RPSC Recruitment 2022: राजस्थान में सीनियर टीचर के पदों पर बंपर भर्ती, जल्द करें आवेदन

RPSC Sr. Physical Education Teacher Recruitment 2022: राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने सीनियर फिजिकल एजुकेशन टीचर के पदों पर बंपर भर्ती निकाली है। इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से राजस्थान के सरकारी स्कूलों में फिजिकिल एजुकेशन शिक्षकों की रिक्तियों को भरा जाएगा। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार आरपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर जाकर अपना आवदन कर सकते हैं।

physical education teacher recruitment 2022,senior physical education teacher recruitment 2022
आरपीएससी फिजिकल एजुकेशन टीचर रिक्रूटमेंट 2022 
मुख्य बातें
  • राजस्थान के सीनियर फिजिकल एजुकेशन टीचर के 461 पदों पर वैकेंसी।
  • यहां 15 जुलाई 2022 से कर सकेंगे आवेदन।
  • लिखित परीक्षा के आधार पर होगा उम्मीदवारों का चयन।

RPSC Sr. Physical Education Teacher Online Form 2022: राजस्थान के सरकारी स्कूलों में सरकारी नौकरी का सपना संजोए बैठे उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है। राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने सीनियर फिजिकल एजुकेशन टीचर के पदों पर बंपर भर्ती निकाली है। इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से राजस्थान के सरकारी स्कूलों में फिजिकिल एजुकेशन शिक्षकों की रिक्तियों को भरा जाएगा। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार आरपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर जाकर अपना आवदन कर सकते हैं। यहां 15 जुलाई 2022 से आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी। 

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से फिजिकल एजुकेशन शिक्षकों के कुल 461 पदों पर भर्ती की जाएगी। जिसमें अनारक्षित श्रेणी (General Category) के लिए 241 पद, ओबीसी के लिए 60 पद, एससी के लिए 51, एसटी के लिए 97 पद, एमबीसी के लिए 12 और ईडब्ल्यूएस के लिए 27 पद आरक्षित हैं। बता दें यहां राज्य के उम्मीदवारों को अधिक वरीयता दी जाएगी। ऐसे में यदि आप भी राजस्थान सरकार में फिजिकल एजुकेशन शिक्षक के पदों पर सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे हैं, तो ये मौका हांथ से ना जाने दें। यहां हम आपको आवेदन प्रक्रिया, शैक्षणिक योग्यता, चयन प्रक्रिया, व सैलेरी से लेकर संपूर्ण जानकारी उपलब्ध करवाएंगे।

इस दिन जारी होगा यूपी पॉलिटेक्निक एंट्रेंस एग्जाम 2022 का रिजल्ट, ऐसे करें चेक

शैक्षणिक योग्यता

यहां आवेदन करने के लिए उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से फिजिकल एजुकेशन में उत्तीर्ण होना चाहिए। इसक अलावा उम्मीदवारों को हिंदी भाषा का अच्छा ज्ञान होना चाहिए। साथ ही उम्मीदवार की अधिकतम आयु 40 वर्ष और न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए। वहीं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को यहां एज रिलेक्सेशन के आधार पर अधिकतम आयु में छूट दी जाएगी।

RPSC Physical Education Teacher Recruitment 2022 , ऐसे करें आवेदन

- सबसे पहले  आरपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर जाएं।

- होमपेज पर जाकर नोटिफिकेशन बॉक्स पर क्लिक करें।

- अब RPSC Physical Education Teacher Recruitment 2022 लिंक पर क्लिक करें।

- रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरें, आपके मोबाइल फोन पर एसएमएस के माध्यम से पंजीकरण संख्या और पासवर्ड आ जाएगा।

- अब अपना एप्लीकेशन फॉर्म पूरा भरें।

- इसके बाद फीस का भुगतान कर, सबमिट पर क्लिक करें।

- आपका आवेदन फॉर्म स्वीकार कर लिया जाएगा।

- भविष्य में संदर्भों के लिए इसकी एक छायाप्रति निकाल लें या डेक्सटॉप पर सेव कर लें।

यहां आवेदन करने के लिए अनारक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को 350 रुपये का भुगतान करना होगा, जबकि एससी एसटी वर्ग के लिए आवेदन शुल्क मात्र 150 रुपये है। यहां आप डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग के द्वारा शुल्क का भुगतान कर सकते हैं।

Learn More - बीएसएफ ट्रेड्समैन एडमिट कार्ड rectt.bsf.gov.in पर जारी, डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड

चयन प्रक्रिया और परीक्षा पैटर्न

इस पद पर उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा, लिखित परीक्षा में सफल उम्मीदवारों को दस्तावेज वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा। परीक्षा कुल 460 अंकों की होगी। इसे दो खंड में विभाजित किया जाएगा। पेपर 1 200 अंक का होगा, जिसमें 2 अंक के 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। जबकि पेपर - 2 260 अंकों का होगा, इसमें 2-2 मार्क्स के 130 प्रश्न होंगे। प्रत्येक पेपर के लिए उम्मीदवारों को 2 घंटे का समय दिया जाएगा। बता दें यहां स्पोर्ट्स कोटा वाले उम्मीदवारों को विशेष छूट दी जाएगी।

Times Now Navbharat
Times now
ET Now
ET Now Swadesh
Mirror Now
Live TV
अगली खबर