UPTET 2022 Exam: इस बार बढ़ते संक्रमण से टलेगी यूपी टीईटी की परीक्षा? आशंका के पीछे ये है वजह

UPTET 2021-22 Update: अगर यूपी टीईटी परीक्षा की तारीख आगे बढ़ाई जाती है, तो यह पहली बार नहीं होगा। पहले यह पेपर 28 नवंबर को होना था, लेकिन पेपर लीक होने के कारण परीक्षा स्थगित कर दी गई।

UPTET 2022 Exam Update
UPTET 2021-2022 (Photo Credit-iStock) 
मुख्य बातें
  • साल 2021 में पेपर लीक की वजह से टालनी पड़ी थी यूपी टीईटी परीक्षा
  • अब नजदीक आती परीक्षा तिथि के बीच बढ़ते ओमीक्रोन मामले बढ़ा रहे चिंता
  • शिक्षा क्षेत्र पर कई जगह दिख रहा असर, यूपी टीईटी उम्मीदवारों के मन में आशंका

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) 2021 के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों के लिए कोविड-19 संक्रमणों और नए ओमीक्रॉन वेरिएंट ने चिंता बढ़ा दी है और परीक्षा फिर से स्थगित हो सकती है। यूपीटीईटी की परीक्षा निर्धारित समय अनुसार 23 जनवरी को होगी। हालांकि, देश में कोविड-19 की गंभीर खतरे के साथ, उम्मीदवारों को डर है कि परीक्षा तिथि को आगे बढ़ाया जा सकता है।

अगर परीक्षा की तारीख बढ़ा दी जाती है, तो यह पहली बार नहीं होगा। पहले यह पेपर 28 नवंबर को होना था, लेकिन पेपर लीक होने के कारण परीक्षा स्थगित कर दी गई। प्रश्न पत्र व्हाट्सएप ग्रुपों पर प्रसारित किया गया था, और यूपी पुलिस ने मामले के सिलसिले में 34 लोगों को गिरफ्तार किया था।

UPTET Admit Card 2022: इस दिन जारी होंगे यूपीटीईटी परीक्षा के एडमिट कार्ड, ऐसे कर सकेंगे डाउनलोड    

बाद में 22 दिसंबर को, शिक्षा निकाय ने घोषणा की कि यूपीटीईटी परीक्षा 23 जनवरी को होगी, और यूपीटीईटी 2021 जोकि अब 2022 में होने जा रही है, उसके परिणाम तय कार्यक्रम के अनुसार 25 फरवरी को घोषित होंगे। परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र 12 जनवरी को छात्रों के लिए उपलब्ध होगा। इससे पहले राज्य सीएम ने भी कहा था कि उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड दिखाकर मुफ्त परिवहन सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

 RRB NTPC Result 2021: आरआरबी की जोन वाइज वेबसाइट से देख सकेंगे एनटीपीसी सीबीटी 1 रिजल्ट

अगर अंकों की बात करें तो प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए करीब 13.52 लाख छात्रों का रजिस्ट्रेशन हुआ था। इसके अलावा 8.90 लाख से ज्यादा छात्रों ने उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए आवेदन किए हैं। कोविड -19 की स्थिति को देखते हुए, शिक्षा बोर्ड के लिए इतने बड़े पैमाने पर परीक्षा आयोजित कराना कठिन हो जाएगा क्योंकि अगर एक भी छात्र कोविड पॉजिटिव हो जाता है, तो वह जगह कोविड का हॉटस्पॉट बन जाएगी।

यूपीटीईटी परीक्षा से अलग अगर शिक्षा क्षेत्र के अन्य पहलू की बात करें तो कोविड -19 मामलों के बढ़ने के मद्देनजर, उत्तर प्रदेश सरकार ने सभी सरकारी और निजी स्कूलों को कक्षा 10 के लिए 14 जनवरी तक बंद रहने के लिए कहा है। राज्य ने रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक रात का कर्फ्यू भी लग रहा है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर