PSEB Class 10th Exam 2022: पंजाब बोर्ड ने रद्द किया 10वीं के मैथ्स का पेपर, धोखाधड़ी का मामला आया सामने

PSEB Class 10th maths Exam 2022: पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड (PSEB) ने सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल अयाली खुर्द में मैथ्‍स के पेपर के दौरान गड़बड़ी मिलने पर परीक्षा रद्द कर दी है। साथ ही जांच के भी निर्देश दिए हैं।

PSEB Class 10th maths Exam 2022
PSEB Class 10th maths Exam 2022 
मुख्य बातें
  • तीन शिक्षकों पर लगा धोखाधड़ी का आरोप
  • सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल अयाली खुर्द का है मामला
  • पीएसईबी ने मामले की जांच के दिए निर्देश

PSEB Class 10th maths Exam 2022: पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड (PSEB) ने कक्षा 10वीं के मैथ्स की परीक्षा रद्द कर दी है। यह फैसला धोखाधड़ी का मामला सामने आने के बाद लिया गया। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल अयाली खुर्द के तीन शिक्षकों पर छात्रों को नकल करने में मदद करने का आरोप है। ऐसे में बोर्ड अधिकारियों ने संबंधित स्‍कूल के मैथ्स की परीक्षा रद्द कर दी है। 

रिपोर्ट्स के मुताबिक, केंद्र अधीक्षक विनोद कुमार ने तीन शिक्षकों पर छात्रों को नकल करने में मदद का आरोप लगाया है। उनका कहना है कि खुद को सही साबित करने के लिए शिक्षकों ने उन पर जानबूझकर छात्रों को परीक्षा पूरी करने के लिए कम समय देने का आरोप लगाते हुए पलटवार किया। वहीं इस मसले पर पीएसईबी के अध्यक्ष योग राज शर्मा ने जांच शुरू किए जाने की बात कही है। साथ ही कहा कि मामले में उचित कार्रवाई की जाएगी। इस बीच स्थानीय शिक्षा विभाग की टीम ने स्‍कूल में पूछताछ की।

पीएसईबी ने जारी किया नोटिस
PSEB ने लुधियाना डीईओ (माध्यमिक), केंद्र नियंत्रक, पर्यवेक्षक और स्कूल के तीन शिक्षकों को कारण बताओ नोटिस जारी किया है, जिन पर परीक्षा की कार्यवाही में गड़बड़ी का आरोप लगाया गया है। पीएसईबी ने डीईओ को और सख्त कार्रवाई करने और यह जांचने के लिए नए निर्देश भी भेजे हैं कि विषय शिक्षक को परीक्षा केंद्रों में प्रवेश करने की अनुमति नहीं है।

जल्‍द जारी होगी संशोधित तारीख 
पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड (PSEB) जल्‍द ही अपनी वेबसाइट पर छात्रों के लिए परीक्षा की नई तारीख की घोषणा करेगा। बोर्ड सचिव ने बताया कि उस केंद्र पर आयोजित गणित की परीक्षा रद्द कर दी गई है और वे इसे 25 या 27 मई को दोबारा आयोजित करा सकते हैं। हालांकि इसके लिए बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर सूचना जारी की जाएगी। 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर