यूपी में आज से खुल रहे हैं स्‍कूल, बच्‍चों को भेजने से पहले जान लें अहम बातें

School reopen: उत्‍तर प्रदेश में आज से कक्षा 9 से 12 तक के स्‍कूल खुल रहे हैं। कोरोना माहामारी के कारण महीनों से बंद पड़े स्‍कूलों को अब चरणबद्ध तरीके से खोलने का फैसला लिया गया है।

आज से खुल रहे हैं स्‍कूल, बच्‍चों को भेजने से पहले जान लें अहम बातें
आज से खुल रहे हैं स्‍कूल, बच्‍चों को भेजने से पहले जान लें अहम बातें  |  तस्वीर साभार: BCCL

मुख्य बातें

  • लॉकडाउन के बाद से बंद स्‍कूलों को आज से खोला जा रहा है
  • पहले चरण में कक्षा 9 से 12 तक की पढ़ाई के लिए स्‍कूल खुल रहे हैं
  • उत्‍तर प्रदेश में स्‍कूल खोलने को लेकर कई गाइडलाइंस जारी किए गए हैं

लखनऊ : उत्‍तर प्रदेश में आज (सोमवार, 19 अक्टूबर) से 9वीं कक्षा से 12वीं तक के स्‍कूल खुल रहे हैं। इसके मद्देजनर अधिकारियों ने कई निर्देश जारी किए हैं। कोविड-19 महामारी के कारण देशभर में स्‍कूल मार्च से ही बंद हैं, जिन्‍हें अब चरणबद्ध तरीके से खोलने का फैसला लिया गया है। स्‍कूल खोलने को लेकर सख्‍त दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं और सभी से इसका पालन करने को कहा गया है।

यूपी में कक्षा दो श‍िफ्ट भी लगेंगी। पहली श‍िफ्ट में जहां कक्षा नौ और 10 के छात्रों को पढ़ाया जाएगा, वहीं दूसरी शिफ्ट में 11वीं व 12वीं के छात्रों की क्‍लास लगेगी। पहली पाली में सुबह 8:50 से दोपहर 3:50 बजे तक कक्षा चलेगी, जबकि दूसरी पाली में दोपहर 12:20 से 3:20 बजे तक पढ़ाई होगी।

करना होगा इन निर्देशों का पालन

ऑफलाइन के साथ-साथ ऑनलाइन कक्षा भी जारी रहेगी। किसी भी छात्र को स्कूल आने के लिए बाध्य नहीं किया जाएगा। छात्रों के स्कूल पहुंचने के लिए उनके अभिभावकों की लिखित सहमति आवश्‍यक होगी। किसी भी कक्षा में 50 प्रतिशत छात्रों को एक दिन बुलाया जाएगा, जबकि शेष 50 प्रतिशत छात्रों को अगले दिन क्‍लास के लिए बुलाया जाएगा। कोई भी बच्‍चा मास्‍क के बगैर स्‍कूल नहीं जाएगा।

बच्चों के लिए पूरी आस्तीन की शर्त या टी शर्ट, फुल पैंट और जूते मोजे पहनना आवश्‍यक है तो खांसी-जुकाम के लक्षण होने पर छात्र, शिक्षक या कर्मचारी भी सकूल नहीं जाएंगे। स्‍कूलों में क्‍लास के दौरान सोशल डिस्‍टेंसिंग का पालन करना होगा।

स्‍कूल प्रशासन को यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं कि छात्र एक-दूसरे से पर्याप्‍त दूरी पर बैठें। फर्नीचर, स्टेशनरी, कैंटीन, लैब के साथ-साथ पूरे क्‍लासरूम और स्‍कूल परिसर की प्रतिदिन साफ-सफाई व सैनिटाइजेशन के निर्देश दिए गए हैं। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर