UP B.Ed JEE 2020: यूपी में 29 जुलाई को होगी बीएड प्रवेश परीक्षा, दोगुने बनेंगे परीक्षा केंद्र

UP B.Ed JEE 2020 exam date: यूपी बीएड एंट्रेंस एग्जाम 29 जुलाई को आयोजित होंगे। जानकारी के मुताबिक इस बार यह प्रवेश परीक्षा लखनऊ यूनिवर्सिटी द्वारा आयोजित करवाई जा रही है।

UP B.Ed JEE 2020:
प्रतीकात्मक तस्वीर 

मुख्य बातें

  • यूपी बीएड एंट्रेंस एग्जाम (UPJEE B.Ed) की नई तारीख का ऐलान
  • यूपी बीएड एंट्रेंस एग्जाम 29 जुलाई को आयोजित किए जाएंगे
  • परीक्षा के दौरान कोरोना संक्रमण से जुड़े सभी नियमों का पालन किया जाएगा

नई दिल्ली: यूपी में  होने वाली बीएड प्रवेश परीक्षा के आयोजन को लेकर लखनउ यूनिवर्सिटी (Lucknow University) ने यूपी बीएड एंट्रेंस एग्जाम (UPJEE B.Ed) की नई तारीख की घोषणा कर दी है। इस साल UP BEd Entrance Exam के लिए पहले 8 अप्रैल की तारीख तय की गई थी, लेकिन लॉकडाउन के कारण परीक्षा नहीं हो सकी थी। इसके बाद 22 अप्रैल की तारीख तय की  गई, लेकिन फिर भी ऐसे हालात नहीं बने कि परीक्षा शुरू हो सके।

समाचार एजेंसी ANI के मुताबिक, यूपी बीएड एंट्रेंस एग्जाम 29 जुलाई को आयोजित किए जाएंगे। जानकारी के मुताबिक, इस बार यह प्रवेश परीक्षा लखनऊ यूनिवर्सिटी द्वारा आयोजित करवाई जा रही है। वहीं, परीक्षा के दौरान कोरोना संक्रमण से जुड़े सभी नियमों का पालन किया जाएगा। पहले यह परीक्षा 16 जिलों में होनी थी, लेकिन बड़ी संख्या में परीक्षार्थियों द्वारा सेंटर बदलने का आवेदन देने के कारण इसे 60 जिलों में आयोजित किया जा रहा है। गौरतलब है कि इस साल करीब 1 लाख 10 हज़ार अभ्यर्थियों ने परीक्षा केंद्र बदलने का विकल्प चुना है।

इस बार दोगुने से ज्यादा बनेंगे परीक्षा केंद्र

लखनऊ यूनिवर्सिटी की ओर से आयोजित बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा में इस बार पहले के मुकाबले दो गुने से ज्यादा परीक्षा केंद्र होंगे। इस बार करीब 1900 परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे। यूनिवर्सिटी ने पहले करीब 900 परीक्षा केंद्र प्रस्तावित किए थे।

EWS के तहत  10 प्रतिशत सीटें आरक्षित

हर साल लगभग 2 लाख अभ्यर्थियों को यूपी जेईई बीएड परीक्षा के माध्यम से प्रवेश दिया जाता है। वहीं, EWS कोटे के तहत आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए कुल 10 प्रतिशत सीटें आरक्षित की गई हैं। यूनिवर्सिटी EWS कैटेगरी में आने वाले  अभ्यर्थियों के लिए सीटें बढ़ा सकती है।

लखनऊ यूनिवर्सिटी ने अभी तक यूपी बीएड जेईई एडमिट कार्ड 2020 जारी करने के लिए कोई विशेष तिथि घोषित नहीं की है। सभी उम्मीदवारों से अनुरोध है कि अधिक जानकारी के लिए अधिकारिक वेबसाइट पर नजर रखें।
 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर