UK India Young Professional Scheme: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक का भारतीय युवाओं को तोहफा, अब UK जाकर कर सकेंगे नौकरी

UK India Young Professional Scheme: जी 20 सम्मेलन में पीएम मोदी से मुलाकात के बात ऋषि सुनक ने भारतीय युवाओं को बड़ा तोहफा दिया है। उन्होंने यूके इंडिया यंग प्रोशनल स्कीम को हरी झंडी दिखा दी है। इसके तहत प्रति वर्ष 18 से 30 वर्ष के युवाओं को यूके में नौकरी का मौका मिलेगा। जानें क्या है पूरी स्कीम और योग्यता।

india young professionals scheme,young professional scheme visa,  how to apply for india young professional scheme
जानें यूके यंग इंडिया प्रोफेशनल स्कीम के लिए कैसे करें अप्लाई 
मुख्य बातें
  • ऋषि सुनक ने यूके इंडिया यंग प्रोशनल स्कीम पर लगाई मुहर।
  • 18 से 30 वर्ष के युवाओं को यूके जाकर नौकरी करने का मौका।
  • ब्रिटेन के प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट कर दी जानकारी।

UK India Young Professional Scheme: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ऋषि सुनक की एक मुलाकात कमाल कर गई है। बीते दिन G20 सम्मेलन में पीएम मोदी से मुलाकात के बाद ऋषि सुनक ने भारतीय युवाओं को बड़ा तोहफा दिया है। उन्होंने UK India Young Professional Scheme को हरी झंडी दिखी दी है। इसके तहत 18 से 30 वर्ष के युवाओं को यूके में नौकरी का (UK Jobs For Indian) मौका मिलेगा। इस स्कीम के तहत ब्रिटेन सरकार प्रति वर्ष 3000 वीजा जारी करेगी, यह वीजा उन लोगों के लिए होगा, जो ब्रिटेन जाकर अपना भविष्य संवारना चाहते हैं। इस बात की जानकारी ब्रिटेन के प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट कर दी  उन्होंने कहा कि आज यूके-इंडिया यंग प्रोफेशनल स्कीम पर मुहर लग गई है। इसके तहत 18 से 30 वर्षीय 3000 प्रशिक्षित भारतीय युवाओं को दो साल तक यूके आकर रहने और नौकरी के लिए वीजा उपलब्ध करवाया जाएगा।

उन्होंने बताया कि भारत पहला देश होगा जिसे इस योजना का लाभ मिल (India Young Professional Scheme UK Visa) रहा है। इससे यूके - भारत के रिश्तों में मजबूती आएगी, दोनों देशों के बीच यह समझौता बीते वर्ष हुआ था। यह उन युवाओं के लिए अच्छी खबर है, जो यूके में जाकर नौकरी का सपना संजोए बैठे हैं। हालांकि इसके लिए योग्यता निर्धारित की गई है, योग्य लोग ही इस योजना के पत्र होंगे।

UK India Young Professional Scheme, क्या है योग्यता

ध्यान रहे यंग प्रोफेशनल स्कीम के तहत 18 से 30 वर्ष के युवा ही इसके पात्र होंगे। साथ ही यहां संबंधित क्षेत्र में अनुभवी व प्रशिक्षित युवाओं को ही मौका दिया जाएगा। अधिक जानकारी के लिए नोटिफिकेशन का इंतजार करें। अधिसूचना जारी होते ही आपको यहां सबसे वीजा के लिए योग्यता व अन्य जानकारी उपलब्ध करवाई जाएगी। इसके लिए यूके की आधिकारिक वेबसाइट uk.govt पर विजिट करते रहें। साथ ही ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के ऑफिशियल ट्वीटर एकाउंट पर नजर बनाए रखें।

पीएम मोदी से मुलाकात के बाद लिया फैसला

बता दें ऋषि सुनक ने यह फैसला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के बाद लिया है। इस समय इंडो-पेसिफिक क्षेत्र के सभी देशों में ब्रिटेन के साथ भारत के रिश्ते काफी मजबूत हैं। वहीं ऋषि सुनक के प्रधानमंत्री पद पर काबिज होने के बाद इसमें और भी सुधार आया है। ब्रिटेन में हायर एजुकेशन के छात्रों में करीब एक चौथाई छात्र भारत के हैं। वहीं भारतीय निवेश की वजह से ब्रिटेन के करीब 95 हजार लोगों को रोजगार मिलता है।

Times Now Navbharat
Times now
ET Now
ET Now Swadesh
Mirror Now
Live TV
अगली खबर