MP Ruk Jana Nahin Yojana: फेल छात्रों को पास होने का दोबारा मिलेगा मौका, ऐसे करें अप्लाई

MP Board Ruk Jana Nahi Yojna Forms 2020: यह योजना उन छात्रों के लिए है जो मध्य प्रदेश बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षा में फेल हुए हैं और इसके तहत वो एक बार और मौका मिलेगा।

MP Ruk Jana Nahin Yojana
एमपी बोर्ड रुक जाना नहीं योजना।  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • 10वीं और 12वीं की परीक्षा में फेल होने वाले छात्रों को पास होने के लिए एक और मौका
  • जो छात्र 2018-19 की बोर्ड परीक्षाओं में असफल रहे हैं, वे भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं
  • रूक जाना नहीं’ योजना के तहत छात्र इसका उठा सकते हैं लाभ

नई दिल्ली: मध्य प्रदेश बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षा में फेल होने वाले छात्रों को पास होने के लिए एक और मौका दिया जाएगा।  Madhya Pradesh State Open School Education Board (MPSOS) इन परीक्षाओं को 17 अगस्त से आयोजित कराएगा। इस साल, जो छात्र 2018-19 की बोर्ड परीक्षाओं में असफल रहे हैं, वे भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बताया कि योजना माध्यमिक शिक्षा के ऐसे विद्यार्थी जिन्होंने वर्ष 2018 की ‘रूक जाना नहीं’ (Ruk Jana Nahi Yojana 2020) योजना के अंतर्गत कक्षा 10वीं की परीक्षा उत्तीर्ण की है परंतु वह कक्षा 12वीं की परीक्षा में सम्मिलित नहीं हो सकें है, वे भी योजना का लाभ उठाकर अगस्त माह में होने वाली परीक्षा में शामिल हो सकते है। परीक्षा प्रश्न-पत्र मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल के पाठ्यक्रम अनुसार ही होंगे तथा केवल फेल हुए विषयों की ही परीक्षा देनी होगी।

फॉर्म डाउनलोड भी कर सकते हैं विद्यार्थी
छात्र एमपी बोर्ड रुक जाना नहीं योजना फॉर्म 2020 को बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट mpsos.mponline.nic.in से भी डाउनलोड कर सकते हैं। 10वीं के छात्रों के लिए अंतिम तिथि यानी 28 जुलाई है। वहीं, 12वीं के छात्र 5 जुलाई से पहले अप्लाई कर सकते हैं।

RJNY 2020 परीक्षा की घोषणा स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा की गई थी

RJNY 2020 परीक्षा की घोषणा स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा की गई थी। सोशल मीडिया पर स्कूल शिक्षा विभाग ने पुष्टि की, "फेल विद्यार्थी निराश न हों।  मध्यप्रदेश सरकार हर कदम पर आपके साथ #रुक_जाना_नहीं योजना में पुन: अवसर मिलेगा।  विस्तृत जानकारी के लिए http://mpsos.nic.in पर विजिट करें या हेल्पलाइन नं. 0755 40194000 पर संपर्क करें।  

क्या है 'रुक जाना नहीं' योजना
एमपी स्टेट ओपन स्कूल के अंतर्गत रुक जाना नहीं योजना की परीक्षा आयोजित की जाती है। रुक जाना नहीं बोर्ड 10 वीं और 12 वीं की परीक्षा आयोजित करता है। रुक जाना नहीं बोर्ड परीक्षा साल में 2 बार आयोजित करता है। Ruk Jana Nahi बोर्ड पहली परीक्षा जून में तथा दूसरी परीक्षा दिसंबर माह में आयोजित की जाती है। छात्रों को बता दें कि जून में होने वाली परीक्षा कोविड-19 के कारण आगे बढ़ा दी गयी थी। ओपन बोर्ड की ओर से अब रुक जाना नहीं पार्ट-1 के लिए एग्जाम फॉर्म जारी कर दिए गए हैं।

अगली खबर