RRB Group D exam date 2021: आरआरबी ग्रुप-डी परीक्षा के प्रवेश पत्र जल्द, जानें लेटेस्ट अपडेट

RRB Group D Exam 2021 Admit Card Date: भारतीय रेलवे ने आरआरबी ग्रुप डी विभाग में एक लाख से अधिक पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। उम्मीदवार वेबसाइट rrbcdg.gov.in से डाउनलोड कर सकेंगे एडमिट कार्ड।

rrb, rrb group d, rb group d exam date, आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट 2021
RRB Group D exam date 2021: जल्द जारी होंगे एडमिट कार्ड (i-stock) 

मुख्य बातें

  • भारतीय रेलवे ने आरआरबी ग्रुप डी के एक लाख से अधिक पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए थे।
  • जल्द ही संबंधित परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी किए जा सकते हैं।
  • परीक्षा के पैटर्न के लिए नीचे देखें, व rrbcdg.gov.in का अवलोकन करते रहें।

RRB Group D Exam 2021 Admit Card Date: रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) परीक्षा 2021 में जिन उम्मीदवारों ने भाग लिया था, जल्द ही उन्हें प्रवेश पत्र डाउनलोड करने का ऑप्शन​ मिल जाएगा। गौरतलब है कि भारतीय रेलवे ने आरआरबी ग्रुप डी विभाग में एक लाख से अधिक पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। आरआरबी द्वारा जारी नोटिकेशन के तहत 1.15 करोड़ लोगों ने पंजीकरण कराया है।

जल्द जारी होंगे एडमिट कार्ड

परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जल्द ही जारी किए जाएंगे, लेकिन रेलवे की ओर से अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। लेकिन ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं। एडमिट कार्ड, परीक्षा की तारीख और केंद्रों की अधिसूचना जल्द ही जारी होने की उम्मीद है।

आरआरबी ग्रुप डी के लिए आवेदन प्रक्रिया के बाद कंप्यूटर आधारित परीक्षा आयोजित की जानी थी। परीक्षा पहले अप्रैल और जून के बीच निर्धारित की गई थी, लेकिन कोरोना वायरस महामारी के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था। अब उम्मीद है कि विभाग जल्द ही परीक्षा का आयोजन करेगी।

जानें आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा पैटर्न के बारे में

आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा हिंदी और अंग्रेजी के अलावा 15 भाषाओं में आयोजित की जाती है। परीक्षा के दौरान कुल 100 प्रश्न आएंगे, जिनके उत्तर 90 मिनट में देने होंगे। प्रत्येक सही उत्तर के लिए, 1 अंक दिया जाएगा, जबकि प्रत्येक गलत उत्तर के लिए नकारात्मक अंकन के भाग के रूप में 1/3 अंक काटे जाएंगे। कंप्यूटर आधारित परीक्षा के लिए अर्हता प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) के लिए बुलाया जाएगा, जिसके बाद डॉक्यूमेंट का वेरिफिकेशन और मेडिकल टेस्ट होगा।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर