UPSC IFS Mains 2021: यूपीएससी ने जारी की भारतीय वन सेवा मुख्य परीक्षा की तारीख, इस डायरेक्‍ट लिंक से चेक करें पूरा शेड्यूल

UPSC IFS Mains 2021 exam date: संघ लोक सेवा आयोग ने भारतीय वन सेवा 2021 की मुख्य परीक्षा की तारीख का ऐलान कर दिया है। परीक्षा कार्यक्रम 27 फरवरी से शुरू होगा। अधिक जानकारी यूपीएससी की वेबसाइट से हासिल की जा सकती है।

UPSC IFS Mains 2021 exam
UPSC IFS Mains 2021 exam 
मुख्य बातें
  • 27 फरवरी से 6 मार्च तक चलेंगी परीक्षाएं
  • देशभर में विभिन्‍न केंद्रों पर आयोजित होगी परीक्षा
  • प्रारंभिक परीक्षा में क्‍वालिफाई हुए उम्‍मीदवार होंगे शामिल

UPSC IFS Mains 2021 exam date: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने भारतीय वन सेवा (IFS) 2021 की मुख्य परीक्षा के लिए तारीख जारी कर दिया गया है। उम्मीदवार आयोग की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in से परीक्षा का पूरा शेड्यूल चेक एवं डाउनलोड कर सकते हैं। मुख्य परीक्षा 27 फरवरी से शुरू होगी और 6 मार्च को समाप्त होगी।

परीक्षा दो सत्रों में आयोजित की जाएगी। पहली पाली की परीक्षा सुबह 9 बजे से दोपहर 12.00 बजे तक और दोपहर सत्र की परीक्षा 2.00 बजे से शाम 5.00 बजे तक चलेगी। इस एग्‍जाम में वे उम्‍मीदवार शामिल हो सकेंगे जो प्रारंभिक परीक्षा क्वालीफाई कर चुके हैं और जिन्‍होंने मुख्य परीक्षा के लिए आवेदन फॉर्म 15 दिसंबर से 27 दिसंबर, 2021 तक सफलतापूर्वक जमा किए थे। 

UPSC IFS Mains 2021 exam schedule direct link

यहां देखें किस दिन होगी कौन सी परीक्षा 

सामान्य अंग्रेजी और सामान्य ज्ञान की परीक्षा 27 जनवरी को आयोजित की जाएगी। गणित पेपर I और II और सांख्यिकी पेपर I और II 1 मार्च को आयोजित किए जाएंगे। फिजिक्स और जूलॉजी के पेपर I और II 2 मार्च को होंगे। 3 मार्च को केमिस्ट्री और जियोलॉजी की परीक्षा (दोनों पेपर) आयोजित की जाएंगी।

वहीं कृषि, पशुपालन और पशु चिकित्सा विज्ञान का पेपर (दोनों पेपर) 4 मार्च को होगा। वानिकी के दोनों पेपर 5 मार्च को कराए जाएंगे। कृषि इंजीनियरिंग, सिविल इंजीनियरिंग, केमिकल इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग और वनस्पति विज्ञान की परीक्षाएं, पेपर I और पेपर II दोनों, 6 मार्च को आयोजित होने वाली हैं। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि सभी विषयों के लिए पेपर I सत्र I के दौरान आयोजित किया जाएगा, जबकि पेपर II सत्र II में आयोजित किया जाएगा।

विभिन्‍न केंद्रों में होगी परीक्षा 

आयोग के आधिकारिक नोटिस के अनुसार, मुख्य परीक्षा के केंद्र भोपाल, चेन्नई, दिल्ली, गुवाहाटी, कोलकाता, हैदराबाद, लखनऊ, नागपुर, पोर्ट ब्लेयर और शिमला जैसे विभिन्न शहरों में होंगे। इस भर्ती अभियान के तहत यूपीएससी भारतीय वन सेवाओं के लिए लगभग 110 रिक्तियों को भरा जाएगा। 

जानें कब जारी होंगे एडमिट कार्ड 

यूपीएससी की ओर से आईएफएस मुख्य परीक्षा 2021 के लिए एडमिट कार्ड फरवरी के दूसरे सप्ताह तक जारी किए जा सकतते हैं। हालांकि अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया गया है। ऐसे में लेटेस्‍ट अपडेट के लिए यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखें। 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर