यूपी में आज से बंद हो रही है NEET काउंसिंग, कल उपलब्‍ध होगी रजिस्‍टर्ड अभ्‍यर्थियों की सूची

UP NEET Counselling 2020 : यूपी में नीट काउंसलिंग का आज आख‍िरी दिन है। इसके बाद 9 नवंबर को वेसाइट पर  पंजीकृत अभ्‍यर्थियों की सूची अपलोड की जाएगी। दाखिला प्रक्रिया 12 नवंबर से शुरू हो रही है।

यूपी में आज से बंद हो रही है NEET काउंसिंग, कल उपलब्‍ध होगी रजिस्‍टर्ड अभ्‍यर्थियों की सूची
यूपी में आज से बंद हो रही है NEET काउंसिंग, कल उपलब्‍ध होगी रजिस्‍टर्ड अभ्‍यर्थियों की सूची  |  तस्वीर साभार: BCCL

UP NEET Counselling 2020: यूपी में आज (रविवार, 8 नवंबर) नीट काउंसलिंग का आखिरी दिन है। चिकित्सा शिक्षा एवं प्रशिक्षण महानिदेशक, यूपी साल 2020 के लिए होने वाली नीट काउंसलिंग को आज के बाद बंद कर देगा, जिसके लिए पंजीकरण की प्रक्रिया 5 नवंबर को शुरू की गई थी। अभ्‍यर्थी NEET की आधिकारिक वेबसाइट upneet.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। पंजीकृत अभ्‍यर्थियों की सूची 9 नवंबर, 2020 को NEET की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होगी।

जो अभ्‍यर्थियों  NEET 2020 काउंसलिंग के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करना चाहते हैं, उन्हें आवेदन शुल्क के रूप में 2000/- रुपये का भुगतान करना होगा। अभ्‍यर्थियों को सिक्‍योरिटी फीस के तौर पर सरकारी सीट के लिए 30,000 रुपये, निजी मेडिकल सीट के लिए 2,00,000 लाख रुपये और निजी डेंटल चिकित्सा सीटों के लिए 1,00,000 रुपये जमा कराने होंगे।

आवेदन का आखिरी दिन, ऐसे करें रजिस्‍ट्रेशन

यूपी नीट के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के इच्‍छुक अभ्‍यर्थियों को इन चरणों से गुजरने की जरूरत है: 

  1. UP NEET की आधिकारिक वेबसाइट upneet.gov.in पर जाएं।
  2. होम पेज पर उपलब्ध UP NEET काउंसलिंग 2020 रजिस्‍ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें।
  3. आवेदन पत्र भरें और जरूरी फीस का भुगतान करें।
  4. कंफर्मेशन पेज को डाउनलोड करें और भविष्‍य के रेंफरेंस के लिए इसकी हार्ड कॉपी अपने पास रख लें।

पंजीकरण और सिक्‍योरिटी फीस जमा कर लेने के बाद अभ्‍यर्थियों को दस्तावेजों के सत्यापन के लिए नोडल केंद्रों को रिपोर्ट करना होगा। दस्तावेजों के सफल सत्यापन के बाद ही कोई भी अभ्‍यर्थी उत्तर प्रदेश NEET काउंसलिंग 2020 के अगले चरण के लिए आगे बढ़ सकेगा। केवल वही अभ्‍यर्थी चयन के पात्र होंगे, जिनके मूल दस्तावेजों को नोडल केंद्र में सत्यापित किया गया हो और उन्होंने अपनी सिक्‍योरिटी फीस जमा की हो।

काउंसलिंग सीट आवंटन परिणाम 11-12 नवंबर, 2020 को घोषित किया जाएगा। दाख‍िला प्रक्रिया 12, 13, 17 और 18 नवंबर 2020 को आयोजित की जाएगी। अभ्‍यर्थी इस बारे में अधिक जानकारी UP NEET की आधिकारिक वेबसाइट से ले हैं।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर