NID DAT 2022: 2 जनवरी को हुई एनआईडी डीएटी परीक्षा, यहां जानिए आंसर की सहित आगे के जरूरी अपडेट

NID DAT 2022 Answer Key Update: नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिज़ाइन की ओर से 2 जनवरी को आयोजित परीक्षा के बाद के अपडेट यहां देखिए और जानिए आंसर की व आंसर शीट संबंधी अपडेट।

NID DAT 2022 Exam
NID DAT 2022 परीक्षा 
मुख्य बातें
  • NID DAT 2022 परीक्षा 2 जनवरी को हुई आयोजित
  • आंसर शीट देखने के लिए फीस जमा करने के साथ उम्मीदवारों को करना होगा आवेदन
  • यहां जानिए आंसर की डाउनलोड करने के स्टेप्स

NID DAT 2022: Exam Analysis and Answer Key Update: नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिज़ाइन ने आज, 2 जनवरी को बी.डी.एस और एम.डीस प्रवेश के लिए एनआईडी डीएटी 2022 सफलतापूर्वक आयोजित की है। परीक्षा को लेकर विश्लेषण, प्रश्न पत्र, आंसर की और आंसर शीट ऑनलाइन देखने से जुड़ आगे के अपडेट पाने के लिए आगे पढ़ें।

MDes का परीक्षा विश्लेषण (NID DAT 2022: Exam Analysis for MDes)

डीएटी उम्मीदवारों और विशेषज्ञों के अनुसार, परीक्षा का समग्र कठिनाई स्तर मध्यम था। अधिकांश छात्रों ने चित्रात्मक और आरेख अनुभाग को बहुत मुश्किल पाया, हालांकि, सामान्य ज्ञान आसान से मध्यम स्तर का है।

NID DAT 2022 प्रश्न पत्र:

NID DAT 2022 आज, 2 जनवरी, 2022 को विभिन्न परीक्षा केंद्रों में सफलतापूर्वक आयोजित किया गया है। एनआईडी डिजाइन एप्टीट्यूड टेस्ट ऑफलाइन पेन और पेपर मोड में आयोजित किया गया था। उम्मीदवारों को एनआईडी डीएटी परीक्षा हॉल के बाहर प्रश्न-सह-उत्तर पुस्तिका ले जाने की अनुमति नहीं थी।

डीएटी उम्मीदवारों के अनुसार, कुल 26 प्रश्न पूछे गए थे। बहुविकल्पीय खंड में, पद्म श्री पुरस्कार, COVID-19, विभिन्न भारतीय समुदायों की लोक संस्कृति और डिजाइनिंग के इतिहास से संबंधित प्रश्न पूछे गए थे।

दूसरी ओर, व्यक्तिपरक प्रकार के अनुभागों में मुख्य रूप से चित्रात्मक और पाठ्य प्रश्न होते हैं। उम्मीदवारों को कॉलेजों और स्कूलों में बदमाशी जागरूकता कार्यक्रमों से संबंधित दृश्य और पाठ दोनों का उपयोग करके एक पोस्टर डिजाइन करने के लिए भी कहा गया था।

Also Read: CSIR UGC NET Exam 2021: रजिस्‍ट्रेशन के लिए आज है आखिरी मौका, जानें कब तक कर सकते हैं आवेदन शुल्‍क का भुगतान

NID DAT 2022 आंसर की (Answer Key)

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिज़ाइन एनआईडी डीएटी आंसर की 2022 को जल्द ही अपनी आधिकारिक वेबसाइट - entrys.nid.edu पर जारी करेगा। छात्र वैध लॉगिन क्रेडेंशियल की मदद से 'प्रवेश पोर्टल' से एनआईडी आंसर की की जांच कर सकते हैं। NID DAT 2022 आंसर की 2022 डाउनलोड करने के स्टेप इस प्रकार हैं।

  1. एनआईडी की आधिकारिक वेबसाइट - entrys.nid.edu पर जाएं।
  2. इसके बाद, 'एनआईडी डीएटी 2022 आंसर की' टैब ढूंढें और क्लिक करें।
  3. फिर, एनआईडी डीएटी आंसर की लॉगिन विंडो में ईमेल, जन्म तिथि, आवेदन संख्या और वेरिफिकेशन कोड दर्ज करें।
  4. विवरण दर्ज करने के बाद, 'सबमिट' बटन पर क्लिक करें।
  5. अंत में, स्क्रीन पर NID DAT उत्तर कुंजी 2022 दिखेगी।
  6. आंसर की डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए उसका प्रिंटआउट निकाल लें।

NID DAT 2022 आंसर शीट (Answer Sheet) कैसे पाएं?

NID DAT के अंतिम परिणाम की घोषणा के बाद उम्मीदवारों की NID DAT 2022 उत्तर पुस्तिकाएं एक वर्ष के लिए उपलब्ध होंगी। प्रवेश प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही आंसर शीट अनुरोध करने पर उपलब्ध होंगी। प्रवेश प्रक्रिया के दौरान एनआईडी डीएटी 2022 उत्तर पुस्तिकाओं के लिए किसी भी अनुरोध पर विचार नहीं किया जाएगा।

प्रवेश चक्र 2022-23 के लिए अपनी एनआईडी डीएटी उत्तर पुस्तिका की मांग करने वाले किसी भी छात्र को प्रति परीक्षा 1000 रुपये का ऑनलाइन भुगतान करना होगा और डीएटी परीक्षा केंद्र की मुहर के साथ पर्यवेक्षक द्वारा प्रमाणित एनआईडी डीएटी प्रवेश पत्र 2022 भी जमा करना होगा।

नोट: एनआईडी डीएटी 2022 आंसर शीट भुगतान मिलने के 15-20 दिनों के भीतर छात्रों को उनकी रजिस्टर ईमेल आईडी पर प्रदान होगा।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर