UPTET 2021 Exam Date: यूपीटीईटी परीक्षा नई तारीख पर यह है अपडेट, जानिए किस दिन होगा पेपर

UPTET 2021 New Exam Date: कुछ मीडिया रिपोर्ट्स द्वारा दावा किया जा रहा है कि यूपीटीईटी परीक्षा दिसंबर 2021 तक पुन: निर्धारित की जाएगी। हालांकि इस संबंध में उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा बोर्ड (UPBEB) ने कोई आधिकारिक अधिसूचना जारी नहीं किया है...

UPTET Exam 2021 New Date, uptet 2021 exam date latest news
इसी माह होगी यूपीटीईटी परीक्षा (i-stock) 
मुख्य बातें
  • मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यूपीटीईट की परीक्षा दिसंबर 2021 में पुन:निर्धारित की जा सकती है।
  • पेपर लीक होने के कारण उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता (UPTET) की परीक्षा रद्द कर दी गई थी।
  • प्रदेश सरकार ने यूपीटीईटी के उम्मीदवारों को जल्द परीक्षा कराने का आश्वासन दिया है।

UPTET 2021 New Exam Date: Uttar Pradesh Teacher Eligibility Test (UPTET) 2021 पेपर लीक होने के कारण इसे रद्द कर दिया गया था। पेपर लीक होने पर सियासत गर्म है। स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने पेपर बेचने के मामले में तीन आरोपियों को शामली से गिरफ्तार किया है जबकि दो लोगों को प्रयागराज से गिरफ्तार किया गया है।

इस बीच उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और बेसिक शिक्षा मंत्री डॉक्टर सतीश द्विवेदी ने कहा कि दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा और इनके खिलाफ एनएस लगाया जाएगा। साथ ही प्रदेश सरकार ने जानकारी दी कि एक महीने के भीतर यानी दिसंबर 2021 में फिर से परीक्षा आयोजित की जाएगी।

जल्द जारी की जाएगी परीक्षा की नई तिथि

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स द्वारा दावा किया जा रहा है कि यूपीटीईटी परीक्षा दिसंबर 2021 तक पुन: निर्धारित की जाएगी। हालांकि इस संबंध में उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा बोर्ड (UPBEB) ने कोई आधिकारिक अधिसूचना जारी नहीं की है। उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड द्वारा जारी UPTET परीक्षा की नई तिथि जानने के लिए यूपीबीईबी की आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर विजिट करें।

क्या है यूपीटीईटी परीक्षा

यूपीटीईटी परीक्षा उत्तर प्रदेश में कक्षा 1 से 8वीं के लिए शिक्षक के रूप में नियुक्ति के लिए न्यूनतम योग्यता है। यह परीक्षा दो भागों में आयोजित की जाती है, पेपर 1 कक्षा 1 से 5वीं तक को पढ़ाने वाले शिक्षकों की भर्ती में मदद करता है और पेपर 2 उच्च प्राथमिक कक्षाओं यानि कक्षा 6ठी से 8वीं तक के शिक्षकों की भर्ती में मदद करता है।

यूपीटीईटी 2021 आंसर-की

यूपीटीईटी 2021 की आंसर-की उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा बोर्ड (UPBEB) की आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर जारी की जाएगी। उम्मीदवार यहां पर आंसर-की डाउनलोड कर अपने प्रश्नों के उत्तर जांच सकते हैं। जारी किए प्रश्नों या उत्तर पर आपत्ति उठाने के लिए विंडो भी सक्रिय होगी।

यूपीटीईटी 2021 परीक्षा परिणाम

यूपीटीईटी 2021 का परिणाम परीक्षा का प्रत्येक चरण पूरा होने के बाद जारी किया जाएगा। उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) का परिणाम घोषित होने के बाद कटऑफ और मेरिट लिस्ट यूपीबीईबी की आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर जारी किया जाएगा।

यूपीटेट प्रमाण पत्र की वैधता

आपको बता दें यूपीटीईटी की परीक्षा में प्राप्त अंक पहले 5 साल के लिए वैध था, हालांकि साल 2011 से प्रमाणीकरण की अवधि को आजीवन वैध कर दिया गया है। योग्य उम्मीदवार कभी भी अपने UPTET के अंको के आधार पर प्राथमिक या उच्च स्तर पर शिक्षण कार्य प्राप्त कर सकते हैं।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर