SSC GD Exam Preparation Tips: एसएससी जीडी परीक्षा में मात्र एक हफ्ता, देखें कैसे करें कम समय में तैयारी

एजुकेशन
नीलाक्ष सिंह
Updated Nov 09, 2021 | 18:06 IST

SSC GD Constable Exam Preparation Tips 2021: क्या आप 16 नवंबर से शुरू हो रही एसएससी जीडी परीक्षा में भाग लेने जा रहे हैं, यदि हां, तो यहां देखें कि एक हफ्ते से कम का समय में तै​यारी में क्या बदलाव करें व किन बातों का रखे ध्यान...

ssc gd exam 2021 preparation
SSC GD Exam Preparation Tips: एसएससी जीडी परीक्षा टिप्स 
मुख्य बातें
  • एसएससी जीडी परीक्षा में एक ​हफ्ते से कम का समय बचा है, यहां देखें तैयारी के लिए खास टिप्स
  • 16 नवंबर, 2021 से शुरू हो रही है परीक्षा, 15 दिसंबर को होगी खत्म
  • एडमिट कार्ड कुछ दिन पहले हो चुके हैं जारी

SSC GD Constable Exam Preparation Tips 2021: 

योजना बनाकर करें पढ़ाई

सभी विषयों को प्रभावी ढंग से तैयार करें, इसके लिए जरूरी है उम्मीदवार पढ़ाई के लिए जबरदस्त योजना तैयार करें। SSC GD Constable study plan की सहायता से, उम्मीदवार अपना समय सभी विषयों को समान रूप से दे सकेंगे। ध्यान रहे, बिन प्लानिंग के तैयारी करना कई बार उम्मीद के मुताबिक रिजल्ट नहीं देता है। इससे आप कमजोर बिंदुओं पर ध्यान केंद्रित कर सकेंगे।

सही पुस्तकों का चुनाव है जरूरी

बेहतरीन तैयारी के लिए, उम्मीदवारों को ssc gd constable 2021 के लिए सर्वश्रेष्ठ पुस्तक का चयन करना होगा। इससे उन्हें परीक्षा मॉडल, पाठ्यक्रम और परीक्षा में पहले पूछे गए प्रश्नों के प्रकार को समझने में भी मदद मिल सकेगी। यदि आप पुस्तक ढूढ़ने में असमर्थ हैं तो किसी अनुभवी व्यक्ति या एक्सपर्ट से सलाह लें, क्योंकि लोग सभी तरह की किताबें नहीं खरीद सकते इसलिए सही किताबों का चुनाव जरूरी है।

जानें परीक्षा मोड के बारे में

SSC GD Constable's की तैयारी रणनीति का उपयोग करने के अलावा, उम्मीदवारों को परीक्षा मोड भी जानना चाहिए। SSC GD Constable computer test में चार भाग होंगे- सामान्य बुद्धि और तर्क, सामान्य ज्ञान और सामान्य जागरूकता, बेसिक गणित और अंग्रेजी / हिंदी।
कंप्यूटर टेस्ट के लिए अर्हता प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को पीएसटी/पीईटी देना होगा।

चेक करें पाठ्यक्रम

एसएससी जीडी कांस्टेबल परीक्षा की तैयारी के बहुत महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक 'पाठ्यक्रम' है। तैयारी शुरू करने से पहले आवेदकों को SSC GD Constable syllabus को पढ़ना व समझना चाहिए। इसके अलावा उम्मीदवारों को परीक्षा में पूछे जाने वाले महत्वपूर्ण विषयों और अध्यायों की भी जांच करनी चाहिए। SSC GD Constable syllabus सिलेबस यहां देखें -

विषय प्रश्न अंक
सामान्य हिंदी और अंग्रेजी 25 25
जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग 25 25
प्राथमिक (इलेमेंट्री) गणित  25 25
सामान्य ज्ञान और सामान्य जागरूकता 25 25
कुल 100 प्रश्न 100 अंक

प्रीवियस पेपर व मॉक टेस्ट

पिछले वर्ष के परीक्षा प्रश्नपत्रों का अभ्यास करें, यकीन मानिये यह आपकी कम समय में ज्यादा तैयारी करने में मदद करेगा। परीक्षा की तैयारी के बाद आवेदकों को ऑनलाइन मॉक परीक्षा की भी तैयारी करनी चाहिए। ऑनलाइन मॉक परीक्षा का अभ्यास करके, उम्मीदवार समय के साथ-साथ ताकत और कमजोरियों को मैनेज कर सकते हैं। आवेदक परीक्षा में स्कोरिंग योजना और महत्वपूर्ण विषयों के बारे में भी पहले से अंदाजा लगा सकते हैं।

एसएससी जीडी परीक्षा 2021 से पहले क्या करें और क्या न करें

  1. परीक्षा तिथि से एक या दो दिन पहले नए चैप्टर न पढ़ें
  2. ज्यादा तनाव न लें, भले कम पढ़ें, लेकिन कॉन्फिडेंट रहें
  3. परीक्षा आने वाली है ऐसे में ​तबियत खराब से खुद को बचाएं और स्वस्थ खानपान करें
Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर