Maharashtra SSC Result 2021 Declared: 10 वीं के नतीजे घोषित, छात्र ऐसे कर सकते हैं चेक

एजुकेशन
ललित राय
Updated Jul 16, 2021 | 13:03 IST

महाराष्ट्र शिक्षा बोर्ड ने 10वीं के नतीजों को घोषित कर दिया है। छात्र इन लिंक पर जाकर अपने नतीजों को देख सकते हैं।

SSC Result 2021 Date, Maharashtra Class 10 result, Varsha Gaikwad, Maharashtra Class 10 Result 2021, Maharashtra 10th Result 2021, MSBSHSE SSC Result 2021
महाराष्ट्र बोर्ड के 10वीं के नतीजे घोषित 

महाराष्ट्र बोर्ड ने 10वीं के नतीजों को घोषित कर दिया है। कोविड की वजह से 10वीं की परीक्षा स्थगित कर दी गई थी। महाराष्ट्र स्कूल शिक्षा विभाग ने आज एसएससी बोर्ड का परिणाम घोषित कर दिया है। महाराष्ट्र बोर्ड 10वीं की परीक्षा के लिए पंजीकृत 16.58 लाख छात्रों में से 99.95 प्रतिशत ने परीक्षा उत्तीर्ण की है। यह पिछले सात साल में सबसे ज्यादा पास प्रतिशत है। पिछले साल MSBSHSE का पास प्रतिशत 95.30 प्रतिशत था - जिसे हाल के इतिहास में सर्वश्रेष्ठ परिणाम के रूप में दावा किया गया था। अब बोर्ड ने खुद को पीछे छोड़ दिया है।

संभागीय बोर्ड के अनुसार कोंकण संभाग में सर्वाधिक 100 प्रतिशत तथा नागपुर संभाग में 99.55 प्रतिशत रहा। पिछले साल भी कोंकण ने एरिया क्लियरिंग परीक्षा में 98.77 प्रतिशत छात्रों के साथ सर्वश्रेष्ठ उत्तीर्ण प्रतिशत प्राप्त किया था। क्षेत्र ने खुद को पीछे छोड़ दिया है। यह पिछले सात वर्षों में सबसे अच्छा परिणाम है।

लाखों छात्रों को था नतीजों का इंतजार

छात्र mahresult.nic.in, sscresult.mkcl.org,  result.mh-ssc.ac.in और mahahsscboard.in पर रिजल्ट चेक कर सकेंगे। छात्रों को अपने अंकों की जांच के लिए हॉल टिकट या रोल नंबर की आवश्यकता होती है। ऑनलाइन परिणामों का प्रिंटआउट अनंतिम मार्कशीट के रूप में कार्य करेगा।

STEP 1
10वीं के नतीजों को ऐसे करें चेक

महाराष्ट्र शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट maharesult,nic.in पर जाकर छात्र अपने नतीजों को देख सकते हैं।

STEP 2
नतीजों को एसएमएस के जरिए कर सकते हैं चेक

परिणाम उन छात्रों के लिए वेबसाइटों के माध्यम से उपलब्ध होगा जिनके पास लैपटॉप या डेस्कटॉप नहीं है। एसएमएस के माध्यम से अंक ज्ञापन प्राप्त करने के लिए चरण-वार मार्गदर्शिका दी गई है।

चरण 1: फोन पर अपनी संदेश विंडो पर जाएं।

चरण 2: एमएच (परीक्षा का नाम) (सीट संख्या) टाइप करें।

चरण 3: संदेश को 57766 पर भेजें।

चरण 4: परिणाम स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।

STEP 3
इन लिंक्स पर भी नतीजे चेक किए जा सकते हैं

यदि आधिकारिक लिंक पर दिक्कत आ रही हो तो इन लिंक्स पर भी नतीजे चेक किए जा सकते हैं।

maharashtraeducation.com
mahahsscboard.in
indiaresults.com
sscboardpune.in
sscresult.mkcl.org
mh-ssc.ac.in

STEP 4
बिना एडमिट कार्ड वाले छात्र इस तरह रिजल्ट करें चेक

जिन छात्रों के पास अपना एडमिट कार्ड नहीं है, वे या तो संबंधित स्कूलों से अपना हॉल टिकट ले सकते हैं या आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं और अपने डिवीजन, इलाके, स्कूल आदि के बारे में विवरण भरकर अपना विशेष रोल नंबर जेनरेट कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, उम्मीदवार वेबसाइट mahresults.nic.in पर जा सकते हैं।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर