NEET UG 2021: नीट यूजी काउंसलिंग की तारीख जल्‍द होगी जारी, जानें 15% AIQ में उपलब्ध कुल सीटों की संख्या

NEET UG Counselling 2021: नीट यूजी काउंसलिंग के जरिए आवेदकों को विभिन्न मेडिकल कॉलेजों में सीटें आवंटित की जाएंगी। यह प्रक्रिया एमसीसी की ओर से आयोजित की जाएगी।

NEET UG Counselling 2021
NEET UG Counselling 2021 (pic: Istock) 
मुख्य बातें
  • 15% अखिल भारतीय कोटा (एआईक्यू) सीटों के लिए ऑनलाइन होगी काउंसलिंग
  • काउंसलिंग प्रक्रिया की जानकारी आधिकारिक वेबसाइट पर दी जाएगी
  • विभिन्‍न मेडिकल कॉलेजों में उपलब्‍ध सीटों के लिए होगी काउंसलिंग

NEET UG Counselling 2021: राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा, नीट यूजी काउंसलिंग 2021 की तारीख जल्द ही घोषित की जाएगी। इसके जरिए विभिन्न मेडिकल कॉलेजों में सीटें आवंटित की जाएंगी। मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) कीओर से स्नातक मेडिकल पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए 15% अखिल भारतीय कोटा (एआईक्यू) सीटों के लिए ऑनलाइन काउंसलिंग की जाएगी। आवेदक एमसीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर इसकी डिटेल्‍स देख सकते हैं। 

राज्य कोटे के तहत कुल 192 मेडिकल कॉलेज 23,378 एमबीबीएस सीटों की पेशकश कर रहे हैं। वहीं  272 सरकारी कॉलेजों द्वारा दी जाने वाली एमबीबीएस सीटों की कुल संख्या 41,388 है। एमबीबीएस के लिए 83,075, बीडीएस के लिए 26,949, आयुष के लिए 52,720, बीवीएससी और एएच के लिए 603, एम्स के लिए 1,899 और जिपमर के लिए 249 है। काउंसलिंग प्रक्रिया की शुरुआत की जानकारी एमसीसी की आधिकारिक वेबसाइट mcc.nic.in पर दी जाएगी। 

छात्रों को NEET काउंसलिंग प्रक्रिया के जरिए एआईक्यू सीटों पर प्रवेश मिलता है और बाकी 85% राज्य कोटे की सीटों के लिए, राज्य काउंसलिंग प्रक्रिया आयोजित करते हैं और उनके पास  संबंधित पात्रता मानदंड हैं। एमसीसी ने एक नोटिस जारी किया है जिसमें नीट काउंसलिंग 2021 में बदलाव के बारे में सूचित किया गया। इसके अनुसार, नीट काउंसलिंग 15% एनईईटी यूजी सीटों और 50% नीटी पीजी सीटों के लिए चयन चार राउंड में किया जाएगा। 

Read Also: CBSE Term 2 Exam 2022

बता दें NEET काउंसलिंग 2021 में हो रही देरी से स्‍टूडेंटस नाराज थे। इस बात को लेकर फोर्डा भी विरोध कर रही थी। आखिरकार सुप्रीम कोर्ट की ओर से इस बारे में निर्देश देने के बाद से काउंसलिंग में आ रही रुकावटें लगभग दूर हो गई थी। बाद में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया की ओर से  NEET PG काउंसलिंग की तारीख की घोषणा से आवेदकों को राहत मिली। घोषणा के मुताबिक काउंसलिंग प्रक्रिया 12 जनवरी से शुरू होगी। हालांकि, NEET UG काउंसलिंग की अभी आधिकारिक रूप से कोई तारीख नहीं बताई गई है। MCC जल्द ही काउंसलिंग शेड्यूल साझा करेगा।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर