UPPCS Topper's tips :आंसर लिखते वक्त भूलकर भी न करें ये गलती, टॉपर ने दी ये टिप्स

UPPCS Topper's tips: यूपीपीसीएस 2017 की परिक्षा में दूसरी रैंक हासिल करने वाले अनुपम मिश्रा ने उत्तर लिखने का सही तरीका बताया है। जानें उनके कुछ बेहतरीन टिप्स।

UPPCS Topper's tips : पहले से बनाई अवधारणा के आधार पर न लिखें उत्तर
UPPCS Topper's tips  |  तस्वीर साभार: YouTube

UPSC Topper's Tips: यूपीसीएस 2017 की परीक्षा में दूसरी  रैंक हासिल करने वाले अनुपम मिश्रा ने उत्तर लिखने के कुछ बेहतरीन टिप्स शेयर किए हैं। उत्तर लिखते वक्त आने वाली परेशानियों को अनुपम ने अपने टिप्स के जरिए दूर करने की कोशिश की है। उन्होंने उत्तर लिखने के तरीके से लेकर चित्र बनाने तक की बातों पर जोर दिया है। मेंस परीक्षा की बात करते हुए अनुपम ने बताया कि इस परीक्षा में जितनी अच्छी स्कोरिंग होगी रैंक भी उतनी ही बेहतर होगी। 

आंसर राइटिंग को लेकर उन्होंने सबसे महत्वपूर्ण बात यह बताई कि पहले से बनाई अवधारणा के आधार पर उत्तर न लिखें। सवाल में जो पूछा है बस वही लिखें क्योंकि कई बार ऐसा होता है कि हम पहले से ही अवधारणा बनाकर जाते हैं कि इस टॉपिक प्रश्न आएगा तो हम इस तरह से उत्तर लिखेंगे। हालांकि, ऐसा करना हमारे लिए घातक साबित हो सकता है। 

टॉपर के मुताबिक- अपने आंसर को बेहद व्यवस्थित ढंग से लिखने पर भी अनुपम ने जोर दिया। डाइग्राम के बारे में अनुपम ने बताया कि इतिहास और आर्ट्स एंड कल्चर जैसे विषयों के उत्तर लिखते वक्त चित्र और मैप का इस्तमाल जरूर करें।

आंसर लिखते वक्त टाइम मैनेजमेंट पर ध्यान देने को भी अनुपम ने जरुरी बताया। उन्होंने आगे बताया कि उत्तर में आर्टिकल्स और रिपोर्ट्स को कोट करने से हमारे उत्तर को मजबूती मिलती है।  

 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर