NEET 2020: दिशा-निर्देशों का करना होगा पालन, परीक्षा हॉल में बस इन चीजों को ले जाने की होगी अनुमति

NEET 2020 guidelines for students: देश में कोविड-19 के मामलों के बीच नीट का आयोजन 13 सितंबर को किया जा रहा है। अभ्‍यर्थियों के लिए कई दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं।

NEET 2020: दिशा-निर्देशों का करना होगा पालन, परीक्षा हॉल में बस इन चीजों को ले जाने की होगी अनुमति
NEET 2020: दिशा-निर्देशों का करना होगा पालन, परीक्षा हॉल में बस इन चीजों को ले जाने की होगी अनुमति  |  तस्वीर साभार: BCCL

मुख्य बातें

  • नीट का आयोजन 13 सितंबर को होना है
  • इसमें 15 लाख छात्रों के शामिल होने का अनुमान है
  • अभ्‍यर्थियों के लिए कई गाइडलाइंस जारी की गई हैं

नई दिल्‍ली : नेशनल टेस्टिंग एजेंसी NEET 2020 का आयोजन 13 सितंबर को करने जा रही है, जिसमें 15 लाख से अधिक छात्रों के शामिल होने का अनुमान है। COVID-19 महामारी को देखते हुए NTA ने परीक्षा के सुरक्षित संचालन के लिए अतिरिक्त एहतियाती कदम उठाए हैं। NEET 2020 एडमिट कार्ड में महत्वपूर्ण निर्देश दिए गए हैं, जिसका पालन परीक्षा के दिन उम्मीदवारों को करने की जरूरत है।

इस बार उम्मीदवारों को अपने स्वास्थ्य की स्थिति का उल्लेख करने के साथ-साथ अपनी हालिया यात्रा इतिहास का विवरण भी देना होगा, जिसके लिए उन्‍हें एक स्व-घोषणा पत्र लाना होगा। परीक्षा के दिन अभ्‍यर्थियों को को NTA द्वारा NEET 2020 के लिए तय ड्रेस कोड का पालन भी करना होगा। उन्‍हें फेस मास्क लगाना होगा और NEET हॉल टिकट पर उल्लिखित सभी निर्देशों का पालन करना होगा। 

परीक्षा हॉल में अभ्‍यर्थियों को केवल कुछ ही सामान ले जाने की अनुमति होगी। यहां जान लें आप परीक्षा हॉल में क्‍या लेकर जा सकते हैं और क्‍या नहीं।

इन चीजों को रखना होगा साथ 

NEET 2020 एडमिट कार्ड के साथ सेल्फ डिक्लेरेशन फॉर्म (A4 साइज के पेपर में प्रिंटआउट), अतिरिक्त तस्वीर (जो आवेदन पत्र पर अपलोड की गई), मान्य फोटो आईडी, हैंड सैनिटाइजर (50 मिलीलीटर), पानी की पारदर्शी बोतल, मास्क और दस्ताने, PwD सर्टिफिकेट और लिखने से संबंधित दस्तावेज (यदि आवश्‍यक हों)।

इन चीजों को ले जाने की नहीं होगी अनुमति

NEET 2020 परीक्षा हॉल के भीतर आपको हैंडबैग, गहने, टोपी, स्मार्टफोन और स्मार्टवॉच जैसे संचार उपकरणों सहित व्यक्तिगत सामानों को ले जाने की अनुमति नहीं होगी।

परीक्षा को लेकर अन्‍य निर्देश

परीक्षा के दिन किसी भी तरह के भ्रम की स्थिति से बचने के लिए अभ्‍यर्थियों को एक दिन पहले NEET 2020 परीक्षा केंद्र पर जाने की सलाह दी जाती है। स्वयं घोषणा पत्र अभ्‍यर्थियों द्वारा खुद भरा जाना चाहिए और इस पर एक पर्यवेक्षक की उपस्थिति में परीक्षा स्थल पर हस्ताक्षर करने चाहिए। 

पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के लिए भी लेखन से संबंधित दस्‍तावेज के साथ सेल्‍फ डिक्‍लेरेशन भी देना जरूरी है। परीक्षा हो जाने पर अभ्‍यर्थियों को अपना एडमिट कार्ड, ओएमआर शीट (मूल और कार्यालय की प्रतिलिपि दोनों) को न‍िरीक्षक को सौंपना होगा। वे अपने साथ केवल टेस्ट बुकलेट लेकर जा सकते हैं।

NEET 2020 ड्रेस कोड

नीट के अभ्‍यर्थियों के लिए जो ड्रेस कोड जारी किए गए हैं, उसके मुताबिक, उन्‍हें कम ऊंची एड़ी के सैंडल या चप्पल पहनने की अनुमति होगी। लेकिन जूते या इस तरह के बंद फुटवीयर की अनुमति नहीं होगी। लंबी आस्तीन के कपड़े पहनने की अनुमति भी नहीं होगी। ऐसे लोग जो किन्‍हीं धार्मिक या प्रथागत कारणों से विशिष्ट पोशाक पहनते हैं, उन्हें अनिवार्य जांच के लिए परीक्षा हॉल में पहले रिपोर्ट करने की सलाह दी गई है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर