेश जारी किया है और राज्य में स्कूल, कॉलेज, विश्वविद्यालय सहित विभिन्न शैक्षणिक संस्थान सोमवार से फिर से खुल गए हैं हालांकि उपस्थिति काफी कम रही, कोविड-19 महामारी फैलने के बाद राज्य में शैक्षणिक संस्थान करीब 9 महीने पहले बंद किये गए थे अब स्कूल खोलने पर कोरोना वायरस के अन्य दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन कराया जा रहा है। कक्षा नौ से 12वीं के लिए खुलने वाले स्कूलों में कक्षाएं सामाजिक दूरी बनाये रखने के नियम के पालन की खातिर 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ चलेंगी इसके साथ ही परिसर में सबके लिए मास्क अनिवार्य है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर