CBSE Class 12 Computer Science analysis: कैसा था सीबीएसई कक्षा 12वीं के कंप्यूटर साइंस का पेपर, यहां चेक करें एनालिसिस

CBSE Class 12 Computer Science analysis: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई ने आज कक्षा 12वीं के लिए कंप्यूटर विज्ञान का पेपर आयोजित किया था। छात्रों और कंप्यूटर साइंस के विशेषज्ञों के अनुसार इस वर्ष की कंप्यूटर साइंस की परीक्षा ज्यादा कठिन नहीं थी।

CBSE Class 12 Computer Science analysis: Students and Experts Stated that the paper was easy, application based questions asked in exam
सीबीएसई कक्षा 12वीं के कंप्यूटर साइंस का पेपर आज आयोजित किया गया  
मुख्य बातें
  • आज सीबीएसई के कक्षा 12वीं के छात्रों ने कम्प्यूटर साइंस (CBSE Class 12 Computer Science) की परीक्षा दी है।
  • छात्रों व विशेषज्ञों के अनुसार इस साल कम्प्यूटर साइंस की परीक्षा ज्यादा कठिन नहीं थी।
  • एक विशेषज्ञ के अनुसार इस परीक्षा में छात्र आसानी से 90% से अधिक स्कोर कर सकते हैं।

CBSE Class 12 Computer Science analysis: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई ने आज कक्षा 12वीं के लिए कंप्यूटर साइंस का पेपर आयोजित किया था। छात्रों और कंप्यूटर साइंस के विशेषज्ञों के अनुसार, इस वर्ष का प्रश्न पत्र सीबीएसई के सैंपल पेपर से समान नजर आ रहा है जिसने इसे और भी आसान बना दिया। छात्रों के अनुसार इस वर्ष कंप्यूटर साइंस की परीक्षा में ज्यादातर वैचारिक और एप्लीकेशन आधारित प्रश्न ही पूछे गए थे।

कंप्यूटर साइंस के पेपर पर विशेषज्ञों ने क्या कहा?  
सेठ आनंदराम जयपुरिया स्कूल, गाजियाबाद में एचओडी कंप्यूटर साइंस दीपा शर्मा ने ‘द इंडियन एक्सप्रेस’ को बताया कि इस साल परीक्षा के जरिए छात्रों के ज्ञान और एप्लीकेशन क्षमता का परीक्षण करने के लिए 'स्टैक/डेटाबेस/माईस्क्ल कमांड और नेटवर्किंग' पर आधारित प्रश्नों को पूछा गया था। एक या दो प्रश्न थोड़े कठिन थे क्योंकि वे वैचारिक समझ पर आधारित थे। हालांकि, जो छात्र अच्छी तरह से तैयार थे, उनके लिए इस परीक्षा को पास करना ज्यादा मुश्किल नहीं हो सकता है।

इस दौरान दिगंता कु. रॉय पीजीटी- कंप्यूटर साइंस, मॉडर्न इंग्लिश स्कूल, गुवाहाटी ने कहा कि कंप्यूटर साइंस का पेपर हाई स्कोरिंग होने की उम्मीद है। ‘स्टैक के संदर्भ में पूछे गए प्रश्नों ने छात्रों को थोड़ा मुश्किलों में जरूर डाल दिया। हालांकि, प्रश्न अत्यधिक कठिन भी नहीं थे और इनका उत्तर दिया जा सकता था। प्रश्नों का स्तर सभी तरह के छात्रों के लिए उपयुक्त है। छात्र आसानी से इस पेपर में 90% से अधिक अंक प्राप्त कर सकेंगे।’

15 जून को होगी 12वीं के छात्रों की आखिरी परीक्षा  
सीबीएसई कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा 15 जून को मनोविज्ञान के आखिरी पेपर के साथ ही समाप्त हो जाएगी। बता दें कि सीबीएसई बोर्ड टर्म- II की परीक्षा 26 अप्रैल से शुरू हुई थी। अंतिम बोर्ड परिणाम दोनों टर्म में प्राप्त अंकों को जोड़कर घोषित किया जाएगा।

Diclaimer: ये खबर विशेषज्ञों से बातचीत के आधार पर लिखी गई है। जिसमें पेपर के कठिनाई स्‍तर को समझने की कोशिश की गई। टाइम्‍स नाउ नवभारत इसके तथ्‍यों के लिए जिम्‍मेदार नहीं है। 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर