जॉब सर्च के दौरान कभी न करें ये गलतियां, उठाना पड़ेगा नुकसान, कंपनियों ने बदले तरीके

Job Opportunity: बदलते दौर में प्राइवेट से लेकर सरकारी कंपनियों ने उम्मीदवारों के चयन में कई सावधानियां बरतनी शुरू कर दी है। ऐसे में बेहद जरूरी है कि आवेदन करते समय उम्मीदवार कोई गलती नहीं करे।

Job Search
कंपनियों ने सेलेक्शन के बदले तरीके  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • सोशल मीडिया प्रोफाइल किसी भी उम्मीदवार को नौकरी मिलने में अहम भूमिका निभाने लगी है।
  • कंपनियों के नाम पर फर्जी वेबसाइट बनाकर लोगों को चूना लगाया जा रहा है। ऐसे में जालसाजों से बचने की जरूरत है।
  • कोविड दौर ने इंटरव्यू के तरीके को बदल दिया है। फोन और ऑनलाइन मीटिंग इंटरव्यू के नए माध्यम बन गए हैं।

नई दिल्ली। अगर आप नौकरी की तलाश में हैं, तो बदलते दौर में प्राइवेट कंपनियों से लेकर सरकारी कंपनियां भी उम्मीदवार के चयन में कई अहम बातों का ध्यान रखती हैं, ऐसे में आपके लिए उन बातों को जानना जरूरी है। जिससे नौकरी के लिए आवेदन करते समय, इस तरह की गलतियां नहीं की जाय। क्योंकि एक छोटी सी चूक आप पर भारी पड़ सकती है। 


1.सोशल मीडिया प्रोफाइल बेहद अहम

नए दौर में कंपनियां किसी भी उम्मीदवार की नियुक्ति के समय उसकी सोशल मीडिया प्रोफाइल पर खास नजर रखने लगी है। मसलन, सोशल मीडिया पर व्यक्ति का व्यवहार कैसा है। वह किसी तरह की पोस्ट लाइक करता है, कैसे पोस्ट करता है। उसके प्रोफाइल में कैसे लोग शामिल हैं। इन सब बातों का कंपनियां एनॉलिसिस करने लगी है। 

इसके अलावा लिंकडिन अकाउंट कई  मायने में अहम है। कई कंपनियां तो लिंकडिन प्रोफाइल के जरिए इंटरव्यू के लिए सीवी शॉर्ट लिस्ट करती है। ऐसे में लिंकडिन प्रोफाल को अपडेट रखना बेहद जरूरी है।

2.आपराधिक रिकॉर्ड तो नहीं

सरकारी से लेकर प्राइवेट कंपनियां इस बात का खास ध्यान रख रही है। कि उम्मीदवार का कोई आपराधिक रिकॉर्ड तो नहीं है। सबसे अहम बात यह है कि आपको अपनी जानकारी देते समय कोई गलत जानकारी नहीं देनी चाहिए। क्योंकि टेक्नॉलजी के दौर  में उम्मीदवार के बारे में जानकारी प्राप्त करना बेहद आसान हो गया है।

3.बार-बार CV भेजना

कई बार नौकरी की तलाश में उम्मीदवार, बिना job vaccancy के ई-मेल के जरिए बार-बार अपना CV भेजते हैं। ऐसा नहीं करना चाहिए। हमेशा कंपनी के job opportunity सेक्शन में जाकर सर्च करना चाहिए। और अगर आपकी प्रोफाइल और अनुभव कंपनी की जरूरत पूरी करता है, तभी अप्लाई करना चाहिए। 

4.हमेशा ऑफिशियल मेल और वेबसाइट का करें इस्तेमाल

जब भी आप किसी को अपनी CV भेजें तो उसके लिए ऑफिशियल मेल और वेबसाइट का इस्तेमाल करें। वाट्स ऐप आदि का इस्तेमाल नहीं करें। साथ ही अगर किसी थर्ड पार्टी के जरिए आवेदन कर रहे हैं, तो थर्ड पार्टी के बारे में पूरी जानकारी हासिल कर लें। हमेशा किसी प्रतिष्ठित थर्ड पार्टी के जरिए ही अप्लाई करें।

5.फोन पर इंटरव्यू देते समय रखें ये ध्यान

आजकल फोन और जूम, माइक्रोसॉफ् टीम आदि के जरिए भी इंटरव्यू हो रहे हैं। ऐसे में इस चीज का हमेशा ध्यान रखें कि फोन और जूम, माइक्रोसॉफ्ट टीम पर इंटरव्यू देते समय पूरी तरह से फॉर्मल ड्रेस में इंटरव्यू दे। किसी दूसरे की उस समय कॉल आती है, तो उसे डिसकनेक्ट रखे। अगर घर से इंटरव्यू दे रहे हैं। कमरे में शांति रखे। वहां किसी को आने-जाने नहीं  दे। 

6.जालसाजों से बचें

आजकल सरकारी और प्राइवेट कंपनियों के नाम पर कई जालसाज, नौकरी की चाह रखने वाले लोगों को फ्रॉड का शिकार बना रहे हैं। वह कंपनियों और सरकारी विभागों के नाम फर्जी वेबसाइट बनाकर भर्ती का ऑफर देते हैं। उनकी कोशिश होती है कि वह लोग को अपना शिकार बनाकर पैसे ऐंठ लें। ऐसे में आवेदन करते समय हमेशा यह ध्यान रखें, कि आप ऑफिशियल वेबसाइट का ही इस्तेमाल कर रहे हैं।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर