UP Board 10th 2020 Toppers:30 से अधिक छात्र लाए 93 फीसदी से ज्यादा नंबर, इस मामले में पीछे रही टॉपर रिया जैन

UP Board 10h Topper Name: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् ने अपने नतीजे घोषित कर दिए हैं। रिया जैन ने 10 वीं की परीक्षा में टॉप किया है।

up board 10th 2020 topper names district jila results on upmsp.edu.in and upresults.nic.in
UP Board Toppers- मिलिए 10th के टॉपर्स से, मिले इतने नंबर 

य़ूपी बोर्ड 2020 हाईस्कूल के टॉपर: यूपी बोर्ड ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in पर जारी कर दिया गया है और इस बार भी लड़कियों ने बाजी मारी है। हाईस्कूल में इस बार जो टॉप किया है वो है रिया जैन जो श्रीराम एस एन इंटर कॉलेज बागपत। रिया के 96.67 फीसदी नंबर आए हैं जो पिछली बार के टॉपर से थोड़ा कम हैं। द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले अभिमन्यु वर्मा जिनके पिता रमेश वर्मा है इन्होंने 95.83 फीसदी अंक प्राप्त किए हैं। साइंस इंटर कॉलेज लखपराबाद बाराबंकी से हैं। तीसरे नंबर योगेश प्रताप सिंह पुत्र राजेद्र प्रताप सिंह 95.11 अंक प्राप्त किए हैं। इनके विद्यालय का नाम सद्भावना इंटर कॉलेज, जीवट बाराबंकीहै।

30 से ज्यादा छात्र लाए 90 फीसदी नंबर

 पिछले साल यानि 2019 में आयोजित हुई 10 वीं की परीक्षा में कानपुर के रहने वाले गौतम रघुवंशी ने बाजी मारी थी और 97.17 अंक लाकर टॉप किया था। इसबार 30 से अधिक से छात्रों से 90 फीसदी से अधिक अंक प्राप्त किए हैं।  टॉप थ्री में आने वाले तीनों छात्र/छात्राओं के नंबर 95 फीसदी से अधिक रहे वहीं 26 परीक्षार्थी ऐसे रहे जिनके 94 से लेकर 94.83 फीसदी तक नंबर रहे। वहीं 93 फीसदी नंबर लाने वालों की संख्या भी लगभग 30 के करीब रही।

बोर्ड की तरफ से की गई थी सख्ती

बोर्ड की परीक्षा में इस बार 50 लाख से अधिक परीक्षार्थियों ने पंजीकरण कराया था औऱ बाद में कई लाख ने परीक्षा छोड़ दी थी यानि नहीं दी थी। बोर्ड ने इस बार पहले की तुलना में काफी सख्ती की थी और परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने के अलावा वॉयस रिकॉर्डर भी लगाए गए थे। इसका नतीजा परीक्षा परिणाामों पर भी देखने को मिला है।

पिछली बार लड़कियों ने मारी थी बाजी

 पिछली बार की बात करें 10वीं में लड़कों के मुकाबले लड़कियों ने बाजी मारी थी। हाईस्कूल की परीक्षा में जहां  76.66 छात्र उत्तीर्ण हुए थे वहीं 83.98 प्रतिशत छात्राएं उत्तीर्ण हुई थी। जिलेवार तरीके से बात करें तो पिछली बार हाईस्कूल की परीक्षा में जिन जिलों का प्रदर्शन सबसे बेहतर रहा था उनमें मुजफ्फरनगर, लखनऊ, गौतमबुद्ध नगर (नोएडा), शामली, अमरोहा, गाजियाबाद, हापुड़, कानपुर नगर, मेरठ, सहारनपुर और रामपुर जैसे जिले शामिल थे।

लखनऊ से जारी हुआ परिणाम

आपको बता दें कि यूपी बोर्ड के 99 साल के इतिहास में यह दूसरा मौका रहा जबकि परीक्षा के परिणाम प्रयागराज बजाया राजधानी लखनऊ से जारी किए गए। इससे पहले 2007 में मायावती के नेतृत्व वाली बसपा सरकार के दौरान हाईस्कूल परीक्षा का रिजल्ट लखनऊ से जारी किया गया था। हालांकि इस दौरान 12 वीं की परीक्षा के परिणाम प्रयागराज से ही जारी किए गए थे।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर