PSEB 10th Result 2022 date: पंजाब बोर्ड 10वीं के रिजल्‍ट की तारीख जारी, इस समय होगी घोषणा

एजुकेशन
सोमा रॉय
सोमा रॉय | PRINCIPAL CORRESPONDENT
Updated Jul 04, 2022 | 18:03 IST

PSEB Punjab Board 10th Result 2022: पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड (PSEB) ने कक्षा 10, टर्म 2 के रिजल्‍ट की तारीख की घोषणा कर दी है। ये 5 जुलाई की दोपहर को जारी किए जाएंगे।

PSEB Punjab Board 10th Result 2022
PSEB Punjab Board 10th Result 2022 
मुख्य बातें
  • 29 अप्रैल से 19 मई, 2022 तक आयोजित हुई थी परीक्षा
  • प्रेस कॉन्‍फ्रेंस के माध्‍यम से रिजल्‍ट की होगी घोषणा
  • पंजाब बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर एक्टिव होगा लिंक

PSEB Punjab Board 10th Result 2022: पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड (PSEB) के टर्म 2 कक्षा 10वीं बोर्ड परीक्षा 2022 का परीक्षार्थी बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। आखिरकार उनका ये इंतजार मंगलवार, 5 जुलाई को खत्‍म होने वाला है। पंजाब बोर्ड कक्षा 10 के परिणाम दोपहर लगभग 12:15 बजे जारी किए जाएंगे। ये PSEB की आधिकारिक वेबसाइट  pseb.ac.in पर उपलब्ध होगा। इसकी घोषणा पहले प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में की जाएगी। अध्यक्ष योग राज शर्मा बोर्ड कार्यालय से इसकी डिटेल साझा करेंगे। 

रिजल्‍ट घोषित होने के तुरंत बाद इसका लिंक आधिकारिक वेबसाइट पर साझा कर दिया जाएगा। परीक्षार्थी जरूरी लॉगिन क्रेडेंशियल के माध्‍यम से अपना परिणाम देख सकेंगे। पंजाब बोर्ड ने राज्य में विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर 29 अप्रैल से 19 मई, 2022 तक कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षाएं आयोजित की थी। 

ऐसे चेक करें परिणाम 

  • आधिकारिक वेबसाइट pseb.ac.in पर जाएं। 
  • PSEB कक्षा 10वीं के परिणाम लिंक पर क्लिक करें। 
  • अपने बोर्ड परीक्षा रोल नंबर और/या अन्य विवरण सबमिट करें। 
  • ऐसा करते ही स्‍क्रीन पर आपका परिणाम आ जाएगा। 
  • इसे चेक व डाउनलोड करें। साथ ही भविष्‍य के लिए इसका प्रिंटआउट रखें।

जानिए कितने परीक्षार्थी हुए थे शामिल 
इस साल कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा में लगभग 3.25 लाख छात्र उपस्थित हुए। पीएसईबी ने कोरोना महामारी के प्रभाव के चलते इस शैक्षणिक वर्ष में परीक्षा को दो भागों में बांटा था। लिहाजा सीबीएसई की तरह पंजाब बोर्ड ने भी दो टर्म में पेपर कराए। द्वितीय सत्र की परीक्षा 24 अप्रैल को पंजाबी भाषा की परीक्षा के साथ शुरू हुई और 19 मई को शारीरिक शिक्षा के पेपर के साथ संपन्न हुई। परीक्षा दो साल के अंतराल के बाद ऑफलाइन मोड में आयोजित की गई थी।

read also: Punjab Board 10th Result 2022 LIVE Updates, date and time

पास होने के लिए जरूरी अंक 
PSEB कक्षा 10 की परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए छात्र को प्रत्येक विषय में कम से कम 33 अंक प्राप्त करने होंगे। वहीं पंजाबी/पंजाब इतिहास और संस्कृति के लिए जरूरी अंक 25 हैं। इससे कम अंक लाने वाले परीक्षार्थी असफल घोषित होंगे। हालांकि वे कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए आवेदन कर सकेंगे। 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर