UP Board 10th 12th Exam date 2022: जानें कब से शुरू हो सकते हैं यूपी बोर्ड एग्जाम, इस तारीख से शुरू होने की संभावना

UP Board Class 10, Class 12 Exam Date Sheet 2022: सीबीएसई बोर्ड टर्म 1 परीक्षाओं के बीच उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यानि यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को लेकर अहम जानकारी सामने आई है।

UP Board 10th 12th Exam 2022 date
UP Board 10th 12th Exam 2022 date 
मुख्य बातें
  • यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को लेकर अहम जानकारी
  • यूपी बोर्ड परीक्षा की तारीखों को लेकर छात्र असमंजस में थे
  • उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने बता दिया है कि परीक्षाएं कब आयोजित की जा सकती हैं

UP Board 10th 12th Exam 2022 date and Month: सीबीएसई बोर्ड टर्म 1 परीक्षाओं के बीच उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यानि यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को लेकर अहम जानकारी सामने आई है। यूपी बोर्ड परीक्षा की तारीखों को लेकर छात्र असमंजस में थे लेकिन अब सरकार की तरफ से साफ कर दिया गया है कि यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं कब होंगी। 

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं जिसके चलते यूपी बोर्ड परीक्षा की तिथियों को लेकर अब भी निर्णय नहीं हो पाया है। इस बीच प्रदेश के उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने बता दिया है कि यूपी बोर्ड की परीक्षाएं कब आयोजित की जा सकती हैं। दिनेश शर्मा ने स्‍पष्‍ट किया कि विधानसभा चुनाव के बाद ही बोर्ड परीक्षाएं होंगी, हालांकि प्री बोर्ड परीक्षाएं चुनाव के पहले करवाई जाएंगी। डिप्टी सीएम ने बताया कि 16 से 18 दिनों में 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं करवा ली जाएंगी। 

जानकारी के अनुसार, यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं में करीब 56 लाख परीक्षार्थी शामिल होंगे। माना जा रहा है कि यूपी बोर्ड की हाई स्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 24 अप्रैल के आसपास शुरू हो सकती हैं। वहीं प्री बोर्ड की परीक्षाएं जनवरी में होंगी। यूपी बोर्ड में प्री बोर्ड परीक्षाएं पिछले सत्र से ही अनिवार्य की गई हैं। 

इस बार प्री बोर्ड परीक्षाओं को लेकर भी बदलाव किया गया है। पहले स्‍कूल स्‍तर पर प्री बोर्ड परीक्षा होती थी लेकिन इस बार से लिखित परीक्षा व प्रायोगिक परीक्षा के नम्बर वेबसाइट पर भी देने होंगे। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो बोर्ड एग्जाम 24 अप्रैल 2022 से शुरू हो सकते हैं जो 10 से 15 मई 2022 तक संपन्न करवा लिए जाएंगे। वहीं रिजल्‍ट जून के पहले सप्‍ताह में आ सकता है। वहीं अर्द्धवार्षिक परीक्षाओं के नंबर भी बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड किए जा रहे हैं। यूपी बोर्ड की 9वीं से 12वीं की अर्धवार्षिक परीक्षाओं के अंक अब बोर्ड को भेजने होंगे। 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर