योगी सरकार ने बढ़ाया MBBS और BDS छात्रों का इंटर्नशिप भत्ता, लंबी मांग हुई पूरी

एमबीबीएस और बीडीएस की पढ़ाई पूरी कर इंटर्नशिप करने वाले छात्रों को का मासिक भत्‍ता 7,500 रुपये की जगह 12,000 रुपये कर दिया गया है।

योगी सरकार ने इंटर्नशिप भत्‍ते में किया इजाफा
योगी सरकार ने इंटर्नशिप भत्‍ते में किया इजाफा 

मुख्य बातें

  • एमबीबीएस और बीडीएस के छात्रों की मांग हुई पूरी
  • 7,500 रुपये की जगह 12,000 रुपये देने फैसला

लखनऊ। एमबीबीएस और बीडीएस की पढ़ाई पूरी कर इंटर्नशिप करने वाले छात्रों को योगी सरकार ने बड़ा तोहफा दिया है। छात्रों की बहुप्रतीक्षित मांग को पूरा करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इंटर्नशिप के दौरान छात्रों को मासिक भत्ते के रूप में 7,500 रुपये की जगह 12,000 रुपये देने फैसला लिया है। भत्ते में यह बढ़ोतरी 10 साल बाद की गई है।अब तक यह राशि महज 7,500 थी। मुख्यमंत्री कार्यालय ने मंगलवार को ट्वीट कर यह जानकारी दी है। 

ताजा फैसले के मुताबिक प्रदेश के राजकीय मेडिकल कॉलेजों, संस्थानों, विश्वविद्यालयों से एमबीबीएस अथवा बीडीएस की परीक्षा उत्तीर्ण कर इंटर्नशिप कर रहे छात्रों को वर्तमान में मिल रहे 7500 रुपयों की जगह अब प्रतिमाह ₹12,000 इंटर्नशिप भत्ता मिलेगा। मुख्यमंत्री योगी ने भत्ता राशि बढोतरी को तत्काल प्रभाव से लागू करने का आदेश दिया है। 

निराश हैं राजस्थान के मेडिकल छात्र: कांग्रेस शासित राजस्थान के एमबीबीएस और बीडीएस छात्र देश के अन्य राज्यों की तुलना में सबसे कम इंटर्नशिप भत्ता पाते हैं। राजस्थान में वर्ष 2017 के बाद से महज 7,000 रुपये मासिक दिए जाते हैं। कोविड काल के दौरान राजस्थान के मेडिकल छात्रों ने इंटर्नशिप भत्ते में बढ़ोतरी की मांग लेकर सोशल मीडिया पर लम्बा आंदोलन चलाया था। हालांकि अब तक छात्रों की मांग पूरी नहीं हो सकी है। वहीं उत्तर प्रदेश में इंटर्नशिप भत्ता राशि में बढ़ोतरी कर दी गई है। इससे पहले 2010 में 7,500 रुपये माहवार भत्ता तय किया गया था।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर