New Career Trends 2022: UPSC के बाद इस फील्ड में करियर बनाने की लगी है होड़, डॉक्टर-इंजीनियर भी खूब कर रहे अप्लाई

New Career Trends 2022: एक दिलचस्प फील्ड करियर विकल्प में उभर कर आ रहा है। यूपीएसई के अलावा इस फील्ड में भी अब डॉक्टर और इंजीनीयर भरपूर दिलचस्पी दिखा रहे हैं और इससे जुड़े कोर्सेज में रजिस्ट्रेशन करवा रहे हैंं। जानें 2022 के करियर ट्रेंड्स में कौन सा ऐसा विकल्प निकल कर आया है।

Career in Script Writing, New Career Trends 2022, Career Trends 2022, top career choices in 2022
New Career Trends 2022  

New Career Trends 2022: पटकथा लेखक (स्क्रिप्ट राइटर) हमेशा से एक शानदार करियर ऑप्‍शन रहा है। क्रिएटिव सोच को कागज पर उतारने की क्षमता व कला करियर को नई ऊंचाइयों पर पहुंचा सकता है। यह करियर ऑप्‍शन हमेशा से उन लोगों की पहली पसंद रही है, जो अपनी लेखन क्षमता के साथ फिल्म और टीवी सीरियल में जगह बनाने का सपना देखते हैं। हालांकि अब इस करियर ऑप्‍शन में बहुत बड़ा बदलाव आया है। अब यह कुछ सेक्‍टर तक सीमित नहीं रह गया है। ओटीटी प्‍लेटफार्म ने युवाओं के लिए कई शानदार करियर पथ खोले हैं। युवा एक स्क्रिप्‍ट राइटर के तौर पर नाम और पैसा कमाने के साथ अपने करियर को भरपूर एन्जॉय भी कर सकते हैं।

स्क्रिप्ट राइटर किसी भी फिल्म, वेब सीरीज, टीवी सीरियल, विज्ञापन के अनिवार्य हिस्सा होते हैं। इनका कार्य पटकथा लेखन के साथ संवाद, चरित्र का चित्रण करना होता है। स्क्रिप्‍ट राइटर किसी खास लेखन शैली के विशेषज्ञ हो सकते हैं। जैसे- एक्‍शन, कॉमेडी, साइंस फिक्शन, ड्रामा, थ्रिलर आदि। वेब सीरिज आज युवाओं को इस फील्‍ड में खूब मौके दे रहा है। नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम, वूट, जी 5 और डिजनी + हॉटस्टार जैसे कई ओटीटी प्लेटफार्मों युवाओं को नए मौके दे रहे हैं। यही कारण है कि अब इंजीनियर, डॉक्‍टर व साइंटिस्‍ट जैसे प्रोफेशनल्‍स भी स्क्रिप्‍ट राइटर के तौर पर करियर बनाकर नाम कमा रहे हैं।

आवश्यक स्किल्स

एक स्क्रिप्ट राइटर को काल्‍पनिक कहानी के अलावा वास्तविक घटनाओं के आधार पर भी स्क्रिप्ट लिखना पड़ता है। कई बार पहले से उपलब्ध कहानी या घटना को फिर से लिखने का काम भी करना पड़ता है। इसलिए, स्क्रिप्‍ट लिखने से पहले इन लेखकों को काफी रिसर्च करना पड़ता है। स्क्रिप्ट राइटिंग में सफल होने के लिए भाषा पर मजबूत पकड़ के साथ एक सम्मोहक कहानी लिखने की क्षमता बहुत जरूरी है। इसके अलावा रियल लाइफ से जुड़ी घटनाओं पर पैनी नजर, वास्तविक जीवन से पात्रों का चयन, नये विचार, शब्दों की अभिव्यक्ति की क्षमता, क्रिएटिव माइंड और तार्किक क्षमता के साथ आत्‍मविश्‍वास का होता बहुत जरूरी है।

Free Education For School Students: छात्रों को इन 5 जगहों पर मिलती है बिल्कुल मुफ्त शिक्षा, ऐसे उठाएं लाभ

शिक्षा और प्रशिक्षण

स्क्रिप्‍ट राइटिंग एक कला है। किसी में यह जन्‍म से होता है तो कोई धीरे-धीरे सीखता है। स्क्रिप्‍ट राइटिंग के लिए किसी विशिष्ट शिक्षा, प्रशिक्षण की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन इच्छुक युवा स्क्रिप्‍ट राइटिंग से संबंधित कोर्स कर अपनी कला को निखार सकते हैं। आज के समय में स्क्रिप्‍ट राइटिंग में कई ऐसे कोर्स मौजूद हैं, जिन्‍हें एक माह से लेकर छह माह तक की अवधि में पूरे किया जा सकता है। भारत में कई संस्थान और कॉलेज स्क्रिप्‍ट राइटिंग में अच्छे पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं। पुणे स्थ्ति भारतीय फिल्म और टेलीविजन संस्थान जहां फीचर फिल्म स्क्रिप्‍ट राइटिंग में सर्टिफिकेट कराता है, वहीं कोलकाता स्थित सत्यजीत रे फिल्म और टेलीविजन संस्थान पीजी डिप्लोमा कोर्स कराता है। इसके अलावा दिल्‍ली और मुंबई में कई ऐसे संस्‍थान है जहां से कोर्स किया जा सकता है।

Amazing Indians Awards 2022: जो भीख मांगने को थे मजबूर,उन्हें रेवती ने बना दिया इंजीनियर, शिक्षक

करियर स्‍कोप और वेतन

आज के समय में फिल्म इंडस्ट्री के अंदर वेब सीरीज और शॉर्ट फिल्मों का चलन काफी बढ़ गया है। इसके अलावा नए नए सीरियल्स भी बनते रहते हैं। इन सभी सीरियल या वेब सीरीज को उनके क्षेत्र के अनुसार अलग-अलग भाषाओं में प्रसारित किया जाता है, जिसकी वजह से यहां पर ऐसे प्रशिक्षित प्रोफेशनल की मांग हमेशा बनी रहती है, जो जरूरत के हिसाब से स्क्रिप्‍ट तैयार कर सकें। इसके अलावा स्क्रिप्‍ट राइटर की मांग कॉर्पोरेट कंपनियों में भी रहती है। यहां पर इन्‍हें टीवी और पत्र-पत्रिकाओं के लिए विज्ञापन और उसकी पंच लाइन लिखने के साथ प्रमोशन से जुड़े कार्य भी देखने होते हैं। एक स्क्रिप्‍ट राइटर का वेतन स्थान, अनुभव और नियोक्ता के आधार पर अलग-अलग हो सकता है। एक कुशल स्क्रिप्ट राइटर किसी ओटीटी प्‍लेटफार्म के साथ जुड़कर एक कहानी के भी लाखों रुपये हासिल कर सकता है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर