New Academic Calendar: माध्यमिक कक्षा के स्तर पर अगले आठ सप्ताह का वैकल्पिक अकादमिक कैलेंडर जारी

एजुकेशन
भाषा
Updated Sep 16, 2020 | 11:34 IST

NCERT Alternative Academic Calendar: केंद्रीय मंत्री ने डिजिटल माध्यम से माध्यमिक कक्षा के स्तर पर आठ सप्ताह के लिये वैकल्पिक अकादमिक कैंलेंडर जारी किया है।

EDUCATION MINISTER
शिक्षा मंत्री 

नई दिल्ली : केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने मंगलवार को माध्यमिक कक्षा के स्तर पर अगले आठ सप्ताह का वैकल्पिक अकादमिक कैलेंडर जारी किया, जो कोविड-19 के कारण घर पर रह रहे बच्चों को अर्थपूर्ण शिक्षा में मदद करेगा। इस कैलेंडर को एनसीईआरटी ने तैयार किया है।

निशंक ने ट्वीट किया, ‘माध्यमिक कक्षा के स्तर पर अगले आठ सप्ताह के लिये आज वैकल्पिक अकादमिक कैंलेंडर जारी किया।’ प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्तर पर वैकल्पिक अकादमिक कैलेंडर को 4 एवं 8 सप्ताह के लिये पहले ही जारी किया जा चुका है।

मंत्रालय के बयान के अनुसार, यह वैकल्पिक अकादमिक कैलेंडर कोविड-19 के कारण घर पर रहते हुए बच्चों को अपने अभिभावकों, शिक्षकों के सहयोग से आनलाइन शैक्षणिक गतिविधियों के जरिये अर्थपूर्ण शिक्षा में सहायता प्रदान करेगा।

इसमें कहा गया है कि आज केंद्रीय मंत्री ने डिजिटल माध्यम से माध्यमिक कक्षा के स्तर पर आठ सप्ताह के लिये वैकल्पिक अकादमिक कैंलेंडर जारी किया। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि इस कैलेंडर में शिक्षकों के लिये प्रौद्योगिकी और सोशल मीडिया टूल के उपयोग के संबंध में शिक्षकों के लिये विस्तृत दिशानिर्देश भी शामिल हैं ताकि बेहतर ढंग से शिक्षा प्रदान की जा सके।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर