Gujarat: गुजरात में 23 नवम्बर से फिर से खुल रहे हैं माध्यमिक स्कूल एवं कॉलेज 

एजुकेशन
भाषा
Updated Nov 11, 2020 | 23:13 IST

गुजरात के शिक्षा मंत्री ने कहा, ‘स्कूलों के प्रबंधन को छात्रों को स्कूल बुलाने से पहले अभिभावकों से लिखित सहमति लेनी होगी। उन्हें यह भी सुनिश्चित करना होगा कि छात्र मास्क पहनें और सामाजिक दूरी बनाए रखें।’

gujrat school
स्कूल और कॉलेजों में कक्षाओं में छह फुट की दूरी बनाए रखने की जरूरत है 

अहमदाबाद: गुजरात के शिक्षा मंत्री भूपेंद्र सिंह चूडास्मा ने बुधवार को कहा कि राज्य सरकार ने दिवाली की छुट्टियों के बाद 23 नवंबर से माध्यमिक स्कूल और कॉलेजों को फिर से खोलने का फैसला किया गया है।मंत्री ने गांधीनगर में एक कैबिनेट बैठक में भाग लेने के बाद संवाददाताओं से कहा कि कोरोना वायरस के चलते लागू किए गए लॉकडाउन के मद्देनजर गत मार्च से बंद स्कूल केवल कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों के लिए फिर से खुलेंगे और उपस्थिति अनिवार्य नहीं होगी।उन्होंने कहा कि कक्षा एक से आठ तक के प्राथमिक स्कूलों को फिर से खोलने का निर्णय उचित समय पर लिया जाएगा।

चूडास्मा ने कहा, ‘‘कोविड-19 महामारी के मद्देनजर हितधारकों के साथ चर्चा करने के बाद, राज्य सरकार ने माध्यमिक स्कूल और कॉलेजों को फिर से खोलने का फैसला किया है। उनके परिसर मानक संचालन प्रक्रियाओं (एसओपी) और केंद्र द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार कार्य करेंगे। कक्षा एक से आठ के छात्रों के लिए प्राथमिक विद्यालय खोलने का निर्णय बाद में लिया जाएगा।’’

उन्होंने कहा कि स्कूल और कॉलेजों में कक्षाओं में छह फुट की दूरी बनाए रखने की जरूरत है।चूडास्मा ने कहा, ‘‘भीड़ होने से रोकने के लिए स्कूल और कॉलेजों को सम-विषम फॉर्मूले को लागू करने की सलाह दी जाती है, जिसमें आधे छात्र विषम तारीखों पर स्कूल आते हैं और बाकी सम तारीख को स्कूल आते हैं।’’उन्होंने कहा कि छात्रों को उन दिनों के लिए घर का काम दिया जा सकता है जब वे स्कूल या कॉलेज नहीं आएंगे।

मंत्री ने कहा कि एहतियाती उपाय के तौर पर स्कूल और कॉलेजों को अपने परिसर सेनेटाइज करने होंगे तथा छात्रों एवं कर्मचारियों के लिए हैंड सेनेटाइजर और साबुन रखना होगा। साथ ही उन्हें कोविड-19 के संदिग्ध मामलों का पता लगाने के लिए तापमान जांचने वाला उपकरण भी रखना होगा।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर