SSC Selection Post Phase 9 Result 2022: एसएससी ने फेज 9 की परीक्षा का रिजल्‍ट किया जारी, 37155 उम्मीदवार हुए शॉर्टलिस्‍ट

SSC Selection Post Phase 9 Result 2022: कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने (10 + 2) और स्नातक व उससे ऊपर के पद के लिए हुई कंप्‍यूटर आधारित परीक्षा के परिणाम जारी कर दिए है। ये आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्‍ध है।

SSC Selection Post Phase 9 Result 2022
SSC Selection Post Phase 9 Result 2022 
मुख्य बातें
  • आयोग की ओर से 9वीं फेज के परीक्षा का कराया गया था आयोजन
  • चयनित उम्‍मीदवार दस्‍तावेज सत्‍यापन प्रक्रिया में होंगे शामिल
  • नॉर्मलाइज़ेशन प्रक्रिया के जरिए दिए गए मार्क्‍स

SSC Selection Post Phase 9 Result 2022 declared: कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने  (10 + 2) और स्नातक व उससे ऊपर पद के लिए हुए 9वीं फेज के एग्‍जाम का रिजल्‍ट जारी कर दिया है। इसके तहत  कुल 37155 उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया गया है। चयनित उम्‍मीदवार अगले राउंड में शामिल हो सकेंगे। यह कंप्यूटर आधारित परीक्षा 02 से 10 फरवरी और 14 से 16 मार्च 2022 तक आयोजित की गई थी। परिणाम की घोषणा आयोग ने आधिकारिक वेबसाइट पर 1 जुलाई को की। इस सिलसिले में एक अधिसूचना भी जारी की गई है। 

शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को क्षेत्रीय कार्यालय द्वारा दस्तावेज़ सत्यापन (डीवी) के लिए बुलाया जाएगा। इसके लिण्‍ एसएससी चयन पोस्ट 9 डीवी की ओर उस क्षेत्र के उम्‍मीदवारों के लिए प्रवेश पत्र भी जारी किया जाएगा। रिजल्‍ट के दौराना नॉर्मलाइजेशन प्रक्रिया को अपना गया है। परीक्षा की सूचना के पैरा 13.3 के तहत उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त अंकों को सामान्यीकरण के तहत जारी किया गया है।

ऐसे चेक करें रिजल्‍ट 

  • एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट - ssc.nic.in पर जाएं और फिर 'रिजल्ट टैब' पर क्लिक करें।
  • चरण- IX / 2021 चयन पदों की परीक्षा (स्नातक और ऊपर के स्तर के पदों) के लिए दिए गए 'अन्य' विकल्‍प पर जाएं, जहां कंप्यूटर आधारित परीक्षा के परिणाम की घोषणा लिखा हो। 
  • एसएससी चयन पोस्ट 9 पीडीएफ डाउनलोड करें। 
  • चयनित उम्मीदवारों के विवरण जैसे रोल नंबर और नाम की जांच करें। 

जानिए श्रेणीवार कितने उम्‍मीदवार हुए चयनित 
कंप्यूटर आधारित परीक्षा में उम्मीदवारों के सामान्यीकृत स्कोर और योग्यता के आधार पर चयन किया गया है, जो प्रत्‍येक स्‍तर के लिए अलग-अलग है। मैट्रिक लेवल पर चुने गए उम्‍मीदवारों की संख्‍या 13648 है, वहीं 12वीं में 9122 और ग्रेजुएट एवं इससे उच्‍च स्‍तर की श्रेणी के लिए 14345 उम्‍मीदवार चुने गए हैं। लिहाजा कुल चयनित उम्‍मीदवारों की संख्‍या 37155 है। 

direct link to check ssc result 2022

दस्‍तावेज सत्‍यापन के दौरान ये डॉक्‍यूमेंट जरूरी 
चयनित उम्‍मीदवारों को दस्‍तावेज सत्‍यापन के लिए बुलाया जाएगा। डीवी राउंड से पहले, उन्हें शैक्षिक योग्यता (ईक्यू), अनुभव, श्रेणी, आयु, आयु छूट, आदि (जैसा लागू हो) के संबंध में सभी सहायक दस्तावेजों (सेल्फ अटेस्टेड) की एक प्रति हार्ड कॉपी के साथ जमा करनी होगी। उनके ऑनलाइन आवेदन पत्र का प्रिंट आउट संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय (कार्यालयों) को, जिसमें पोस्ट-श्रेणी संबंधित है। इन्‍हें 22 जुलाई 2022 तक केवल स्पीड पोस्ट द्वारा क्षेत्रीय कार्यालय में भेजना होगा।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर