UPTET 2022 Notification: जारी होने वाला है यूपीटीईटी का नोटिफिकेशन, updeled.gov.in पर करें आवेदन

UPTET 2022 Notification: उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा बोर्ड जल्द ही टीईटी के लिए नोटिफिकेशन जारी करने वाला है। अधिसूचना जारी होने के बाद अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर जाकर अपना आवेदन कर सकेंगे। इस परीक्षा को क्वालीफाई करने वाले अभ्यर्थी प्रदेश सरकार के प्राइमरी और अपर प्राइमरी के स्कूलों में शिक्षक की भर्ती के लिए पात्र होंगे।

uptet 2022 notification,uptet 2022 notification kab aayega,uptet 2022
यहां करें यूपीटीईटी 2022 के लिए नोटिफिकेशन 
मुख्य बातें
  • इस माह के अंत तक जारी हो सकता है यूपीटीईटी के लिए नोटिफिकेशन।
  • UPTET की परीक्षा सालभर में एक बार की जाती है आयोजित।
  • नीचे दिए इस लिंक पर जाकर कर सकेंगे आवेदन।

UPTET 2022 Notification: योगी आदित्यनाथ ने लगातार दूसरी बार प्रदेश की बागडोर संभालने के बाद, स्वास्थ्य व शिक्षा व्यवस्था में सुधार के लिए एक के बाद एक फैसले लेना शुरू कर दिया है। प्रदेश सरकार के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों की तस्वीर बदलने लगी है। ऐसे में उत्तर प्रदेश सरकार में शिक्षक बनने के लिए युवाओं की रुचि बढ़ने लगी है। अभ्यर्थी उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा के नोटिफिकेशन के बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स द्वारा अनुमान लगाया जा रहा है कि, इस माह के भीतर यूपीटीईटी का नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा। नोटिफिकेशन जारी होने के बाद अभ्यर्थी यूपीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर जाकर अपना आवेदन कर सकते हैं।

बता दें उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा बोर्ड सालभर में एक बार टीईटी की परीक्षा आयोजित करता है। इसके लिए मई में नोटिफिकेशन जारी किया जाता है और परीक्षा जुलाई से अगस्त के बीच आयोजित की जाती है। हालांकि इस बार किसी कारणवश नोटिफिकेशन में देरी हो रही है। इस परीक्षा को क्वालाफाई करने वाले उम्मीदवार उत्तर प्रदेश के प्राइमरी और अपर प्राइमरी स्कूलों में शिक्षक की भर्ती के लिए पात्र माने जाते हैं। बीते साल 2021 में यूपीटीईटी की परीक्षा 28 नवंबर को निर्धारित थी। हालांकि पेपर लीक होने के कारण परीक्षा स्थगित कर दी गई थी। इसके बाद परीक्षा 23 जनवरी 2022 को आयोजित की गई, वहीं रिजल्ट अप्रैल में जारी किया गया था। लेकिन इस बार इसमें इतनी देरी नहीं की जाएगी। नोटिफिकेशन जारी होने के बाद, अभ्यर्थी नीचे दिए आसान स्टेप के माध्यम से अपना आवेदन कर सकेंगे।

जारी हुआ यूजीसी नेट का एडमिट कार्ड, ugcnet.nta.nic.in पर करें डाउनलोड

UPTET 2022 , ऐसे करें आवेदन

उत्तर प्रदेश अध्यापक पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए, सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर जाएं। होमपेज पर Apply on UPTET 2022 लिंक पर क्लिक करें, नोटिफिकेशन जारी होते ही यहां लिंक उपलब्ध करवा दिया जाएगा। यहां अभ्यर्थियों को अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। पंजीकरण संख्या व पासवर्ड एसएमएस के माध्यम से आपके फोन पर आ जाएगा। इसके बार एप्लीकेशन फॉर्म पूरा भरें, यहां मांगे गए सभी दस्तावेज स्कैन कर अपलोड करें। तथा आवेदन शुल्क का भुगतान करें, आपका आवेदन फॉर्म स्वीकार कर लिया जाएगा। ध्यान रहे शुल्क जमा करने के बाद स्लिप को डेक्सटॉप पर डाउनलोड करना ना भूलें।

आज जारी होगा SSC CGL का नोटिफिकेशन, एक क्लिक पर देखें आवेदन संबंधी संपूर्ण जानकारी

आवेदन शुल्क

यहां पेपर -1 और पेपर-2 (Level 1 & Level 2) के लिए अलग अलग आवेदन शुल्क निर्धारित किया जाता है। पेपर 1 के लिए सामान्य वर्ग (General Category) के उम्मीदवारों को 600 रुपये का भुगतान करना होता है, जबकि एससी, एसटी वर्ग (SC/ST) के उम्मीदवारों के लिए 400 रुपये आवेदन शुल्क निर्धारित होता है। दिव्यांगजनों को यहां 100 रुपये का भुगतान करना होता है। वहीं पेपर -2 के लिए सामान्य वर्ग (General Category) के लिए आवेदन शुल्क 1200 रुपये होता है, अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति (SC/ST) के लिए 800 रुपये आवेदन शुल्क होता है। जो अभ्यर्थी पेपर-1 और पेपर-2 के लिए अलग शुल्क का भुगतान करना होता है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर