NEET 2022 Answer Key: नीट यूजी आंसर की पर आपत्ति दर्ज कराने की आज आखिरी तारीख, जल्द घोषित होंगे नतीजे

NEET UG 2022 Answer Key: नीट यूजी 2022 आंसर की पर आपत्ति दर्ज करने के लिए आज यानी 2 सितंबर 2022 को आखिरी दिन है। अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आज रात 11 बजकर 50 मिनट तक यहां आपत्ति दर्ज करवा सकते हैं। यदि किसी अभ्यर्थी की चुनौती सही पाई जाती है,तो उत्तर कुंजी को संशोधित किया जाएगा, इसके बाद फाइनल आंसर का जारी की जाएगी।

neet 2022 answer key, neet answer key 2022,neet 2022,neet 2022 answer key by nta
नीट यूजी 2022 आंसर पर करें आपत्ति 
मुख्य बातें
  • 17 जुलाई 2022 को आयोजित की गई थी नीट यूजी की परीक्षा।
  • प्रोविजनल आंसर की के साथ जारी किया गया था ओएमआर रिस्पांस शीट।
  • आज आपत्ति की आखिरी तारीख।

NEET UG 2022 Answer Key: नीट यूजी 2022 परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर है। राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) ने 31 अगस्त 2022 को नीट यूजी 2022 आंसर की जारी की थी, यहां आपत्ति दर्ज करवाने के लिए उम्मीदवारों को 2 सितंबर 2022 तक का समय दिया गया था। ऐसे में आज प्रोविजनल आंसर की पर आपत्ति करने के लिए आखिरी दिन है। ऐसे में यदि आपको लगता है कि आंसर की में किसी गलत उत्तर को सही और सही को गलत किया गया है, तो आप इस पर चुनौती कर सकते हैं। यदि किसी अभ्यर्थी की चुनौती सही पाई जाती है,तो उत्तर कुंजी को संशोधित किया जाएगा। इसके बाद फाइनल आंसर का जारी की जाएगी, इसके आधार पर अभ्यर्थियों का रिजल्ट तैयार किया जाता है। ध्यान रहे फाइनल आंसर की जारी होने के एक से दो दिन के भीतर रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो अगले सप्ताह तक रिजल्ट जारी हो सकता है।

रिजल्ट जारी होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जाकर अपना परीक्षा परिणाम चेक कर सकेंगे। बता दें इस बार नीट यूजी की परीक्षा 17 जुलाई को आयोजित की गई थी। आवेदन की दृष्टि से देखें तो यह सबसे बड़ी प्रतियोगी परीक्षाओं में से एक है। बता दें एनटीए ने नीट प्रोविजनल आंसर की के साथ ओएमआर रिस्पांस शीट भी जारी की थी। अभ्यर्थी आंसर रिस्पांस शीट पर भी आपत्ति उठा सकते हैं। इसके लिए उम्मीदवारों को प्रश्नानुसार 200 रुपये का भुगतान करना होगा। ध्यान रहे आपत्ति शुल्क वापस नहीं किया जाएगा। ऐसे में यदि आप भी आंसर की या फिर ओएमआर रिस्पांस शीट पर आपत्ति करना चाहते हैं, तो नीचे दिए इन आसान स्टेप के माध्यम से आंसर की या ओएमआर रिस्पांस शीट पर आपत्ति कर सकते हैं।

Read More - दोपहर 1 बजे जारी होंगे महाराष्ट्र बोर्ड सप्लीमेंट्री के परिणाम, mahahsscboard.in पर करें चेक

NEET UG 2022 Answer Key, यहां करें डाउनलोड

  • NEET UG की आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जाएं।
  • नोटिफिकेशन बॉक्स में जाकर Challenge Provisional Answer Key And OMR Response Sheet पर क्लि करें।
  • यहां लॉगिन आई डी, पासवर्ड, डेट ऑफ बर्थ और पंजीकरण संख्या दर्ज करें।
  • फिर उस प्रश्न का चयन करें जिस पर आपत्ति करना है।
  • इसके बाद आपत्ति शुल्क का भुगतान करें, ध्यान रहे यहां प्रश्नानुसार शुल्क का भुगतान करना होगा।
  • इसके बाद सबमिट पर क्लिक करें।
  • आपकी आपत्ति स्वीकार कर ली जाएगी।

MPPSC VS आंसर की 2022 mppsc.mp.gov.in पर जारी, यहां से चेक करें डायरेक्ट लिंक

परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को सूचित किया जाता है कि, आपत्ति के लिए विंडो आज राज 11 बजकर 50 मिनट पर बंद हो जाएगी। निर्धारित समय के बाद आपत्ति स्वीकार नहीं की जाएगी। साथ ही ध्यान रहे आपत्ति के लिए अतिरिक्त शुल्क वापस नहीं किया जाएगा। पूरी गाइडलाइं  पढ़ने के बाद ही आपत्ति करें।

Times Now Navbharat
Times now
ET Now
ET Now Swadesh
Mirror Now
Live TV
अगली खबर